फ्लॉप करियर ने करवाया Bollywood से मोह भंग। अब विदेश में रहते हैं अब ये Stars

By Neetu May 28, 2020, 5:18 p.m. 1k

पूजा राजपूत-  बॉलीवुड(Bollywood) में कई ऐसे स्टार्स रहे हैं, जिन्होने फिल्म इंडस्ट्री(Film Industry) में अच्छी-खाली लंबी पारी खेली। लेकिन कई फिल्मों में नज़र आने के बावजूद सफलता उनके हाथ नहीं लगी। बॉलीवुड में वो सिर्फ फ्लॉप फिल्मों(Flop Films) के लिए ही जाने गए। फ्लॉप फिल्मों के ढ़ेर के नीचे उनका फिल्मी करियर भी फ्लॉप हो गया। जिसके बाद फिल्मों से उनका ऐसा मोह भंग हुआ की विदेश(Abroad) में उन्होने अपना नया ठिकाना बना लिया और वहीं जाकर नया बिज़नेस शुरु कर दिया।

फरदीन खान-

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता फिरोज़ खान(Firoz Khan) ने अपने बेटे फरदीन खान(Fardeen Khan) को फिल्म 1998 में फिल्म ‘प्रेम अगन’(Prem Agan) से बॉलीवुड में लॉन्च किया था। पिता फिरोज़ खान फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता थे, इसलिए उन्होने अपने बेटे की एन्ट्री को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। फरदीन के गुड लुक्स की वजह से कई फिल्ममेकर्स ने उन्हें अपनी फिल्मों में साइन किया। लेकिन अफसोस फरदीन अपनी अदाकारी से किसी को इम्प्रेस नहीं कर पाए। 12 साल के फिल्मी करियर में फरदीन ने एक के बाद एक कई फ्लॉप फिल्में दी। 2010 में आई फिल्म दुल्हा मिल गया फरदीन की आखिरी फिल्म थी। 

2005 में फरदीन ने एक्ट्रेस मुमताज़(Mumtaz) की बेटी नताशा माधवानी(Natasha Madhvani) से शादी की थी। अब फरदीन अपने परिवार के साथ ज्यादातक वक्त लंदन में ही बिताते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फरदीन लंदन(London) शिफ्ट हो गए हैं, और कभी-कभार ही इंडिया आते हैं। फरीदन की सास, मुमताज़ भी शादी के बाद लंदन शिफ्ट हो गई थीं।

जुगल हंसराज-

एक्टर जुगल हंसराज(Jugal Hansraj) ने बॉलीवुड में अपने सफर की शुरुआत बतौर चाइल्ड एक्टर 1982 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मासूम’(Masoom) से की थी। जुगल कई फिल्मों में चाइल्ड एक्टर के तौर पर दिखे। 1994 में उन्होने फिल्म ‘आ गले लग जा’(Aa Gale Lag Jaa) से हीरो के तौर पर बॉलीवुड में काम करना शुरु किया। जुगल बॉलीवुड के हैंडसम और आकर्षक एक्टर्स में गिने जाने लगे। लेकिन उनके लुक्स ने उन्हें वो सफलता नहीं दिलवाई, जिसकी उन्होने उम्मीद की थी। अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान की फिल्म ‘मोहब्बतें’ में भी नज़र आए थे। 

धीरे-धीरे जुगल को फिल्मों में काम मिलना बेहद सीमित हो गया। जुगल ने हिन्दीं सीरियल्स का भी रुख किया। करिश्मा- द मिरेकल ऑफ डेस्टिनी, रिश्ता डॉट कॉम और ये है आशिकी में जुगल ने काम किया। लेकिन जुगल यहां भी फ्लॉप ही रहे। 2014 में जुगल ने NRI इंवेस्टमेंट बैंकर जैस्मिन ढिल्लों(Jasmine Dhillon) से शादी कर ली, और शादी के बाद न्यूयॉर्क जा बसे। रिपोर्ट्स के मुताबिक जुगल न्यूयॉर्क में बिजनेस करते हैं।

उदय चोपड़ा –

उदय चोपड़ा(Uday Chopra) दिवगंत लेजेंडरी फिल्मेकर यश चोपड़ा(Yash Chopra) के छोटे बेटे हैं, और यशराज बैनर(Yashraj Banner) के मालिक आदित्य चोपड़ा(Aditya Chopra) के छोटे भाई हैं। पिता और बड़े भाई से हटकर उदय ने बतौर हीरो फिल्मों में नाम कमाने की कोशिश की थी। यश चोपड़ा ने फिल्म ‘मोहब्बते’(Mohabbatein) से उदय को बॉलीवुड में लॉन्च किया। भाई के लिए ये फिल्म आदित्य चोपड़ा ने डायरेक्ट की। लेकिन नाम के साथ जुड़ा ‘चोपड़ा’ सरनेम भी उदय की किस्मत के सूरज को उदय नहीं करवा पाया। 

धूम सीरिज़(Dhoom Series) में भी उदय सिर्फ साइड एक्टर ही बनकर रह गए। 2013 में आई फिल्म धूम 3 उदय की आखिरी फिल्म थी। उदय ने बतौर फिल्म प्रोड्यूसर भी अपने करियर की नई पारी खेलने की कोशिश की। लेकिन यहां भी वह फ्लॉप ही रहे। अब उदय इंडिया से ज्यादा न्यूयॉर्क(New York) में रहते हैं। और वहीं रहकर अपने बिजनेस की कमान संभालते हैं।

मयूर राज वर्मा –

एक्टर मयूर राज वर्मा(Mayur Raj Verma) को आपने 70 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) की फिल्मों में ज़रुर देखा होगा। अमिताभ बच्चन की कई फिल्मों में मयूर राज वर्मा ने उनके बचपन का रोल किया था । इसी वजह से उनकी इमेज फिल्मों में यंग अभिताभ की बन गई थी। उन दिनों मयूर सबसे अधिक पैसे चार्ज करने वाले बाल कलाकार थे। मुकद्दर का सिकंदर’ उनकी पहली फिल्म थी। तब ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इसकी वजह से मास्टर मयूर रातों-रात स्टार बन गए थे। 

लेकिन मयूर ने जब बतौर हीरो अपनी पहचान बनाने की कोशिश की, तब वह फ्लॉप ही रहे। बीआर चोपड़ा की महाभारत में मयूर अभिमन्यू के रोल में दिखे थे। आज मयूर कहां हैं ये जानकर आप दंग रह जाएंगे । मयूर राज वर्मा आजकल वेल्स में रह रहे हैं। उनके दो बच्चे भी हैं। मयूर आज वेल्स के जाने-माने व्यवसायी हैं। वहां वो अपनी पत्नी के साथ मिलकर इंडियाना रेस्टोरेंट चला रहे हैं। उनकी पत्नी जानी-मानी शेफ हैं। 

आर्यन वैद्य-

आर्यन वैद्य(Ayran Vaid) ने साल 2000 में मिस्टर इंडिया(Mister India) और मिस्टर इंटरनैशनल(Mister International) का खिताब जीता था। मॉडलिंग के दुनिया में नाम कमाने के बाद आर्यन वेद्य ने बॉलीवुड में कदम रखा था। उन्होने 2003 में आई फिल्म ‘मार्केट’(Market) से बॉलीवुड में डेब्यू किया। लेकिन मॉडलिंग की दुनिया का चमकता सितारा फिल्मों की दुनिया में आते ही फ्लॉप हो गया। 2006 में आर्यन बिग बॉस के सीज़न वन में भी दिखे थे। आर्यन ने कई ‘उड़ान’ और ‘संतोषी मां’ जैसे सीरियल्स में भी काम किया। लेकिन आर्यन के हाथ सफलता नहीं लगी। 

2008 में आर्यन ने USA की रहने वाली फोटोग्राफर Alexandra Caple से शादी की थी, जिसके बाद वह ज्यादातर न्यूयॉर्क में ही रहने लगे थे। रिपोर्ट्स की मानें तो Alexandra के साथ आर्यन की शादी भी सफल नहीं हो पाई। अपनी शादीशुदा ज़िदंगी में आर्यन को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

Related Story