बॉलीवुड के 10 स्टार जो कभी कॉलेज नहीं जा पाए...एक तो छठी पास है !

By Neetu June 6, 2020, 7:22 p.m. 1k

पूजा राजपूत – बॉलीवुड में उन सितारों की कमी नहीं हैं दो बेहद पढ़े-लिखे हैं। कुछ तो विदेश से उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद एक्टिंग की दुनिया में आए, तो कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं जिन्होने इंजीनियरिंग, MBA  और डॉक्टरी की शिक्षा हासिल करने के बाद बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाया। लेकिन कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं, जो बॉलीवुड में सफलता हासिल करने के चक्कर में पढ़ाई में पीछे रह गए। कुछ ने एक्टिंग में करियर बनाने के चक्कर मे ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी, तो कुछ सितारों ने तो कॉलेज का मुंह तक नहीं देखा।

आमिर खान –

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान(Aamir Khan) भले ही परफेक्शन के मामले में सभी एक्टर्स को पीछे छोड़ दें, लेकिन पढ़ाई के मामले में आमिर खुद काफी पीछे रह गए हैं। आमिर स्कूल के दिनों से ही पढ़ाई में काफी फिस्ड्डी थे। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होने अपने परिवार के सामने फिल्मों में काम करने की इच्छा जता दी थी, लेकिन उनका परिवार चाहता था कि आमिर पहले पढ़ाई पूरी करके डिग्री हासिल कर लें। लेकिन आमिर ने किसी की नहीं सुनी, कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया, और फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया। अपने एक इंटरव्यू में खुद आमिर ने माना था कि उन्होने कभी सभी स्कूल और कॉलेज से कनेकशन फील नहीं किया।

सलमान खान -

सलमान खान(Salman Khan) भले ही बॉलीवुड के दबंग हो, लेकिन पढ़ाई के मामले में वो भी फिसड्डी ही रहे। वही भी 12 वीं पास अभिनेता हैं। सलमान की पढ़ाई में कभी रूचि नहीं रही थी। उन्होने मुंबई के सेंट स्टेनिसलौस हाई स्कूल से 12 की पढ़ाई की। स्कूल के बाद उन्होने सेंट ज़ेवियर कॉलेज में दाखिला भी ले लिया। लेकिन दूसरे साल में कॉलेज से ड्रॉप आउट कर गए।

रणबीर कपूर –

जवां दिलों के ‘सांवरिया’ रणबीर कपूर(Ranbir Kapoor) को इस लिस्ट में देखकर हैरानी हुई ना। लेकिन सच यही है कि रणबीर भी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की रणबीर ने 12वीं भी पास नहीं की है। उन्होने सिर्फ 10वीं तक की शिक्षा हासिल की है। हांलाकि फिर भी रणबीर खुद को कपूर परिवार का काफी पढ़ा-लिखा सदस्य बताते हैं। रणबीर कहते हैं कि उनके पिता 8वीं कक्षा में फेल हैं, और उनके दादा 6वीं में फेल हैं, और उन्होने 10वीं में 56 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। एक्टिंग में करियर बनाने के लिए रणबीर ने अपनी पढ़ाई कभी पूरी नहीं की। उनके पास पढ़ाई करने के लिए सभी सुविधाएं मौजूद थीं, लेकिन रणबीर का ध्यान कभी पढ़ाई में नहीं लगा। यही वजह रही कि उन्होने 10 वीं के बाद पढ़ाई ही छोड़ दी।

करिश्मा कपूर –

भाई रणबीर कपूर की तरह करिश्मा कपूर(Karisma Kapoor) ने भी पढ़ाई से ज्यादा फिल्मों में करियर बनाने को तवज्जो दी थी। करिश्मा अपनी मां बबीता की तरह टॉप हिरोइन बनना चाहती थीं, और उन्होने वह कर भी दिखाया। हांलाकि करिश्मा भी सिर्फ 6th क्लास पास हैं। आगे की पढ़ाई उन्होने भी नहीं की। करिश्मा ने फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जब वह सिर्फ 16 साल की थीं।

अक्षय कुमार –

फिल्म ‘मिशन मंगल’ में स्पेस साइंटिस्ट का रोल प्ले करने वाले अक्षय कुमार(Akshay Kumar) रियल लाइफ में 12वीं पास हैं। अक्षय ने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज में दाखिला लिया था। लेकिन माशर्ल आर्ट में रूचि रखने वाले अक्षय कॉलेज का पहला साल भी कंप्लीट नहीं कर पाए और मार्शल आर्ट सीखने के लिए हांगकांग चले गए थे। वहां से लौटने के बाद अक्षय ने बॉलीवुड में अपना करियर बनाया। और आज वो इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता हैं।

प्रियंका चोपड़ा –

37 साल की उम्र में प्रियंका चोपड़ा(Priyanka Chopra) सफलता की बुलंदियों पर पहुंच चुकी हैं। मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के बाद प्रियंका ने बॉलीवुड में कदम रखा और यहां भी सफलता के झंडे गाड़े। प्रियंका इंटरनेशनल स्टार बन चुकी हैं। प्रियंका ने क्रिमिनल साइकोलॉजी की पढ़ाई करने के लिए मुंबई के जय हिन्द कॉलेज में एडमिशन लिया था। लेकिन वह भी ग्रेजुएशन कम्पलीट नहीं कर पाई थीं।

कटरीना कैफ –

कटरीना कैफ की गिनती बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में होती है लेकिन साथ साथ उनकी गिनती फिल्म इंडस्ट्री के सबसे कम पढ़े लिखे लोगों में होती है। आपको बता दे कि कटरीना तो कभी स्कूल गई ही नहीं। तो क्या वो अनपढ़ हैं। नहीं ऐसा भी नहीं है। कैट ने घर में ही पढ़ाई की है। दरअसल कटरीना को तो स्कूल जाने का मौका ही नहीं मिला। जब वो छोटी थी तो उनके मम्मी पापा का डिवोर्स हो गया । मम्मी एक संस्था से जुड़ गई जिसके लिए अक्सर वो एक देश से दूसरे देश जाती रहती थी। बच्चे भी उनके साथ होते हैं  और इसी वजह कटरीना कभी स्कूल नहीं जा पाई। घर में ही उन्होंने पढाई की। 13-14 साल की उम्र में ही कटरीना मॉडलिंग करने लगी और उन्हें पढ़ने का मौका नहीं मिला।

करीना कपूर खान –

करीना कपूर(Kareena Kapoor Khan) अपनी बड़ी बहन करिश्मा और कज़न ब्रदर रणबीर कपूर से ज्यादा पढ़ी-लिखी हैं, लेकिन करीना भी ग्रेजुएट नहीं हैं। करीना ने मीठी बाई कॉलेज से कॉमर्स सब्जेक्ट में दो साल पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होने गवर्मेंट कॉलेज ऑफ लॉ में एडमिशन ले लिया। लेकिन पहले ही साल में करीना ने कॉलेज छोड़ दिया और बॉलीवुड की राह पकड़ ली।

दीपिका पादुकोण –

दीपिका पादुकोण(Deepika Padukone) स्कूल टाइम में बैंडमिंटन की प्रतियोगिताओं में अव्वल आती थीं। लेकिन दीपिका के पास भी डिग्री नहीं हैं। हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद दीपिका ने पहले मॉउंट कार्मेल कॉलेज और फिर इग्नू(IGNOU) में एडमिशन लिया, लेकिन वो कहीं से भी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं।

काजोल –

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन की पत्नि और सुपरस्टार एक्ट्रेस रहीं काजोल(Kajol) 12वीं क्लास भी पास नहीं हैं। काजोल पंचगनी के सेंट जोसफ कॉन्वेंट बोर्डिंग स्कूल से हाई स्कूल की पढ़ाई कर ही रही थीं, कि उसी दौरान फिल्म निर्माता राहुल रवैल ने उन्हें अपनी फिल्म ‘बेखुदी’ में लीड रोल के लिए साइन कर लिया। फिल्मों में करियर बनाने के लिए काजोल ने हाई स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं की।

Related Story