मैंने दिव्या की जगह लेने की कभी कोशिश नहीं की-वर्धा खान

By Neetu April 25, 2020, 3:45 p.m. 1k

पूजा राजपूत - 90 के दशक के शुरुआती दौर में दिव्या भारती(Divya Bharti) ने बॉलीवुड(Bollywood) में अपनी अलग पहचान बनाई थी। महज़ तीन साल के कम वक्त में दिव्या भारती अपनी दमदार एक्टिंग और खूबसूरती की बदौलत बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस बन गई थीं। उस दौर में दिव्या हाइएस्ट पेड एक्ट्रेस(Highest paid actress) थीं। लेकिन 5 अप्रैल 1993 को सिर्फ 19 साल की उम्र में दिव्या भारती की एक हादसे में मौत हो गई थी। 

दिव्या तो चली गईं, लेकिन अपने पीछे कई सवाल और कई इल्ज़ाम भी छोड़ गईं। जिनका जवाब आज तक नहीं मिला है। 27 साल बाद भी दिव्या की मौत एक पहेली बनी हुई है।दिव्या भारती के बाद उनके पति फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला(Sajid Nadiadwala) ने 18 नवंबर 2000 में जर्नलिस्ट वर्धा खान(Warda Khan) से शादी की। 

साजिद की दूसरी बीवी वर्धा को अक्सर दिव्या भारती की वजह से ट्रोल होना पड़ता है। कई बार सोशल मीडिया पर दिव्या भारती के फैंस वर्धा को लेकर नेगेटिव कमेंट्स कर देते हैं। साजिद से शादी के 19 साल बाद वर्धा ने पहली बार, एक इंटरव्यू में ट्रोलिंग, दिव्या भारती, और उनके परिवार के साथ अपने रिश्तों के बारे में खुलकर बात की है।

सोशल मीडिया पर ट्रोल किए जाने के सवाल पर वर्धा ने कहा कि -  ‘मैं जानती हूं, अक्सर लोग मुझसे इस तरह के सवाल पूछते हैं, कभी-कभी उन्हें लगता है कि इस तरह से वो मुझे ट्रोल कर रहे हैं। दिव्या आज भी हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हैं। उनका परिवार, उनके पापा, उनका भाई कुनाल, हमारे परिवार की तरह है। वो हर सेलीब्रेशन में हमारे अपने साथ होते हैं, तो अगर उन लोगों को लगता है कि इस तरह के सवालों से वो मुझे परेशान कर रहे हैं, तो मैं उन्हें बता दूं कि मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। दिव्या के जन्मदिन पर, उनकी एनिवर्सरी पर हम एक-दूसरे से बात करते हैं। जब मेरे बच्चे दिव्या की फिल्में दिव्या की फिल्में देखते हैं, तो उन्हें प्यार से ‘बड़ी मम्मी’ बुलाते हैं। तो आपको बता दूं, कि वो अब भी हमारी जिंदगी का बेहद बेहद खूबसूरत हिस्सा हैं। ‘इसके साथ ही अपने इंटरव्यू में वर्धा ने दिव्या के परिवार और साजिद नाडियाडवाला के रिश्तों के बारे में भी बात की।

वर्धा ने बताया कि साजिद दिव्या के परिवार के आज भी बेहद करीब हैं। दिव्या की मम्मी के गुज़र जाने के बाद साजिद पापा के लिए एक बेटे की तरह बन गए हैं। आप सोच भी नहीं सकते कि साजिद दिव्या के पापा और भाई कुनाल के कितने करीब हैं। कुनाल और साजिद बिल्कुल दो भाईयों की तरह बातें करते हैं। और मैने कभी भी उनकी जिंदगी में दिव्या की जगह लेने की कोशिश नहीं की। मैने अपनी अलग जगह बनाई हैं। यादें हमेशा खूबसूरत होती हैं. तो मैं लोगों से कहना चाहूंगी की प्लीज़ मुझे ट्रोल करना बंद करें। कभी-कभी लोग मुझसे कहते हैं कि –दिव्या बहुत अच्छी थीं, तो मैं कहना चाहूंगी कि हां वो बहुत अच्छी थीं यार। हम सब उनसे बहुत प्यार करते हैं। दिव्या हमेशा से मेरे जिंदगी का हिस्सा रही हैं।‘

आपको बता दें, कि साजिद नाडियाडवाला और दिव्या भारती ने 10 मई 1992 को शादी की थी। उस वक्त दिव्या सिर्फ 18 साल की थीं। लेकिन शादी के 11 महीने बाद ही दिव्या की मौत, नशे की हालत में अपने पांचवी मंज़िल के फ्लैट की बालकनी से गिरने की वजह से हो गई थी। अचनाक हुई दिव्या की मौत ने कई कोन्ट्रोवर्सिज़ को भी जन्म दिया था।  

दिव्या की मौत का इल्ज़ाम उनके पति साजिद नाडियाडवाला पर भी लगाया था। लेकिन दिव्या की मौत के बरसों बाद उनके पिता ने अपने एक इंटरव्यू में साजिद पर लगे इन सारे इल्ज़ामों को बेबुनियाद बताया था। अपने इंटरव्यू में उन्होने कहा था कि ‘उस हादसे में हत्या या आत्महत्या का सवाल ही नहीं उठता। हां, दिव्या ने शराब पी थी, लेकिन आधे घंटे में कोई शख्स कितनी शराब पी सकता है? और ना ही वो डिप्रेशन में थीं। दिव्या उन लोगो में से थीं, जो लोगो को डिप्रेशन देती थीं।‘

 

Related Story