रोमांस किंग ऋषि कपूर को उनकी अभिनेत्रियों ने इस तरह दी श्रद्धांजलि

By Neetu April 30, 2020, 6:26 p.m. 1k

पूजा राजपूत-  हिंदी सिनेमा (Bollywood) का एक चमकदार सितारा(Star) आज हमेशा-हमेशा के लिए बुझ गया। बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) ब्लड कैंसर(Blood Cancer) से लंबी जंग लड़कर आज दुनिया छोड़कर चले गए। ऋषि कपूर 67 वर्ष के थे, पिछले दो साल से वो ल्यूकेमिया(ब्लड कैंसर) से पीड़ित थे। 

ऋषि कपूर के देहांत(Death) की खबर सबसे पहले बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) ने ट्वीट करके दी थी। अपने ट्वीट में अमिताभ ने लिखा था कि 'वो चला गया...ऋषि कपूर चले गए...मैं बूरी तरह से टूट गया हूं।'

ऋषि कपूर के निधन पर उनके परिवार की तरफ से भी एक ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर बताया गया कि ऋषि कपूर ने सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर आखिरी सांस ली। न्यूयॉर्क से इलाज करवाकर वो पिछले साल सितंबर में ही मुंबई लौटे थे। अपने पीछे ऋषि कपूर वो खालीपन छोड़ गए हैं, जो अब कभी भर नहीं पाएगा।ऋषि कपूर के लाखों-करोड़ों चाहने वाले उन्हें नम आंखों से याद कर रहे हैं। पूरा बॉलीवुड सदमे में डूबा है। सोशल मीडिया पर शोक संदेशों की बाढ़ आ गई है। सिनेमा जगत से जुड़े तमाम लोग सोशल मीडिया के ज़रिए ऋषि कपूर से को भाववभीनी ऋद्धांजलि दे रहे हैं।

बॉलीवुड के इस 'चॉकलेटी बॉय' के यूं चले जाने पर उन अभिनेत्रियों ने भी शोक व्यक्त किया है, जिनके साथ ऋषि कपूर ने फिल्मों में काम किया था। अश्विनी भावे से लेकर जयाप्रदा, जुही चावला, माधुरी दीक्षित और प्रियंका चोपड़ा तक ने इमोशनल पोस्ट हर दिल अज़़ीज़ और ज़िंदादिल अभिनेता ऋषि कपूर को ऋद्धांजलि दी है।

जूही चावला -

बॉलीवुड की सबसे हिट और चर्चित जोड़ियों में से एक जोड़ी थी ऋषि कपूर और जूही चावला की जोड़ी। दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया था। ऋषि कपूर के निधन की खबर सुनकर जूही अपने इमोशनस रोक नहीं पाईं।  

ट्विटर पर जूही ने ट्वीट करते हुआ लिखा 'नहीं...नहीं...नहीं..नहीं... ये हो नहीं सकता...! ये दुखद है... बहुत...बहुत...बहुत...बहुत दुखद...मैं शब्दों के परे स्तब्ध हूं। 90 के दशक में ऋषि और जूही की जोड़ी दर्शकों के बीच काफी पसंद की जाती थी। दोनों ने ‘बोल राधा बोल’, ‘दरार’, 'ईना मीना डीका' और 'साजन का घर' जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया था।

माधुरी दीक्षित-

ऋषि कपूर के देहांत की खबर सुन माधुरी दीक्षित को यकीन ही नहीं हुआ था। ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं रहे इस बात पर भरोसा करने में माधुरी को काफी वक्त लगा। माधुरी ट्वीट के ज़रिए अपने ऋषि से जुड़ी अपनी कुछ यादें साझा की। 

पोस्ट में माधूरी ने लिखा है 'मुझे ऋषि कपूर जी के साथ काम करने का सम्मान मिला था। वे बेहद जीवंत और शानदार व्यक्ति थे। हमने आज एक शानदार अभिनेता खो दिया है। अभी भी मैं विश्वास नहीं कर पा रही हूं। दिल टूट गया है, मेरी प्रार्थनाएं इस मुश्किल वक्त में उनके परिवार के साथ हैं। ऋषि कपूर ने माधुरी के साथ फिल्म प्रेम ग्रंथ, याराना, और साहिबां जैसी फिल्मों में साथ काम किया था।

अश्विनी भावे –

फिल्म ‘हिना’ के ज़रिए अभिनेत्री अश्विनी भावे ने ऋषि कपूर के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। ऋषि कपूर के निधन से अश्विनी भावे को भी काफी ठेस पहुंची है। ऋषि कपूर के साथ अपनी एक तस्वीर को पोस्ट करते हुए अश्विनी भाने ने अपने ट्वीट में लिखा है 

कि ‘इस सच्चाई पर यकीन कर पाना नामुमकिन है कि वह अब हमारे बीच नहीं रहे। मैंने अपने बचपन के चॉकलेटी हीरो और बेहतरीन सह-कलाकार को खो दिया है। इस बात को हज़म कर पाना काफी मुश्किल है। मेरी संवेदना पूरे कपूर परिवार के साथ है।

रवीना टंडन –

1995 में ‘साजन की बाहों में’ फिल्म में रवीना टंडन को चिंटू जी के साथ काम करने का मौका मिला था। इंडस्ट्री के फेवरेट चिंटू जी की देहांत की खबर पर यकीन करना रवीना के लिए भी बेहद मुश्किल था।

 ऋषि कपूर के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट करते हुए रवीना ने लिखा कि ‘मैं आपको सिर्फ प्यार करती हूं। ऐसा लग रहा है, कि मेरे जिंदगी का एक हिस्सा, मेरे बचपन की यादें, सब कुछ इतनी जल्दी मुझसे छिन गया है। ये सही नहीं है चिंटू अकंल। हम सभी के लिए ये सही नहीं हुआ है, हम आपको अलविदा भी नहीं कह सकते हैं। हम आपको हमेशा याद करेंगें। 

जया प्रदा –

अभिनेत्री जया प्रदा ने भी अपने एक इंटरव्यू में ऋषि कपूर के साथ जुड़ी अपनी यादों को साझा किया। जया प्रदा ने ऋषि कपूर के साथ धरतीपुत्र, सरगम, सिंदूर, घराना, घर-घर की कहानी और पयारा घर जैसी फिल्मों में काम किया था ऋषि कपूर और जया प्रदा की फिल्म सरदम सुपरहिट रही थी। फिल्म का गाना ‘ढपली वाले’ आज भी गुनगुनाया जाता है।

ऋषि कपूर पंचतत्व में विलीन हो चुके हैं। उनके पीछे अब सिर्फ उनकी यादों का कारवां रह गया है। बॉलीवुड का ये ज़िंदादिल, बेबाक, और बेहद इमोशनल अभिनेता हमेशा याद आएगा।

Related Story