भारत के व्यापारियों ने की फिल्मी सितारों से अपील, चाइनीज़ सामान का ना करें विज्ञापन

By Neetu June 18, 2020, 5:45 p.m. 1k

नम्रता शर्मा  -  लद्दाख सीमा पर भारत-चीन विवाद के बाद देश में चीन के खिलाफ गुस्से का माहौल देखा जा रहा है। चाइनीज़ सामान और तमाम ऐप्स के बॉयकॉट(Boycott) की मांग भी चारों तरफ से उठाई जा रही है। इसी बीच भारतीय व्यापारियों ने भी चाइना को तगड़ा झटका देने का फैसला कर लिया है। अखिल भारतीय व्यापारी संघ ने 500 चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है। इन सबके बीच फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानी कि CAIT ने भारतीय फिल्म स्टार्स और क्रिकेटर से अपील की है कि वो चीन के किसी भी सामान की ब्रांडिंग करना बंद करें।

CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने चीन के खिलाफ अभियान की शुरुआत की है। खंडेलवाल ने कई बड़े फिल्मी सितारों जैसे आमिर खान, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान से चीनी प्रोडक्ट को प्रमोट(Promote) ना करने की अपील की है।

इन सितारों के अलावा सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, सोनू सूद से अपील की गई है कि वो जनता को चाइनीज़ प्रोडक्ट ना खरीदने और भारत में बने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित करें। फिल्मी सितारों के साथ-साथ क्रिकेटर्स विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर से भी अपील की गई है कि वो जनता को लोकल प्रोडक्ट पर फोकस करने के लिए प्रेरित करें और किसी भी तरह के चीनी सामान की ब्रांडिंग(Branding) ना करें।

दरअसल बहुत सारे सितारे हैं जो चाइनीज़(Chinese) प्रोडक्ट्स के विज्ञापन में नजर आते हैं। इन सितारों से CAIT ने विज्ञापनों को न करने की अपील की है। आमिर खान और सारा अली खान वीवो फोन का ऐड करते हैं। विराट कोहली IqOO फोन, दीपिका पादुकोण सिद्धार्थ मल्होत्रा, रैपर बादशाह रणबीर कपूर ओप्पो , रणवीर सिंह, श्रद्धा कपूर और आयुष्मान खुराना रियलमी में आते हैं। ये सभी चाइनीज़ प्रोडक्ट का विज्ञापन बंद होना चाहिए।

CAIT ने सभी से इस कैंपेन(Campaign) से जुड़ने की मांग की है। हाल व्यापारी संघ ने देश की जनता से भी अपील की है कि वो चाइनीज़ सामान का बहिष्कार करें और देश के प्रोडक्ट(Product) का इस्तेमाल करें।आपको बता दें CAIT ने ये अभियान 10 जून से शुरू किया हुआ है, जिसके जरिए वो सभी से चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील कर रहे हैं।

Related Story