राकेश रोशन ने किया था ऋषि कपूर को आगाह, सेहत को इग्नोर करना पड़ा भारी।

By Neetu May 14, 2020, 3:25 p.m. 1k

पूजा राजपूत-'कैंसर'(Cancer) जैसी घातक बिमारी से ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) ने जंग लड़ी थी। 2019 के सितम्बर में वो कैंसर से पूरी तरह ठीक होकर इंडिया लौट आए थे। लेकिन अचानक 30 अप्रैल की सुबह ऋषि कपूर अपने परिवार और चाहने वालों को सदमा दे गए। ब्लड कैंसर की चपेट में दोबारा आने के बाद ऋषि कपूर ये जंग हार गए।

ऋषि कपूर दुनिया को अलविदा कह गए हैं, लेकिन उनके करीबियों को अपने चहीते चिंटू जी को खोने का गम बर्दाश्त नहीं हो रहा है। कुछ ही दिनों पहले, कपूर परिवार के फैमिली डॉक्टर ओ.पी. कपूर ने ये खुलासा किया था, कि 'उन्होने कई साल पहले ही ऋषि कपूर को शराब छोड़ने के लिए कहा था। शराब ने उनकी कंडीशन को बिगाड़ने में अहम रोल अदा किया था' और अब ऋषि कपूर के खास दोस्त राकेश रोशन(Rakesh Roshan) ने वो खुलासा किया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। राकेश रोशन ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि आगाह करने के बावजूद भी ऋषि कपूर ने अपनी सेहत को इग्नोर किया, और यही उनके लिए नुकसानदायक सिद्ध हुआ।

ऋषि कपूर और राकेश रोशन काफी अच्छे दोस्त थे। दोनों की दोस्ती 45 साल पुरानी थी।ऋषि कपूर के देहांत के बाद से ही राकेश रोशन काफी दुखी हैं। अपने चहेते दोस्त को खोने का दुख उन्हें बेहद सता रहा है। 

ऋषि कपूर के साथ हुई आखिरी मुलाकात के बारे में बात करते हुए राकेश रोशन ने कहा कि 'मैं उनसे आखिरी बार 15 मार्च को मिला था। उस दौरान वहां सिर्फ मैं, ऋषि साहब और नीतू जी ही मौजूद थे। हमने एक-दूसरे की सेहत पर विस्तार में बात की थी। हमारी ये बातचीत लगभग 3 घंटे चली थी। चिंटू जी ने मुझसे पूछा था कि मैने अपनी नई फिल्म क्यों नहीं शुरू की, तब मैने कहा था कि मैं सितम्बर में अपनी फाइनल मेडिकल रिपोर्ट के आने का इंतज़ार कर रहा हूं। मैं पूरी तरह से ठीक होने तक रुका हूं। ' 

राकेश रोशन ने बताया कि उन्होने ऋषि कपूर को बताया था कि 'सेहत का ख्याल रखना सबसे ज्यादा ज़रुरी है।'अपने इंटरव्यू में राकेश रोशन ने ऋषि कपूर की सेहत बिगड़ने का ज़िम्मेदार उनके 'दिल्ली ट्रिप' को ठहराया है।दरअसल इसी साल फरवरी में ऋषि कपूर दिल्ली आए थे। जहां उनकी तबियत अचानक बिगड़ गई थी।

उसी ट्रिप को याद करते हुए राकेश रोशन ने कहा कि 'हम दोनों ने ही कैंसर से जंग लड़ी है। मैं अच्छे से जानते हूं कि हमें संक्रमण कितनी आसानी से घेर सकता है। तो जब मुझे चिंटू ने बाताया कि वह एक शादी में हिस्सा लेने के लिए फरवरी में दिल्ली जाने वाले हैं, तो मैने उन्हें ना जाने की सलाह दी थी। लेकिन वह नहीं माने, और वहां उनकी तबियत खराब हो गई, वह बेहोश हो गए थे। जब मैं उनसे मिला तब वह हॉस्पिटल में एडमिट थे। उन्होने मेरी बात नहीं सुनी थी, उन्हें दिल्ली नहीं जाना चाहिए था।

इंटरव्यू के दौरान राकेश रोशन ने ऋषि कपूर से अपनी पहली मुलाकात और दोस्ती की शुरुआत होने पर भी बात की । उन्होने बताया कि 'हम पहली पार 'खेल खेल में' के दौरान मिले थे,जिसमें हम पहली बार साथ में काम कर रहे थे। हम दोनों के अंदर काफी समानताएं थी, जिसकी वजह से हम दोनों अच्छे दोस्त बन गए। हम दोनों कितना ही बिज़ी हों लेकिन हफ्ते में 3 से 4 बार मिलने के लिए वक्त निकाल ही लेते थे'।

राकेश रोशन और ऋषि कपूर का परिवार कई बार छुट्टियां मनाने भी साथ गया था। वेकेशन ट्रिप को याद करते हुए राकेश रोशन ने कहा कि 'चिंटू, नीतू, रणबीर, मेरी पत्नी पिंकी, डुग्गू और सुजैन हम अक्सर साथ में छुट्टियां बिताने जाते थे। वो दिन अब कभी वापिस नहीं आएगें। ये सारी यादें अब मेरे पास ही रह गई हैं। चिंटू जा चुके हैं  इस बात पर यकीन करना मेरे लिए काफी मुश्किल है। मुझे दुख है कि अपनी सेहत की वजह से मैं उनके अंतिम क्रिया में शामिल नहीं हो पाया।'

लम्बे वक्त से ऋतिक रोशन की फिल्म 'कृष 4' का इंतज़ार हो रहा है। डायरेक्शन की दुनिया में अपनी वापिसी के बारे में भी उन्होने बात की। राकेश रोशन ने बाताया कि 'फिलहाल मैं सिर्फ अपनी सेहत पर ध्यान दे रहा हूं। मैं हेल्दी खाना खाता हूं, पूरी नींद लेता हूं और डेली एक्सरसाइज़ करता हूं।  मुझे उम्मीद है, कि सितम्बर में मैं अपनी नई फिल्म शुरु कर पाऊंगा।'

Related Story