बिग बी की फिल्म सूर्यवंशम को हुए 21 साल, जानिए क्यों टीवी पर बार-बार आती है फिल्म !

By Neetu May 21, 2020, 7:53 p.m. 1k

 सारिका स्वरूप  बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में 51 साल पूरे कर लिए हैं। अपने लंबे करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में उन्होंने दी और बॉलीवुड के महानायक कहलाए। साल 1999 में  (Amitabh Bachchan) की फिल्म एक सूर्यवंशम (Sooryavansham) रिलीज हुई  थी। इस फिल्म को  21 साल पूरे हो गए हैं। 21 मई 1999 में  रिलीज हुई सूर्यवंशम सिनेमाघरों में तो फ्लॉप हो गई थी लेकिन टीवी पर ये फिल्म खूब हिट रही। ये फिल्म टीवी पर  इतनी बार टेलीकास्ट हो चुकी है कि अब तो दर्शकों को इस फिल्म कि कहनी और इसके डायलॉग मुंह जुबानी याद हो गए हैं। 

 

इस फिल्म को सबसे ज्यादा सोनी मैक्स पर दिखाया जाता है वो इसलिए क्योंकि जिस साल ये फिल्म रिलीज़ हुई थी उसी साल मैक्स चैनल को भी लॉन्च किया गया था। फिर  मैक्स ने इस फिल्म के 100 साल के राइट्स खरीद लिए थे। इसी वजह से यह फिल्म बार-बार सोनी मैक्स  पर दिखाई जाती है।

 

सूर्यवंशम को साउथ के फिल्ममेकर आदिशेषगिरि राव ने बनाया था और फिल्म की कहानी विक्रमन ने लिखी थी। वहीं फिल्म का डायरेक्शन ईवीवी सत्यनारायण ने किया था। नब्बे के दशक के आखिर में बनी फिल्म सूर्यवंशम का बजट महज 7 करोड़ था, जबकि फिल्म ने 12.65 करोड़ रुपए की कमाई की  

इस फिल्म के सभी किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। हीरा के किरदार से लेकर उनकी वाइफ का रोल करने वाली सौंदर्या जो कि फिल्म मेें संस्कारी बहू के रोल में दिखी थी , लोगो ने उनकी ऐक्टिंग को भी खूब सराहा था । सौंदर्या ने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। सौंदर्या का निधन 2004 में बेंगलुरु में चुनाव प्रचार के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश होने की वजह से हो गया था वो तब महज 31 साल कि थी । 

वही भानुप्रताप के पोते का किरदार निभाने वाले चाइल्ड एक्टर आनंद वर्धन की मासूमियत भी लोगों के दिल को छू गई थी। आनंद अब एक तेलुगु फिल्मों के एक्टर हैं और वो 20 से ज्यादा फिल्में कर चुके  हैं। आनंद, गायक पीबी श्रीनिवास के पोते हैं।  

सूर्यवंशम में तिलकधारी अमिताभ का लुक भी दर्शकों को बेहद पसंद आया था। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट  साबित हुई थी और आज भी जब से फिल्म सोनी टीवी पर आती है दर्शक इस फिल्म को देखते हैं। 

Related Story