बंटवारे के बाद पाकिस्तान से भारत आए थे सरोज के माता-पिता, मुंबई के चॉल में गरीबी में बीता बचपन !

By Neetu July 3, 2020, 1:57 p.m. 1k

अदिति त्यागी - बॉलीवुड इंडस्ट्री की फेमस कोरियोग्राफर (Coreographer)सरोज खान(Saroj Khan) ने दुनिया को 71 साल की उम्र में अलविदा कह दिया है। सरोज खान का निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हो गया है । सांस लेने की समस्या की शिकायत के बाद 20 जून को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कई दिनों तक वो अस्पताल में भर्ती रहीं और उसके बाद हालत बेहतर होने पर वो अपने घर लौट आई थीं लेकिन गुरूवार देर रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वो चल बसीं। सरोज खान ने अपनी पूरी जिंदगी इंडस्ट्री में काम किया और बड़े कलाकारों  को उंगली पर नचाया , बॉलीवुड की धक -धक गर्ल माधुरी से तो उनका अटूट रिश्ता था।सरोज के जाने से इंडस्ट्री में शोक की लहर है।  सरोज खान ने लंबे समय तक इंडस्ट्री में बड़े सितारों के साथ काम किया था। 

सरोज खान का बचपन बेहद गरीबी में बीता था। सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948 को मुंबई में हुआ था। उनके माता पिता बंटवारे के बाद पाकिस्तान से हिंदुस्तान आए थे।  उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर थी। आपको बता दें कि सरोज खान का बचपन मुंबई की चॉल बीता था।  सरोज खान बचपन से ही डांस करने का शौक रखती थी। जब सरोज 3 साल की थीं तबसे ही उन्होंने अपनी रूचि डांस की और जाहिर की थी , और एक बार उनकी मां ने भी सरोज को उम्दा डांस करते हुए देखा।

सरोज खान के बॉलीवुड में एंट्री लेने का किस्सा भी बहुत रोचक रहा है। वो अक्सर   तब वो जिस डॉक्टर से अपना इलाज कराती थी वह डॉक्टर इंडस्ट्री के कुछ लोगों को जानते थे। वहीं से उन्हें बॉलीवुड की फिल्मों में काम मिलना शुरू हुआ। 

इसके साथ ही आपको बता दें कि मात्र 12 साल की उम्र में सरोज ने श्रीदेवी, हेलेन, वैजयंतीमाला जैसे कई स्टार्स को डांस सिखाया और यहीं से सरोज खान का करियर शुरू हुआ , सरोज खान ने 2 हजार से भी अधिक गानों को कोरियोग्राफ किया था। 

सरोज खान ने आखिरी बार फिल्म साल 2019 में आयी फिल्म कलंक  के गाने 'तबाह हो गई' के लिए कोरियोग्राफ किया था, जिसमें फिल्म निर्माता करण जौहर के प्रोडक्शन "कलंक" एक्ट्रेस माधुरी थीं। 

Related Story