रियल लाइफ में वॉरियर हैं अमिताभ बच्चन, जीती है कई बीमारियों से जंग।

By Neetu July 12, 2020, 8:58 a.m. 1k

पूजा राजपूत- शनिवार देर रात एक ऐसी खबर आई जिसने सभी देशवासियों की चिंता बढ़ा दी। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उनका कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। मुंबई के नानावटी अस्पताल में बिग बी का इलाज चल रहा है। कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी खुद बिग बी ने रात 10 बजकर 52 मिनट पर एक ट्वीट शेयर करके दी थी। 

अभिताभ बच्चन के साथ ही उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी कोरोना पॉजिटीव हैं। दोनों में ही संक्रमण के माइल्ड लक्षण(हल्का बुखार और हल्का कफ) हैं। अभिषेक भी अपने पिता के साथ नानावटी अस्पताल में भर्ती हैं। 77 साल के हो चुके बिग बी के लिए पूरा देश प्रार्थना कर रहा है। बिग बी के कोरोना संक्रमित होने की खबर आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर बिग बी के लिए संदेशों की बाढ़ आ गई। हर कोई उनके जल्द से जल्द सेहतमंद होने की दुआ कर रहा है। आज बिग बी गंभीर बिमारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे हैं। वैसे बिग बी रियल लाइफ में फाइटर हैं। वो इससे पहले कई गंभीर बिमारियों से जंग लड़ चुके हैं। एक बार तो मौत के मुंह से बाल–बाल बचकर बाहर आए हैं। 

साल 1982 में फिल्म कुली के सैट पर हुआ वो हादसा ना तो कभी बिग बी भुला सकते हैं, और ना ही कभी उनका कोई फैन। जब मौत ने अमिताभ बच्चन को करीब-करीब अपनी चपेट में ले लिया था। वो दिन था, 26 जुलाई 1982।

फिल्म के एक फाइट सीक्वेंस में अमिताभ बच्चन फिल्म के विलेन पुनिस इस्सर से फाइट कर रहे थे, पुनित इस्सर को बिग बी के पेट में घूंसा मारना था, दुर्भाग्यवश वो घूंसा इतना तेज़ लगा कि बिग बी वहां स्टील की एक मेज से जा टकराए। इससे उनके पेट में गहरी चोट आई थी । ये चोट इतनी गहरी थी कि बिग बी के पेट की झिल्ली और उनकी आंत बुरी तरह से फट गई थी। इस हादसे में बिग बी की जान पर बन आई थी। 

कुछ रिपोर्ट्स में तो ये भी कहा जाता है कि बिग बी को कुछ वक्त के लिए डॉक्टर्स ने क्लीनिकली डेड घोषित कर दिया था। अंदरूनी ब्लीडिंग ने बिग बी की हालत बेहद बिगाड़ दी थी। आनन-फानन में बिग बी को 200 डोनर्स से खून लेकर 60 बोतल ब्लड चढ़ाया गया, लेकिन इन्हीं बोतलों में से किसी डोनर का खून हेपाटाइटिस-बी वायरस इंफेक्टेड था, जिसके कारण बिग बी पीलिया के शिकार हो गए।

2 अगस्त 1980 के दिन को बिग बी अपना दूसरा जन्मदिन मानते हैं, क्योंकि इसी दिन सक्सेसफुल सर्जरी के बाद उन्हें जीवनदान मिला था। लेकिन कुली के सेट पर हुआ वो गंभीर हादसा बिग बी को कई बिमारियां दे गया था। 

‘कुली’  के दौरान हुई दुर्घटना के बाद उन्होंने दवाईयों के भारी डोज लिए थे। इससे एक्सीडेंट के कुछ ही समय बाद वे मायस्थेनिया ग्रेविस नामक बीमारी से ग्रसित हो गए थे। आपको बता दें कि ये एक न्यूरोमैस्कुलर डिसऑर्डर है। इसमें हमारे शरीर की मांसपेशियों में इस तरह की कमजोरी आ जाती है, कि उन्हें हिला-डुला पाना भी मुश्किल होता है।

उस हादसे में बिग बी के पेट में ज़बरदस्त चोट लगी थी। वो चोट तो ठीक हो गई, लेकिन बिग बी तो डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन नाम की बीमारी दे गई। इस बीमारी के चलते पेट में तेज दर्द और पाचन तंत्र में गड़बड़ी पैदा हो जाती है। इस बीमारी को ठीक करवाने के लिए उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी थी। 

हेपेटाइटिस-बी इंफेक्टेड खून चढ़ाए जाने के बाद बिग बी इस वायरस के शिकार हो गए थे। इस वायरस ने बिग बी के लिवर पर गंभीर असर डाला था। जिसका खुलासा एक रूटीन चेकअप के दौरान 18 साल बाद हुआ था। रिपोर्ट में आया था कि वायरस की वजह से उनकी लिवर बुरी तरह संक्रमित हो चुका है और उन्हें लिवर सिरोसिस हो गया है। 

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 2012 में बिग ने अपनी एक और सर्जरी करवाई और उनके लीवर के 75 फीसदी हिस्से को अलग कर दिया गया। तभी से बिग बी 25 फीसदी लिवर के साथ जी रहे हैं।

इसके अलावा वह टीबी के शिकार भी हो चुके हैं। हांलाकि पूरा इलाज़ करवाने के बाद बिग बी टीबी की बिमारी से मुक्त हो गए थे। लेकिन अस्थमा का रोग उनकी परेशानियां बढ़ाता रहता है। खैर 77 साल के बिग बी ने कई गंभीर बिमारियों को हराया है, तो पूरा देश दुआ कर रहा है,कि कोरोना वायरस को भी मात देकर वह जल्द घर लौट आएंगे।

Related Story