SAROJ KHAN के वो डांस नंबर्स जिसने कई एक्ट्रेसेस को स्टार बना दिया !

By Neetu July 3, 2020, 9:37 p.m. 1k

नम्रता शर्मा -  सरोज खान(Saroj Khan) ने 71 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है, लेकिन अपने करियर में सरोज ने लगभग 2000 गानों को कोरियोग्राफ किया। सरोज के करियर में ऐसे कई गाने शामिल हैं जिन्होंने बॉलीवुड की हसीनाओं को बड़े पर्दे पर डांसिंग क्वीन(Dancing queen) बना दिया। कई ऐसे गाने हैं जिन्होंने एक्ट्रेसेस को घर-घर तक पहुंचाया लेकिन उसके पीछे का श्रेय सिर्फ सरोज खान को ही जाता है। लगभग हर दौर की एक्ट्रेस को सरोज ने अपने इशारों पर नचाया है। यही वजह है कि आज उनके जाने के बाद पूरा बॉलीवुड गम में डूबा हुआ है। आपको बताते हैं सरोज खान के उन डांस नंबर्स के बारे में जिनकी बदौलत कई एक्ट्रेसेस सुपर स्टार बन गईं। 

डोला रे (देवदास)

साल 2002 में आई देवदास को ऑडियंस का खूब प्यार मिला था। फिल्म के गाने डोला रे डोला को आज भी काफी पसंद किया जाता है। आज भी कहीं किसी महफ़िल में अगर ये गाना बज जाए तो अपने आप कदम थिरकने शुरू हो जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस गाने में माधुरी और ऐश्वर्या को डोला रे डोला(Dola Re Dola) पर स्टेप देने वाली कोई और नहीं बल्कि सरोज खान ही थी। इस गाने को इस के हुक स्टेप के लिए ही जाना जाता है, जिसको माधुरी और ऐश्वर्या परफॉर्म करती हुई नजर आई थी।

मार डाला (देवदास)

देवदास(Devdas) के ही एक और गाने मार डाला में माधुरी दीक्षित का अंदाज हर किसी के दिल पर आज भी राज करता है। क्या आप जानते हैं माधुरी को इस  जुदा अंदाज में पेश करने वाली कोई और नहीं बल्कि मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ही थी। जितनी भी दिलकश अदाएं माधुरी ने इस गाने में दिखाई थी उन सबको सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था। वैसे भी सरोज खान हमेशा कहा करती थी कि अगर पैर नहीं चलते हैं तो फिर एक्सप्रेशन जरूर चलने चाहिए।

धक-धक (बेटा)

1992 में आई अनिल कपूर(Anil Kapoor) और माधुरी दीक्षित की फिल्म बेटा(Beta) का गाना धक धक करने लगा आपको याद ही होगा। आपने इसे सुना भी होगा और इस पर यकीनन प्यार बरसाया होगा। गाने में माधुरी को हुक स्टेप सिखाने वाली सरोज खान ही थी। इस गाने में माधुरी का अंदाज हर किसी को पसंद आया था। सरोज खान को इस गाने को कोरियोग्राफ करने के लिए फिल्म फेयर का अवार्ड भी मिला था।

हवा हवाई (मिस्टर इंडिया)

जब बात सरोज खान(Saroj Khan) के द्वारा कोरियोग्राफ किए गए गानों की हो तो फिर ऐसे में मिस्टर इंडिया के हवा हवाई गाने को कैसे भूला जा सकता है। आज भी श्रीदेवी को हवा हवाई के नाम से ही जाना जाता है। श्रीदेवी को हवा हवाई बनाने में जितना योगदान फिल्म के डायरेक्टर का था उतना ही योगदान सरोज खान का भी था। दरअसल इस गाने को सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था। सरोज खान की कोरियोग्राफी और श्रीदेवी का जबरदस्त अंदाज ही इस गाने को सुपरहिट बनाने का कारण बना था। ये हवा हवाई का जादू ही है कि हाल ही में इसका रीमिक्स(Remix) भी आया था।

एक, दो, तीन (तेजाब)

माधुरी दीक्षित और सरोज खान ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया और एक से बढ़कर एक डांस नंबर दिए। इनमें शामिल है तेज़ाब फिल्म का एक दो तीन गाना। गाने में माधुरी के लुक से लेकर उनके अंदाज, उनके डांस स्टेप ने ऑडियंस(Audience) पर जादू चला दिया था। इस फेमस गाने को कोरियोग्राफ करने वाली भी कोई और नहीं बल्कि सरोज खान ही थी।

तम्मा तम्मा (थानेदार)

यूं तो हाल ही में आलिया भट्ट और वरुण धवन तम्मा तम्मा(Tamma Tamma) के रीमेक में नजर आए थे लेकिन यकीन मानिए संजय दत्त और माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया ओरिजिनल गाना आज भी आईकॉनिक(Iconic) गानों में गिना जाता है। इसकी बीट हो या फिर इसका म्यूजिक या फिर इन दोनों सितारों का थिरकना, इस गाने को मजेदार बनाता है। इस गाने को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था।

ये इश्क हाय (जब वी मेट) 

साल 2007 में आई करीना कपूर और शाहिद कपूर की फिल्म जब वी मैट(Jab We Met) सुपरहिट फिल्मों में शुमार होती है। फिल्म के गानों को भी काफी पसंद किया गया था। फिल्म के एक गाने ये इश्क हाय में करीना कपूर(Kareena Kapoor) ने ऐसा डांस किया था जिसे आज भी लड़कियां किसी ना किसी फंक्शन में परफॉर्म करती नजर आ ही जाती हैं।क्या आप जानते हैं इस गाने को भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था। करीना कपूर ने सरोज खान को श्रद्धांजलि देते हुए अपनी इसी गाने की फोटो शेयर की है। इस पोस्ट के साथ करीना ने बताया है कि कैसे सरोज खान उनको बोलती थी कि अगर पैर नहीं चल रहे हैं तो फेस ही चला ले।

बरसो रे (गुरु)

गुरु(Guru)फिल्म आपको याद होगी। ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन(Abhishek Bachchan) की जोड़ी फिल्म में नजर आई थी। फिल्म का गाना बरसो रे मेघा पर ऐश्वर्या के डांस ने भी खूब धूम मचाई थी। बारिश में भीगती ऐश्वर्या जबरदस्त डांस करती हुई नजर आ रही थी। इस गाने को सरोज खान ने अपने डांस स्टेप से सजाया था। जी हां जो स्टेप ऐश्वर्या(Aishwarya) परफॉर्म कर रही थी वो सरोज खान नहीं उनको सिखाए थे।

चने के खेत में (अंजाम)

1994 में आई फिल्म अंजाम(Anjaam) का प्रसिद्ध गाना चने के खेत में का श्रेय भी सरोज खान को ही जाता है। देखा जाए तो सरोज खान ने माधुरी दीक्षित को हर गाने में नए स्टेप सिखा कर उनको हर किसी के दिल में बसाया है। माधुरी दीक्षित(Madhuri Dixit) के ज्यादातर गानों का श्रेय सरोज खान को ही जाता है और इसमें चने के खेत भी शामिल है।

Related Story