कोरोना काल में जूही चावला बनी मददगार, किसानों को खेती के लिए दी अपनी ज़मीन।

By Neetu May 23, 2020, 2:49 p.m. 1k

पूजा राजपूत- कोरोना वायरस(Coronavirus) ने लोगों पर चौतरफा वार किया है। किलर वायरस की वजह से जान का खतरा तो है ही, साथ ही लॉकडाउन(Lockdown) के चलते लाखों लोग बेरोज़गार हो गए हैं, महामारी के दौर में भारी आर्थिक संकट का सामना सभी को करना पड़ा रहा है। केन्द्र सरकार और सभी राज्य सरकारें लोगों की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही हैं। मुश्किल के समय में लोगों की मदद करने के लिए बॉलीवुड स्टार्स भी आगे आ रहे हैं। एक्टर सोनू सूद प्रवासी मजदूरों के लिए मसीहा बनकर उन्हें अपने गावों तक पहुंचाने में मदद कर रहे हैं, तो सलमान खान फिल्मसिटी में काम करने वाले 2500 दिहाड़ी मज़दूरों की आर्थिक मदद कर रहे हैं। गरीब और ज़रुरतमंद लोगों के खाने-पीने, मास्क तक का इंतज़ाम करने की जिम्मेदारी कई बॉलीवुड स्टार्स ने उठा ली है। पीएम केयर्स फंड में भी सितारों ने करोड़ों का डोनेशन दिया है। 

और अब एक्ट्रेस जूही चावला(Juhi Chawla) ने भूमिहीन किसानों(Landless farmers) की मदद के लिए अनोखी पहल की है। जूही चावला इनदिनों बॉलीवुड से दूर हैं, और पर्यावरणविद (Environmentalist) बन पर्यावरण के लिए काम कर रही हैं।  मुंबई के बाहर मांडवा में जूही ने खेती के लिए ज़मीन पर भी ले रखी हैं, जहां एक्सपर्ट टीम की मदद से ऑर्गेनिक खेती की जाती है। 

खबर है कि संकट की इस स्थिति में जूही ने अपनी ज़मीन वहां के कुछ भूमिहीन किसानों को खेती करने के लिए दे दी है। वहां इस सीज़न में चावल की खेती की जाएगी।अपने इस कदम के बारे में जूही ने एक इंटरव्यू में बात की। जूही ने कहा कि- ‘हम यहां किसानों को चावल उगाने दे रहे हैं, बदले में इसका छोटा सा हिस्सा अपने पास रखेंगे।‘

जूही ने आगे कहा – ‘ये कोई नई बात नहीं है, हम सिर्फ पुराने वक्त में लौटने की तरह है, जब खेती किसानों की मदद से हुआ करती थी। हमारे किसान ज़मीन, मिट्टी, हवा, पानी को हम शहरी लोगों से ज्यादा बेहतर जानते हैं, जो किताबें पढ़कर खेती करना सीखे हैं।‘जूही ने ये भी बताया कि उन्होने अपनी टीम को चावलों की क्वॉलिटी पर नज़र बनाए रखने के लिए कहा है, ताकि यहां सिर्फ ऑर्गेनिक पद्धति से ही खेती की जाए। 

उन्होने ये भी कहा कि ये उनके लिए और किसानों के लिए जीत की स्थिती है। लॉकडाउन ने उनके दिमाग में अच्छी भावना पैदा की है, और वो लोगों की मदद करके बेहद खुश हैं।

Related Story