यशराज ने दी सिनेमाघर मालिको को राहत, OTT पर नहीं रिलीज करेंगे अपनी फिल्में !

By Neetu May 16, 2020, 4:06 p.m. 1k

पूजा राजपूत- ‘गुलाबो सिताबो’(Gulabo Sitabo) और ‘शकुंतला देवी’(Shakuntala Devi) जैसी फिल्मों के मेकर्स ने अपनी फिल्मों को थियेटर(Theatre) में रिलीज़ करने की बजाए सीधा डिजिटल प्लेटफॉर्म(Digital Palteform) ‘अमेज़न प्राइम वीडियो’(Amazon Prime Video) पर रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया है। तभी से एक अलग बहस छिड़ गई है। कोरोना काल में सिनेमाघरों के अस्तित्व पर गहरा संकट मंडराने लगा है। ऑलरेडी भारी नुकसान झेल रहा ये सेक्टर बुरी तरह से घाटे की ओर बढ़ रहा है।

ऐसे में इंडियन सिनेमा के लीडिंग और टॉप प्रोडक्शन हाउस ‘यशराज फिल्मस’(Yash Raj Films) ने एक अहम फैसला ले लिया है। यशराज बैनर की कोई भी फिल्म थियेटर की बजाए सीधा OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ नहीं की जाएगी।

दरअसल, कोरोना वायरस(Coronavirus) की वजह से पूरा विश्व इस वक्त खतरनाक स्थिति में हैं। सही दवाई के अभाव में कोरोना वायरस महामारी बन चुका हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर के देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है। बड़ी संख्या में लोगों के इक्ठ्ठे होने पर सख्त मनाही है। इसी वजह से विश्वभर में सिनेमाघर सबसे पहले बंद किए गए थे। अभी भी ये साफ नहीं है कि कब और कैसे सिनेमाघर मालिकों को अपने थियेटर्स में फिल्मों के प्रदर्शन करने की परमिशन दी जाएगी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक सिनेमाघर खुलने में लम्बा वक्त लग सकता है। साथ ही डर ये भी है कि सिनेमाघर खोल भी दिए जाएं तब भी क्या दर्शक कोरोना के संक्रमण के डर से सिनेमाघरों का रुख करेंगे? इस सवाल ने सभी सिनेमाघर मालिकों की नींदे उड़ाई हुई हैं। मुश्किलें तब और बढ़ गई जब फिल्ममेकर्स ने घाटे से ऊबरने के लिए अपनी फिल्मों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने का फैसला ले लिया। ‘गुलाबो सिताबो’ और ‘शकुंतला देवी’ की डिजिटल रिलीज़ डेट का अनाउंसमेंट तो ऑलरेडी हो चुका हैं। वहीं कई पॉपुलर फिल्मों की बात शुरुआती स्टेज पर है। 

इस मुश्किल वक्त में यशराज बैनर ने सभी सिनेमाघर मालिकों को राहत की सांस दी है। यशराज बैनर ने फैसला किया है कि वो अपनी मचअवेटिड फिल्मों की रिलीज़ के लिए हालातों के सामान्य होने और थियेटर्स के खुलने का इंतज़ार करेगा। यशराज बैनर से जुड़े सुत्रों के मुताबिक ‘दूसरे फिल्म बैनर्स की तरह YRF को भी कई डिजिटल प्लेटफॉर्मस की तरह अपनी फिल्मों की रिलीज़ राइट्स उन्हें बेचने के ऑफर्स मिल चुके हैं। 

य़शराज का का इस मसले पर  कहना है कि,''हमें नहीं लगता है, कि हमारी फिल्में जो बिग स्क्रीन पर दिखाने के लिए बनाई गई हैं, उन्हें मोबाइल स्क्रीन या लैपटॉप पर दिखाया जाना सही फैसला होगा। साथ ही exhibition sector लॉकडाउन की वजह से ऑलरेडी काफी नुकसान झेल रहा है, ऐसे में OTT प्लेटफॉर्मस की तरफ रूख करके यशराज फिल्म्स उनकी मुश्किलों को बढ़ाना नहीं चाहते हैं।‘

आपको बता दें, कि यशराज बैनर की कई फिल्में फिलहाल मेकिंग के प्रोसेस में हैं। सैफ अली खान, रानी मुखर्जी और सिद्धांत चतुर्वेदी स्टारर ‘बंटी और बबली 2’(Bunty Aur Bubli 2) रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर की पीरियड एक्शन ड्रामा शमशेरा(Shamshera), रनवीर सिंह की सोशल कॉमेडी ड्रामा जयेशभाई जोरदार(Jayeshbhai Jordaar) और अक्षय कुमार की मचअवेटिड हिस्टोरिकल ड्रामा पृथ्वीराज( को यशराज बैनर प्रोड्यूस कर रहा है। 

इन सभी फिल्मों से बंपर की कमाई की उम्मीद सिनेमाघर मालिकों ने लगाई हुई है। ऐसे में यशराज बैनर ने अपना स्टैंड क्लियर कर सभी को राहत की सांस दे दी है।

Related Story