अपनी उन गलतियों का पर हमेशा इन Bollywood Stars को रहेगा मलाल, जानिए क्या हुआ था !

By Neetu June 11, 2020, 3:05 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - हमारे बॉलीवुड स्टार्स अपने फिल्मी करियर को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं। बहुत सोच समझ कर फिल्में चुनते हैं लेकिन कई बार इनकी एक गलती जिंदगी भर का नासुर बन जाती है। बड़ी और अच्छी फिल्में छोड़ इन्होंने फ्लॉप फिल्में साइन कर ली। क्या आपको पता है कि फिल्म दिल चाहता है के लिए ऋतिक रोशन थे पहली पसंद। तो DDLJ शाहरुख के बजाय सैफ को ऑफर हुई थी । पढ़िए हमारे तमाम सितारों की गलतियों को, जिनका उन्हें ताउम्र अफसोस रहेगा।

रितिक रोशन (दिल चाहता है) -

दिल चाहता है भला किस ने नहीं देखी होगी। फिल्म में आमिर, सैफ और अक्षय खन्ना ने कमाल का काम किया था। फिल्म को काफी पसंद किया गया था लेकिन क्या आप जानते हैं फिल्म में आमिर के आकाश वाले किरदार के लिए पहले रितिक रोशन(Hrithik Roshan) को अप्रोच किया गया था, लेकिन उस वक्त रितिक ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था 

क्योंकि वो 'मैं प्रेम की दीवानी हूं' फिल्म में काम कर रहे थे। आज फिल्म को देखकर लगता है जैसे आकाश(Aakash) के किरदार के लिए आखिर ही परफेक्ट थे।

सैफ अली खान (दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे) -

हिंदी सिनेमा की आईकॉनिक फिल्मों में से एक दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे में शाहरुख के किरदार राज(Raj) ने सभी का प्यार पाया था। आपने कभी सोचा है इस फिल्म में राज की जगह शाहरुख ना होते तो कौन होता ? सोचने में भी अजीब लगता है ना ! 

लेकिन ये सच है कि पहले इस फिल्म के लिए सैफ अली खान (Saif Ali Khan) को चुना गया था। हालांकि सैफ ने ये फिल्म करने से मना कर दिया था। ऐसा लगता है सैफ का फैसला बिल्कुल ठीक था।

करीना कपूर खान (हम दिल दे चुके सनम)- 

ऐश्वर्या(Aishwarya) और सलमान की जबरदस्त फिल्म हम दिल दे चुके सनम सुपर हिट हुई थी। ऐश्वर्या की खूबसूरती और उनकी एक्टिंग के चर्चे इस फिल्म के बाद बहुत हुए थे, लेकिन ऐश्वर्या से पहले इस फिल्म के लिए करीना कपूर खान(Kareena Kapoor Khan) को अप्रोच किया गया था।अब जरा सोचिए ऐश्वर्या के किरदार की जगह करीना कपूर दिखाई देती तो ?

 लेकिन ऐसा हो नहीं पाया क्योंकि करीना ने फिल्म को करने से मना कर दिया था। शायद ये फिल्म उनके कैरियर में एक और सुपरहिट फिल्म का खिताब जोड़ सकती थी।

अरमान कोहली (दीवाना)-

बिग बॉस वाले अरमान कोहली(Armaan Kohli) याद हैं!  ये वही शख्स हैं जिन्होंने दीवाना फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था। अरमान की रिजेक्ट की हुई फिल्म के लिए शाहरुख खान को अप्रोच किया गया था। आज शाहरुख खान का स्टारडम देख लीजिए और अरमान का भी।

 दीवाना (Deewana)ने शाहरुख को हर किसी के दिल का राजा बना दिया था। वैसे अब लगता है अरमान ने दीवाना ना करके अच्छा ही किया था। वैसे भी अरमान कोहली अपने काम के लिए कम और अपने गुस्से के लिए ज्यादा जाने जाते हैं।

कैटरीना कैफ (चेन्नई एक्सप्रेस)- 

अब जरा सोचिए तमिल भाषा में दीपिका की जगह कैटरीना कैफ बोलती हुई नजर आती तो कैसी लगती? दरअसल हम बात कर रहे हैं फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस(Chennai Express) की। फिल्म में दीपिका का एक अलग एक्सेंट हर किसी की तारीफ पाने में कामयाब हुआ था। शायद कैटरीना उस रोल में फिट नहीं बैठती, क्योंकि कैटरीना(Katrina) को अभी भी हिंदी के कुछ शब्द बोलने में काफी परेशानी आती है। 

ऐसे में दूसरी भाषा का एक्सेंट बोलना यकीनन मुश्किलों भरा होता श।  बहरहाल अब ये तो पता नहीं कि कटरीना फिल्म में  जंचती या नहीं रखती लेकिन इतना जरुर पता है कि पहले फिल्म कैटरीना को भी ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने इस फिल्म को ना कह दिया था और दीपिका बन गई थी शाहरुख की चेन्नई एक्सप्रेस की दमदार हीरोइन।

शाहरुख खान (मुन्ना भाई एमबीबीएस)-

जरा यह भी सोच लीजिए कि सामने शाहरुख खान(Shah Rukh Khan) हो और मुंबई की टपोरी भाषा बोलते हुए नजर आए! सूट नहीं करेगा ना ! बस शायद यही सोचकर शाहरुख ने मुन्नाभाई एमबीबीएस(Munna Bhai MBBS) को मना किया होगा, 

क्योंकि राजकुमार हिरानी का डायरेक्शन हो और शाहरुख जैसा एक्टर हो तो सोचिए फिल्म क्या कमाल होती !लेकिन कोई नहीं संजय दत्त ने भी इस किरदार के साथ पूरा इंसाफ किया।

रितिक रोशन (बाहुबली)- 

बाहुबली जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म में प्रभास की जगह अगर रितिक रोशन होते तो ?भले ही ये सच ना हुआ हो लेकिन इस को सच बनाने की कोशिश फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजामौली ने की थी। 

दरअसल खबरें आई थी कि प्रभास से पहले राजामौली ने रितिक रोशन को बाहुबली के हिंदी वर्जन में काम करने के लिए अप्रोच किया था ,लेकिन रितिक ने मना कर दिया था। हालांकि इन सब खबरों पर बाद में राजामौली ने सफाई भी दी थी और कहा था कि उनके दिमाग में शुरुआत से ही इस फिल्म के लिए प्रभास थे कोई और नहीं।

कंगना रनौत (द डर्टी पिक्चर)- 

विद्या बालन(Vidya Balan) की फिल्म द डर्टी पिक्चर(The Dirty Picture) को सभी ने काफी पसंद किया। इस फिल्म में विद्या ने सिल्क स्मिता का किरदार निभाया था। इस फिल्म में विद्या से पहले कंगना(Kangana) को करने पर विचार किया जा रहा था। 

कंगना को अप्रोच किया गया था लेकिन कंगना ने इंकार कर दिया। शायद कंगना को लगा होगा कि ये फिल्म उनके लिए सही नहीं रहेगी, लेकिन ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। अब ऐसा लगता है अगर कंगना उस फिल्म को कर लेती तो एक और सुपरहिट फिल्म उनके करियर में जुड़ जाती।

काजोल (वीर जारा)- 

प्रीति जिंटा और शाहरुख की जबरदस्त लव केमिस्ट्री के चर्चे आज भी होते हैं। वीर जारा(Veer Zara) में दोनों को काफी पसंद किया गया था ,लेकिन क्या आप जानते हैं प्रीति जिंटा(Preity Zinta) के रोल के लिए पहले काजोल(Kajol) को ऑफर दिया गया था। 

काजोल और शाहरुख की जोड़ी एक बार फिर से नजर आ सकती थी अगर काजोल फिल्म के लिए हां कर देती तो? काजोल ने फिल्म के लिए इनकार किया, लिहाजा प्रीति जिंटा को एंट्री मिल गई।

अक्षय कुमार (भाग मिल्खा भाग)- 

भाग मिल्खा भाग(Bhaag Milkha Bhaag) में फरहान अख्तर की जगह अक्षय होते तो शायद वो भी अच्छे लगते ! 

जो भी हो इस फिल्म को करने से अक्षय ने मना कर दिया था, हालांकि इसमें भी कोई शक नहीं कि मिल्खा सिंह के किरदार में फरहान अख्तर ने जान फूंक दी थी।

सलमान (चक दे इंडिया)- 

वैसे तो सलमान(Salman) को पहलवानी करते हुए हम सुल्तान में देख चुके हैं, लेकिन जरा सोचिए हॉकी कोच के किरदार में सलमान कैसे लगते ? कह नहीं सकते ! जच भी सकते थे और नहीं भी !

लेकिन कोच के तौर पर सलमान ने खुद को ऑडियंस के सामने पेश नहीं किया और चक दे इंडिया(Chak De India) को मना कर दिया। दरअसल चक दे इंडिया में कोच बने शाहरुख खान(Shah Rukh Khan) से पहले ये ऑफर सलमान को दिया गया था, लेकिन सलमान ने मना कर दिया था।

शत्रुघ्न सिन्हा (शोले)- 

सुपरहिट कल्ट फिल्मों में शुमार शोले(Sholay) को बिग बी यानी सदी के महानायक के बिना सोचना भी बेहद नाइंसाफी लगती है, लेकिन ऐसा हो जाता अगर शत्रुघ्न सिन्हा फिल्म को हां कर देते। 

दरअसल अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) के जय के किरदार को निभाने से पहले शॉट गन(Shotgun) को ये रोल ऑफर किया गया था, लेकिन शत्रुघ्न(Shatrughan) ने इस किरदार के लिए मना कर दिया था जिसके बाद बिग बी बने शोले के जय।

Related Story