हर दौर की एक्ट्रेसेस को SAROJ KHAN ने पढ़ाया डांस का पाठ ! माधुरी से लेकर करीना तक उन्हें कर रही हैं याद !

By Neetu July 3, 2020, 2:10 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान(Saroj Khan) ने 71 साल की उम्र में हम सभी को अलविदा कह दिया है। पिछले कई दिनों से वो अस्पताल में भर्ती थीं। गुरुवार रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा और 1:52 बजे वो इस दुनिया छोड़ कर चली गई। सरोज के जाने के बाद बॉलीवुड के साथ साथ देश भर में शोक की लहर दौड़ गई। एक के बाद एक सितारों का जाना बॉलीवुड(Bollywood) जगत को परेशान कर रहा है। इसी लिस्ट में अब सरोज का नाम भी जुड़ गया है। सरोज को लगभग हर सितारे ने अपने अपने तरीके से श्रद्धांजलि अर्पित की। बॉलीवुड की हसीनाओं को डांस का पाठ पढ़ा कर हर किसी के दिल में बसाने का श्रेय भी सरोज को ही जाता है। सरोज ने लगभग हर दौर की एक्ट्रेस को अपने इशारों पर नचाया। रेखा से लेकर सई मांजरेकर तक इसमें शामिल हैं। ये हसीनाएं सरोज खान(Saroj Khan) को याद कर उनके साथ बिताए हुए पलों को साझा कर रही हैं।

माधुरी दीक्षित- 

माधुरी दीक्षित(Madhuri Dixit) के डांस की पूरी दुनिया दीवानी है। उनके हुक स्टेप को आज भी फॉलो कर फैंस वाहवाही बटोरती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं माधुरी को 1,2,3 सिखाने वाली, डोला रे डोला कराने वाली कोई और नहीं बल्कि सरोज खान ही थी। इतना ही नहीं कलंक में तबाह हो गए सॉन्ग में माधुरी के जबरदस्त डांस के पीछे भी मास्टर जी का ही हाथ था। सरोज खान के निधन पर माधुरी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया और लिखा- मैं इस खबर को सुनकर स्तब्ध हूं। दुख बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। सरोज जी मेरे करियर में शुरुआत से ही जुड़ी रहीं। ना सिर्फ डांस बल्कि सरोज जी ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। मेरे दिमाग में उनके साथ बिताए गए सभी पल घूम रहे हैं।

शिल्पा शेट्टी- 

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी(Shilpa Shetty) ने शूटिंग स्टेट के दौरान का एक फोटो शेयर किया जिसमें वो सरोज खान और बाकी टीम के साथ बैठी हुई नजर आ रही हैं। शिल्पा ने लिखा- एक लीजेंड हमें छोड़ गई। मैं वो वक्त नहीं भूल सकती जब मैं पहली बार बाजीगर(Baazigar) के किताबे सॉन्ग के दौरान उनसे मिली थी। मैं खुशी से रोने लगी थी क्योंकि मैं आपके काम की बहुत बड़ी फैन थी। मुझे यकीन नहीं हुआ था कि आप मेरे सामने खड़ी हैं। फिर चुराके दिल मेरा में हमने काम किया जो मेरे करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ और फिर ये सिलसिला चलता रहा। आपने मुझे ये सिखाया कि कैसे खुद को एक्सप्रेस करना है। आप सबसे बढ़िया थी, हम आपको हमेशा याद रखेंगे।

करीना कपूर खान- 

करीना(Kareena) की भी कई यादें मास्टर जी के साथ जुड़ी हुई हैं। इन यादों का पिटारा अक्सर करीना और सरोज गाहे-बगाहे खोला करती थी। बहरहाल फिलहाल सरोज खान के जाने से पूरे बॉलीवुड में मातम पसरा हुआ है, लेकिन इसी बीच सरोज और करीना का एक पुराना वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें करीना मजेदार वाकया बताती हुई नजर आ रही हैं। करीना बताती हैं कि जब वी मेट के गीत के कैरेक्टर को इतनी शानदार अंदाज में पेश करने का श्रेय भी मास्टर जी को ही जाता है। यही नहीं दिल मेरा मुफ्त का की कोरियोग्राफी का एक्सपीरियंस(Experience) शेयर करते हुए करीना बताती है कि इसी सॉन्ग में रात के 1:00 बजे मास्टर जी ने बोला था- ए लड़की कमर हिला तभी शॉट ओके होगा। यही नहीं जब करण वाही ने सरोज से करीना के डांस को लेकर पूछा तो उन्होंने कहा इनका राज इन्हीं के पास रहने दीजिए ,अच्छा नाचती हैं,मेरे लिए जितना करना था, कर रही थीं। 

करीना ने सरोज जी के जाने का गम इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए शेयर किया। करीना ने ये इश्क हाय सॉन्ग को शेयर किया और लिखा - मास्टर जी हमेशा कहती थी पैर नहीं तो कम से कम फेस तो चला। उन्होंने हमेशा यही सिखाया कि डांस को एंजॉय करो, मुस्कुराओ और आंखों को भी मुस्कुराना आना चाहिए। उनके जैसा दूसरा कोई नहीं हो सकता। श्रद्धांजलि।

काजोल- 

काजोल(Kajol) के साथ भी सरोज ने कई फिल्मों में काम किया।काजोल ने सरोज जी के निधन पर शोक जताया। काजोल ने सरोज के साथ सेट की एक फोटो शेयर की और लिखा - सबसे टैलेंटेड और कूलेस्ट कोरियोग्राफर की आत्मा को भगवान शांति दे। उन्होंने मुझे इतना कुछ सिखाया जो मेरे हर जगह काम आया। जब वो नाचती थी तो ऐसा लगता था कि पूरी किताब को एक साथ देख रहे हैं। जब भी उन्हें कुछ कहना होता था तो उनके हाव-भाव और बातों से साफ हो जाता था। बढ़ती उम्र के साथ भी उनका काम से लगाव देख मैं दंग रह जाती थी। आपको हमेशा याद रखेंगे सरोज जी।

जूही चावला - 

बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला(Juhi Chawla)ने सरोज जी के निधन पर शोक जताया। जूही ने लिखा - ये सुनकर बहुत दुख हुआ। वो वक्त याद आता है जब हम ने साथ काम किया। मैंने सबसे पहले उनके साथ चांदनी के सॉन्ग लगी आज सावन की में काम किया था। हे भगवान ! यश जी, विनोद जी, ऋषि जी , श्री देवी जी और अब सरोज जी।

अनुष्का शर्मा - 

अनुष्का शर्मा(Anushka Sharma) ने भी सरोज के जाने पर दुख व्यक्त किया ।अनुष्का ने लिखा - सरोज जी अपने आप में एक इंस्टिट्यूशन थी। ना जाने कितने कोरियोग्राफर, डांसर और एक्टर को उन्होंने इंस्पायर किया था कि वो आगे बढ़ सके। उनके अतुलनीय काम को कभी नहीं भूल आ जाएगा ।पूरे परिवार और करीबियों के साथ मेरी सांत्वना।

रवीना टंडन- 

रवीना टंडन(Raveena Tandon) ने सरोज के निधन पर उनको याद करते हुए लिखा- इस खबर को सुनकर बहुत दुख हुआ। अपने काम में माहिर एक जीनियस और मास्टर क्राफ्ट्समैन थी वो। एक लीजेंड कोरियोग्राफर आपको हमेशा याद रखेंगे हम।आपकी तरह ना ही कोई हुआ ना ही होगा।

उर्मिला मातोंडकर - 

एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर(Urmila Mantondkar) ने सरोज खान के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा- इस खबर को सुनकर बहुत दुख हुआ। उनका हर गाना एक मास्टर पीस है। उनका अपना स्टाइल था भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

सई मांजरेकर- 

सलमान की फिल्म दबंग 3 से डेब्यू करने वाली सई मांजरेकर(Saiee Manjerekar) ने भी सरोज खान को याद किया। सई ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- आप सच में एक लीजेंड थी। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे आपसे कुछ सीखने का मौका मिला। मास्टर जी आप एक खूबसूरत डांसर के साथ-साथ एक खूबसूरत इंसान भी थी। मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मैं अब आपकी वो डांट नहीं सुन पाउंगी जो आप मुझे कोई स्टेप(Step) ठीक से ना होने पर कहती थी या फिर आपके साथ चाय नहीं पीने पर पड़ती थी। आपने मुझे बहुत कुछ सिखाया उसके लिए धन्यवाद।

Related Story