कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा अक्षय कुमार को नुकसान। इस साल 3 बड़ी फिल्में होने वाली थी रिलीज !

By Neetu May 22, 2020, 8 p.m. 1k

पूजा राजपूत- किलर कोरोना वायरस(Coronavirus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं(Economy) भारी आर्थिक संकट से जूझ रही हैं। कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए सम्पूर्ण भारत में लॉकडाउन(Lockdown) लगाया गया था, जो अब बढ़ते-बढ़ते चौथे चरण तक पहुंच गया है। जाहिर है, कोरोना वायरस ने भारत की अर्थव्यवस्था की भी कमर तोड़ दी है, देखा जाए तो इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री। ट्रेड एनालिस्ट की माने तो बॉलीवुड(Bollywood) को लगभग 25 हज़ार करोड़ का नुकसान इस लॉकडाउन की वजह होने की आशंका है। कई फिल्मों की रिलीज़ टल चुकी है, तो कई फिल्में शूटिंग पूरी नहीं होने की वजह से बीच में ही अटकी है।

कुछ फिल्म समीक्षकों का मानना है, कि कोरोना वायरस का असर सबसे ज्यादा बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार ‘अक्षय कुमार’(Akshay Kumar) पर पड़ा है। साल में 5 से 6 फिल्में रिलीज़ करने वाले अक्षय की इस साल एक भी फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई। साल भर में अक्षय की 4 बड़ी फिल्में रिलीज़ होनी थी। सूर्यवंशी(Sooryavanshi), लक्ष्मी बॉम्ब(Laxmmi Bomb), पृथ्वीराज(PrithviRaj) और बच्चन पांडे(Bachchan Pandey)। लेकिन अब इन चारों फिल्मों की रिलीज़ डेट पर ही सवालिया निशान लग गया है।

सुर्यवंशी-

अक्षय कुमार और कटरीना कैफ स्टारर ‘सुर्यवंशी’ को 2020 की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक माना जा रहा था। 135 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म से बॉलीवुड ने 300 से 400 करोड़ की कमाई का अनुमान लगाया हुआ था। 24 मार्च को फिल्म रिलीज़ होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से इस फिल्म की रिलीज़ डेट सबसे पहले पोस्टपोन की गई।

लक्ष्मीबॉम्ब –

सूर्यवंशी के बाद अक्षय ने अपनी उम्मीदें जोड़ी हुई थीं, हॉरर कॉमेडी ड्रामा ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ से। ये फिल्म ईद पर रिलीज़ होनी थी, और सीधा सलमान खान की फिल्म ‘राधे :योर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ को टक्कर देने वाली थी। ये फिल्म साउथ की हिट फिल्म ‘कंचना’ के हिन्दी रिमेक है। फिल्म में अक्षय ट्रांसजेंडर का रोल प्ले कर रहे हैं। लेकिन 19 मार्च से ही फिल्मों निर्माण के सभी कार्यों पर रोक लगा दी गई, जिसकी वजह से फिल्म का पोस्ड प्रोडक्शन वर्क बीच में ही अटक गया। 

राघव लॉरेंस के निर्देशन में बनी इस फिल्म को मेकर्स ज्यादा वक्त तक रोकने के मूड में नहीं हैं, फिल्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किए जाने की खबरें आ रही हैं, लेकिन ये तो तय है कि OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने के बाद, फिल्म इसके मेकर्स को नुकसान से तो बचा लेगी, लेकिन वैसी कमाई नहीं कर पाएगी, जैसी इससे उम्मीदें लगाई गई थीँ।

पृथ्वीराज – 

दिवाली का हफ्ता बॉलीवुड फिल्ममेकर्स के लिए हमेशा से बंपर कमाई का मौका लाता है। कई फिल्ममेकर्स दिवाली की तारीख पर अपनी बड़ी फिल्म को रिलीज़ करने का मौका तलाशते हैं। इस बार अक्षय कुमार को ‘पृथ्वीराज’ बनाकर यशराज बैनर ने भी दिवाली पर बड़ा दांव खेलने की प्लानिंग की थी। अक्षय कुमार और मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर स्टारर फिल्म ‘पृथ्वीराज’ को दिवावी पर रिलीज़ किया जाना था।

 फिल्म की शुटिंग पिछले साल नवंबर में ही शुरू कर दी गई थी। लेकिन अफसोस फिल्म की शुटिंग बीच अधर में ही अटक गई। जुलाई में अगर फिल्मों की शुटिंग दोबारा शुरु की जाती है, तब भी बेहद मुश्किल है कि ये फिल्म अपना टारेगट पूरा करके दिवाली पर रिलीज़ हो पाएगी। क्योंकि फिल्म शुटिंग के बाद इसका पोस्ट प्रोडक्शन वर्क भी काफी समय लेगा। फिल्म में काफी ज्यादा विजुएल इफेक्ट पर भी काम किया जाना है।

बच्चन पांडे-

अक्षय कुमार की चौथी फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की शुटिंग इस साल मई में शुरु की जानी थी, लेकिन कोरानमा वायरस की वजह से इस फिल्म की शुटिंग तो शुरू भी नहीं हो पाई। फिल्म के डायरेक्टर हैं ‘हाउसफुल 4’ फेम फरहाद सामजी। फिल्म से अक्षय कुमार के दो लुक्स पहले ही रिवील कर दिए गए हैं। 

फिल्म को इस साल क्रिसमस के मौके पर रिलीज़ किया जाना था। लेकिन आमिर खान की फिल्म लाल सिह चड्ढ़ा से क्लैश टालने के लिए फिल्म को पोस्टपोन करके इसकी रिलीज़ डेट 22 जनवरी 2021 कर दी गई।लेकिन मौजूदा हालतों को देखकर लगता है कि अक्षय कुमार की ये मसाला एक्शन थ्रीलर भी वक्त पर रिलीज़ नहीं हो पाएगी। 

इसके अलावा अक्षय की फिल्म ‘अतरंगी रे’(Atrangi Re) पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। आनंद एल. राय. के निर्देशन में बनने इस फिल्म में अक्षय के साथ सारा अली खान और धानुष भी नज़र आने वाले हैं। लेकिन इस फिल्म की शूटिंग पर भी फिलहाल ब्रेक लगा हुआ है। अक्षय की फिल्म बेलबॉटम भी 2021 जनवरी में रिलीज होने वाली थी। उस फिल्म पर भी फिलहाल ग्रहण लगा हुआ है। 

इस साल अक्षय कुमार कमाई के अपने पिछले रिकोर्ड्स को तोड़ने की उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन ज़ाहिर है कोरोना वायरस ने बॉक्स के खिलाड़ी की सारी उम्मीदों को धराशायी कर दिया है

Related Story