पटौदी के नवाब सैफ अली खान करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं !

By Neetu May 14, 2020, 4:20 p.m. 1k

पूजा राजपूत-  बॉलीवुड(Bollywood) के पॉपुलर स्टार्स की बात की जाए तो उनमें से एक हैं पटौदी के नवाब सैफ अली खान(Saif Ali Khan)। सैफ का नाम इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के अमीर एक्टर्स की लिस्ट में भी शुमार होता हैं। हांलाकि सैफ, कमाई और मार्केट वेल्यू के मामले में बॉलीवुड के तीनों खान शाहरूख खान, सलमान खान और आमिर खान से पीछे हैं, लेकिन सैफ के नाम के साथ जुडे़ 'नवाब स्टेट्स' ने उनकी की शानोशौकत और उनके खजाने में चार चांद लगाए हैं। सलाना 55 करोड़ की कमाई करने वाले सैफ की कुल सम्पति लगभग 1100 करोड़ की है।

49 साल के सैफ  महंगी घड़ियों से लेकर लग्ज़री गाड़ियों तक के शौकिन हैं। बॉलीवुड में भी उनकी अच्छी खासी कमाई होती। वहीं करीना और सैफ  पावर कपल कहलाते हैं। इन दोनों की हर महीने की कमाई करोड़ों में है। सैफ और उनकी बेगम करीना भोपाल और पटौदी में बेशुमार संपत्ति के मालिक हैं।

1. पटौदी पैलेस (Pataudi Palace)

राजधानी दिल्ली के पास बसे पटौदी गांव में स्थित पटौदी पैलेस सैफ को मिले विरासत में से सबसे ज्यादा बेशकीमती है। पटौदी खानदान का ये आलिशान महल बेहद खूबसूरत और भव्य है। इस महल की कीमत लगभग 800 करोड़ रूपए है।

 सैफ अपने परिवार के साथ अक्सर यहां छुट्टियां मनाने जाते हैं।

2. भोपाल का महल

सैफ अली खान भोपाल के नवाब खानदान से ताल्लुक रखते हैं। सैफ के परदादा हमीदुल्ला खान भोपाल के आखिरी नवाब थे।  नवाब हमीदुल्ला खान ने अपनी प्रॉपर्टी अपने बड़ी बेटी का वारिस आबिदा को बनाया था। भारत के बंटवारे के बाद आबिदा पाकिस्तान चली गई थीं। जिसके बाद भोपाल की विरासत पर हमीदुल्ला खान की मंझली बेटी साजिदा सुल्तान के परिवार का कब्जा हो गया। सैफ बेगम साजिदा सुल्तान के ही पोते हैं। भोपाल में पटौदी परिवार की लगभग 5 हज़ार करोड़ की चल अचल संपति है, इन्हीं में से एक है भोपाल का शाही महल भी। हांलाकि पूरी प्रॉपर्टी पर विवाद है और कानूनी मामलों में फंसी है।  

3. मुंबई वाला घर (House in Fortune Heights)

नवाब सैफ अपनी बेगम करीना कपूर और नन्हे शहज़ादे तैमूर अली खान के साथ मुंबई के बांद्रा में फॉर्च्यून हाइट्स में रहते हैं।

 सैफ-करीना के इस खूबसूरत घर की कीमत लगभग 48 करोड़ रुपए है। सैफ-करीना का ये घर बेहद खूबसूरत है, जिसे करीने ने बेशकीमती सामानों से सजाया हुआ है।

4. स्विट्जरलैंड में घर (House in Gstaad Switzerland)

मुंबई में आलीशान बंगलों में रहने वाले स्टार्स के घर विदेशों में भी होना कोई नई बात नहीं है। शाहरूख खान से लेकर सलमान खान, अजय देवगन, प्रियंका चोपड़ा, सोनम कपूर और शिल्पा शेट्टी जैसे सितारों के घर विदेशों में हैं। 

नवाब परिवार का भी एक घर स्विट्जरलैंड में भी है। सर्दियों में बर्फ से घिरे इस खूबसूरत बंग्ले की शोभा और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस बंग्ले की हालिया कीमत लगभग 33 करोड़ रुपए के आस-पास है।

5. हार्ले डेविडसन आयरन 883(Harley Davidson Iron 883)

वो कहते हैं ना कि 'बॉयज़ विल बी बॉयज़'। शाहिद कपूर, सलमान खान और जॉन एब्राहम की तरह सैफ अली खान भी बाइक लवर हैं। अपने इस शौक को पूरा करने के लिए नवाब सैफ ने दुनिया की सबसे महंगी बाइक में से एक बाइक खरीदी है। 

सैफ के पास हार्ले डेविडसन आयरन 883 है। सैफ की इस लग्ज़री बाइक की कीमत तकरीबन 9.23 लाख रूपए है। जिस पर बैठकर मुंबई की सड़कों पर सैर करना बेहद पसंद है। 

6. जीप ग्रैंड शेरोकी SRT (Jeep Grand Cherokee SRT)

कारों और बाइक्स के शौकिन सैफ अली खान को स्पीड काफी पसंद है। इसने उन्होने अपने बेड़े में रफ एंड टफ कारों को खास जगह दी है। हार्ले डेविडसन, और फोर्ड मुस्तांग के अलावा सैफ के पास जीप ग्रैंड शेरोकी SRT भी है, जो कारों की दुनिया में फाइनेस्ट SUV है। सैफ की इस गाड़ी का मार्केट प्राइस लगभग 1 करोड़ 70 लाख रूपए है। सैफ को कई बार अपनी बेगन करीना कपूर खान के साथ इस गाड़ी को चलाते हुए देखा गया है। सैफ के पास जानदार और शानदार गाड़ियों की लाइन  लगी हुई है, इन्ही में से एक उनकी टोयटा लैंड क्रूज़र। 

जो पहली वाली से ज्यादा आरामदायक, बड़ी और लग्ज़री गाड़ियों में टॉप क्लास है। इनके अलावा सैफ के पास 70 लाख की कीमत वाली मर्सडीज बेंज ई क्लास, 1 करोड़ 32 लाख की कीमत वाली BMW 7 series भी है। सैफ के पास SUV रेंज रोवर स्पोर्ट्स भी है। सैफ की इस गाड़ी की कीमत लगभग 1 करोड़ 97 लाख है। 

7. घड़ियों का कलेक्शन (Watch Collection)

अगर बात की जाए सैफ के उस कलेक्शन की जिससे सैफ को सबसे ज्यादा प्यार है तो वो निसंदेह उनकी घड़ियों की कलेक्शन होगी। पटौदी के नवाब सैफ के पास दुनियाभर की एक से बढ़कर एक और महंगी घड़िया मौजूद हैं। 

सैफ की घड़ियों की कलेक्शन की कुल कीमत लगभग 3 करोड़ से ज्यादा है। कुछ रिपोर्ट्स में तो ये भी कहा गया है कि सैफ अपनी घड़ी दिन में कम से कम तीन बार बदलते हैं।

Related Story