ऋषि कपूर बचपन में भी बहुत खूबसूरत दिखते थे, देखिए तस्वीरें

By Neetu May 1, 2020, 12:32 a.m. 1k

सारिका स्वरूप  -  बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर ऋषि कपूर (Rishi kapoor) ने आज:दुनिया को अलविदा कह दिया है। कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद उन्होंने आज मुंबई के एच. एन. रिलायंस अस्पताल में आखरी सांस ली । आज पूरा बॉलीवुड उनके शोक मेें डूबा हुआ है। भले ही ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनकी लाइफ और उनके बचपन से जुड़ी बहुत सी दिलचस्प बाते है, जिनकी वजह से वो हमेशा याद किये जायेंगे । आईये हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बाते बताते है ।

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर, 1952 को मु्ंबई में हुआ था । उनके पिता मशहूर एक्टर राज कपूर थे।उनके भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर है और उनकी दो बहनें  रितु नंदा और रrमा जैन हैं। ऋषि कपूर ने अपनी पढ़ाई कैंपियन स्कूल, मुंबई और मेयो कॉलेज, अजमेर से अपने भाइयों के साथ पूरी कि थी ।

 ऋषि कपूर को बचपन से ही फिल्मों में काम करने का शौक था । बचपन से ही वो काफी क्यूट दिखते थे। उनकी बचपन कि कई तस्वीरें भी आज हमारे सामने है जिसमें हम देख देखते है कि वो बचपन से कि कितने मासूम दिखते थे ।

आपको बता दे कि ऋषि कपूर ने बतौर बाल कलाकर फिल्मों में कदम रखा । उन्होनें अपने पिता राज कपूर (Raj kapoor) कि फिल्म 'श्री 420' के एक गाने, प्यार हुआ इकरार हुआ में उनकी  एक झलक नजर आई थी।

 इसमें वो दो और छोटे बच्चों के साथ बारिश में चलते हुए नजर आते हैं। उस वक्त ऋषि कपूर की उम्र सिर्फ तीन साल थी। और  फिर वो फिल्म 'मेरा नाम जोकर' मे नज़र आए । 'मेरा नाम जोकर' के लिए उन्हें  नैशनल फिल्म अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 

साल 1973 में ऋषि कपूर ने डिंपल कपाड़िया के साथ फिल्म 'बॉबी' से बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म के लिए ऋषि कपूर को फिल्मफेयर (Filmfare) बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया था। उसके बाद ऋषि कपूर ने लगातर बैक टू बैक कई सुपरहिट फिल्में कि । 1973 से 2000 तक करीब 93 फिल्मों में उन्होनें अपने रोमांटिक किरदार अदा किये । जिसमें कम से कम 40 फिल्में उनकी जबरस्त हिट साबित हुई । फिल्मों के साथ उनके गानो को भी गज़ब का रेस्पोंस मिला । आज भी उनके सदाबहार गाने सुनकर लोगों के दिल खिल उठते है ।

साल 2000 के बाद से ऋषि ने फिल्मों में काम करना कम कर दिया था, फिर वो सपोर्टिंग रोल्स में नजर आने लगे थे ।जिसमें ,'फना', 'नमस्ते लंदन', 'लव आजकल', 'पटियाला हाउस', 'अग्निपथ', 'हाउसफुल टू' जैसे कई फिल्में शामिल हैं जिसमें वो नज़र आए थे बतौर सपोर्टिंग ऐक्टर ।वही ऋषि कपूर आखिरी बार सिल्वर स्क्रीन पर इमरान हाशमी के साथ द बॉडी (The body)  में दिखे थे।

पृथ्वीराज कपूर से पूरे कपूर खानदान की फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री हुई। साल 1923 में पृथ्वीराज की रामसरनी मेहरा से शादी हुई। दोनों के चार बच्चे हुए- राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर और बेटी उर्मी। पृथ्वीराज के बेटे राज कपूर की साल 1949 में कृष्णा मल्होत्रा से शादी हुई थी । दोनों के पांच बच्चे हुए- रणधीर कपूर,ऋषि कपूर, राजीव कपूर, रीमा कपूर और रितु कपूर। 

साल 1971 में राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर (Randhir kapoor) ने बबीता से शादी की। दोनों की दो बेटियां हुईं- करिश्मा कपूर (Karishma kapoor) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) रणधीर कपूर कि तरह उनकी बेटियो को भी फिल्मों में काफ़ी दिलचस्पी थी, इसिलिए दोनों ने भी फिल्मी करियर को चुना । और आज एक कामयाब ऐक्टर के तौर पर दोनों का नाम है ।

राज कपूर के दूसरे बेटे ऋषि कपूर ने साल 1980 में अपनी गर्लफ्रेंड  नीतू कपूर (Neetu kapoor) से शादी की थी।दोनों ने एक साथ कई रोमांटिक फिल्मों में काम किया, 'रफू चक्कर', 'दूसरा आदमी', 'कभी-कभी', 'अमर अकबर एंथोनी' जैसी फिल्मों में इस कपल ने पर्दे पर गजब की कैमिस्ट्री दिखाई, जिसे दर्शकों ने भी खूब पसंद किया। फिल्मो के दौरान ही दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे थे। दोनों कि जोड़ी को दर्शक काफ़ी पसंद भी करते थे । ऑनस्क्रीन वाला इनका प्यार ऑफ़ स्क्रीन भी देखने को मिला । दोनो एक दूसरे से बहुत प्यार करते है।

नीतू और ऋषि के दो बच्चे हैं- रणबीर कपूर (Ranbir kapoor) और रिद्दीमा कपूर (Riddhima kapoor)। वही रणबीर ने बॉलीवुड में कई फिल्में की हैं लेकिन रिद्धिमा को फिल्मों में इंटरेस्ट नही है।

वही राज कपूर के छोटे बेटे राजीव कपूर की साल 2001 में आर्किटेक आरती सबरवाल से शादी हुई। हालांकि अब दोनों का तालाक हो चुका है। राजीव ने कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें रणधीर कपूर और ऋषि कपूर के जैसे कोई खास पहचान नहीं मिली।

 

Related Story