जानिए क्यों 45 साल बाद शिल्पा शेट्टी बन गयी शाकाहारी ? अब नॉनवेज को नहीं लगाएंगी हाथ

By Neetu July 7, 2020, 2:46 p.m. 1k

अदिति त्यागी - बॉलीवुड (Bollywood) की एक्टिंग और फिटनेस क्वीन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) यूं तो अपने ग्लैमर को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं।लेकिन अब शिल्पा शेट्टी ने हाल ही में घोषणा की कि उन्होंने शाकाहार (Vegetarian)को स्वीकार कर लिया है क्योंकि उनका उद्देश्य नेचर में अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करना है। शिल्पा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो (Video)शेयर किया जिसमें वह अपने बेटे वियान के साथ खेत से सब्जियां उठाती हुई दिखाई दे रही हैं। मां-बेटे की जोड़ी को साथ में देखा जा सकता है  45 वर्षीय अभिनेत्री को बेटे वियान के साथ खेत से  गोभी और स्नैप बीन्स लूटते हुए देखा जा सकता है।  

शिल्पा ने वीडियो के लंबे कैप्शन में लिखा, 'चूंकि मैंने यहां कई मील के पत्थर शेयर किए हैं, यह भी कुछ ऐसा ही है ... यह एक बहुत ही व्यक्तिगत पसंद है, मेरे लिए एक कठिन फैसला है; एक समय में असंभव सा लग रहा था, लेकिन मैं शिफ्ट धीरे-धीरे हुई और अब, मैंने शाकाहार को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है। ' उन्होंने कहा  'शाकाहारी भोजन का पालन न केवल जानवरों के लिए फायदेमंद है, बल्कि वास्तव में हमें हृदय रोग, मधुमेह, मोटापे से बचा सकता है, हृदय स्वास्थ्य और कुछ प्रमुख बीमारियों को ठीक कर सकता है और उल्टा भी कर सकता है मैं  पर्यावरण में अपने कार्बन पदचिह्न को कम करना चाहती हूँ ,बीते  इन वर्षों में, मैंने महसूस किया है कि भोजन के लिए पशुधन की खेती ने न केवल जंगलों को नष्ट किया है, बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन और नाइट्रस-ऑक्साइड उत्सर्जन का सबसे बड़ा स्रोत भी रहा है। हमारे ग्रह जिस जलवायु परिवर्तन का सामना कर रहे हैं उसके लिए ये प्रमुख रूप से जिम्मेदार हैं। "

शिल्पा ने शुरू में वह मांसाहारी क्यों थी, इस बारे में खुलते हुए  कहा, "मेरी जड़ों (मंगलोरियन) को देखते हुए, हमारे आहार में हमेशा कुछ तत्व शामिल होते हैं, भोजन अक्सर मछली / चिकन के बिना अधूरा महसूस होगा क्योंकि वे आदतें बन गए थे, फिर एक लत बन गई। लेकिन जब से मैंने योग को जीवन पद्धति के रूप में अपनाया, मैंने हमेशा अधूरा महसूस किया। मुझे जीवन की इस यात्रा में 45 साल और आगे बढ़ने की जरूरत थी, और मैंने आखिरकार स्विच कर लिया है। ”

हालांकि, शिल्पा ने  यह साफ़ कर दिया कि वह अपने YouTube चैनल पर अपने मांसाहारी व्यंजनों को नहीं हटाएगी, लेकिन अब केवल शाकाहारी व्यंजनों पर ही ध्यान देगी। यह  कहते हुए शिल्पा ने  नोट को समाप्त कर दिया। 

Related Story