बेटे रणबीर की शादी देखना चाहते थे ऋषि कपूर,आखिरी इच्छा पूरी ना हो सकी

By Neetu April 30, 2020, 3:18 p.m. 1k

पूजा राजपूत-  बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। 30 अप्रैल की सुबह 8 बजकर 45 मिनट रपर ऋषि कपूर ने आखिरी सांस ली। दो साल से ब्लड कैंसर(Leukemia) से जंग लड़ रहे ऋषि कपूर आज ये जंग हार गए। उनका निधन मुंबई के एच. एन. रिलाएंस फाउंडेशन हॉस्पिटल(H. N. Reliance Foundation Hospital) में हुआ।

जिंदादिली के साथ अपनी जिंदगी जी कर, आखिरी वक्त में भी लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट बिखेरकर ऋषि कपूर तो अलविदा कहकर चले गए, लेकिन अपनी पीछे वो यादों का एक ऐसा कारवां छोड़ गए हैं, जिनकी वजह से वो हमेशा याद आते रहेंगे।ऋषि कपूर अपने साथ, एक ऐसी इच्छा भी ले गए, जिसे पूरा होते देखना शायद उनकी किस्मत में ही नहीं था। वो 'अधूरी इच्छा' है बेटे रणबीर कपूर(Ranbir Kapor) के सिर पर सेहरा सजता देखना की इच्छा। 

जी हां, हर पिता की तरह ऋषि कपूर का भी यही सपना था, कि वो अपने इकलौते बेटे रणबीर कपूर की शादी अपने आंखों से देखे। कपूर परिवार भी यही चाहता था कि चिंटू जी की इस दिली ख्वाहिश को वो जल्द से जल्द से पूरा करें, लेकिन ये सपना पूरा हो पाता उससे पहले ही चिंटू जी अपने परिवार का साथ छोड़कर अंतहीन सफर पर निकल गए।

कई बार ऋषि कपूर ने अपनी इस इच्छा का ज़िक्र अपने इंटरव्यूज़ में भी किया था। ट्वीट करके भी ऋषि कपूर अपनी इस दिली ख़्वाहिश को जता चुके थे। अपने ट्वीट में ऋषि कपूर ने लिखा था कि 'अब वक्त आ गया है, रणबीर और अयान मुखर्जी को शादी कर लेनी चाहिए'. इसके साथ ही उन्होने दोनों बेस्ट फ्रैंड्ज़ की एक पिक्चर भी शेयर की थी।  बेटे रणबीर के साथ ऋषि कपूर दोस्ताना रिश्ता रखते थे। 

ऋषि कपूर, रणबीर और आलिया(Alia Bhatt) के रिश्ते को भी मंज़री दे चुके थे। रणबीर की गर्लफ्रैंड आलिया भट्ट को कपूर खानदान की होने वाली बहू के तौर पर देखा जाने लगा था।न्यूयॉर्क में जब ऋषि कपूर कैंसर का इलाज करवा रहे थे, उस दौरान भी कई बार आलिया रणबीर के साथ नीतू और ऋषि कपूर से मिलने पहुंची थीं।  कपूर परिवार के साथ आलिया की उन तस्वीरों ने काफी सुर्खियां भी बटोरीं थीँ।

खबरें तो ये भी थीं, कि ऋषि कपूर के भारत लौटने के बाद आलिया और रणबीर की शादी हो जाएगी। न्यूयॉर्क में 11 महीने 11 दिन बिताने के बाद जब सितंबर 2019 में ऋषि कपूर अपना इलाज करवाकर वापिस मुंबई लौटे थे, तब हर किसी ने उम्मीद जताई थी, कि अपने पापा का सपना पूरा करने के लिए रणबीर जल्द ही आलिया भट्ट के साथ सात फेरे लेंगे।  बार-बार शादी की डेट अनाउंस होने के कयास लगाए जा रहे थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों परिवारों में शादी की तैयारियां भी  चल रही थीं। लेकिन हर बार ऋषि कपूर की खराब तबियत की वजह से शादी की तैयारियां बीच में ही छूट जाती थीं, और पूरा परिवार ऋषि कपूर की देखभाल में जुट जाता था। इसी साल फरवरी में जब दिल्ली में ऋषि कपूर की तबयित बिगड़ी थी, उन्हें अस्पताल में एडिमट करवाया गया था, तब भी आलिया रणबीर के साथ उनसे मिलने दिल्ली पहुंची थी।

 आलिया रणबीर की मम्मी नीतू कपूर के भी काफी करीब हैं। कई मौकों पर दोनों को साथ देखा गया है। ऋषि कपूर के अंतिम दर्शन करने के लिए आलिया भी एच. एन. हॉस्पिटल पहुंची थीं। लेकिन आलिया को अपनी बहू बनाने का ऋषि कपूर का सपना कभी पूरा नहीं हो पाएगा। 

कुछ वक्त बाद रणबीर की शादी तो होगी, लेकिन खुशी के उस मौके में परिवार का सबसे ज़िंदादिल सदस्य अपने बेटे को आशिर्वाद देने के लिए वहां मौजूद नहीं होगा। ऋषि कपूर अलविदा कहकर चले गए हैं, और उनके साथ उनका वो अधूरा सपना भी चला  गया है जो उन्हें सबसे ज्यादा अज़ीज़  था।

Related Story