80 के दशक वो 10 पॉपुलर एक्ट्रेसेस जो अब बिल्कुल बदल चुकी हैं,देखिए उनकी लेटेस्ट तस्वीरें

By Neetu July 22, 2020, 3:19 p.m. 1k

पूजा राजपूत- 80 के दशक में कई पॉपुलर अभिनेत्रियां हुई जिन्होने अपनी खूबसूरती और दमदार अदाकारी के दम पर फिल्मी दुनिया में खूब नाम कमाया। कई टॉप स्टार्स के साथ हिट फिल्मों में जोड़ी जमाई और लाखों दिलों पर राज किया। लेकिन वक्त के साथ-साथ इनका जादू फीका पड़ता गया। धीरे-धीरे इनको मिलने वाले रोल में कमी आती गई। अब आलम यह है कि 80 दौर की गई अभिनेत्रियां पर्दे से गायब हो चुकीं हैं, कुछ तो गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं।

किमी काटकर –

किमी काटकर कभी बॉलीवुड की जानी मानी हीरोइन थी। उन्हें‘जुम्मा चुम्मा’गर्ल कहा जाता था।  इसके अलावा वो टार्जन गर्ल के नाम से भी मशहूर रहीं। लेकिन किमी को बॉलीवुड के काम करने का तरीका कभी पसंद नहीं आया, जिसके बाद उन्होने फिल्मों से दूरी बना ली। किमी ने पुणे के फोटोग्राफर और ऐड फिल्म निर्माता शांतनु शोरे से शादी की। किमी काटकर अब अपने पति शांतनु और बेटे सिद्धार्थ के साथ पुणे में रहती हैं। 

अनिता राज –

अस्सी  के दशक में अनिता राज के चर्चे आम थे। उस दौर में वो बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस थीं। धर्मेन्द्र, मिठुन, जितेन्द्र, राजेश खन्ना, अनिल कपूर समेत कई एक्टर्स के साथ उन्होंने काम किया लेकिन धीरे-धीरे अनिता राज का करियर भी ढ़लान की तरह बढ़ता चला गया। फिलहाल अनिता कलर्स चैनल के पॉपुलर सीरियल ‘छोटी सरदारनी’ में सरपंच कुलवंत कौर के रोल में दिख रही हैं। 

मंदाकिनी-

56 साल की हुई चुकीं मंदाकिनी अब पूरी तरह से पर्दे से गायब हो चुकी हैं। 1985 में रिलीज हुई फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से मंदाकिनी रातों -रात मशहूर हो गई थीं। झरने के नीचे सफेद साड़ी में नहाने का शॉट देकर वह चर्चा में छाई थीं। बॉलीवुड में मंदाकिनी का करियर छोटा और काफी विवादों से भरा रहा। उनका नाम दाउद इब्राहीम से भी जुड़ा। फिल्मों से अलग होने के बाद उन्होने 1995 में एक बुद्धिस्ट संत काग्यूर रिनपोचे के साथ शादी रचाई और फिलहाल वो मुंबई में एक तिब्बती हर्बल सेंटर चलाती हैं। साथ ही मंदाकिनी लोगों को तिब्बती योगा सिखाती हैं। मंदाकिनी अब बौद्ध धर्म अपना चुकी हैं।

अमृता सिंह-

80 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में अमृता सिंह का नाम शामिल था। अमृता ने फिल्म बेताब से बॉलीवुड में कदम रखा था, और देखते ही देखते टॉप पर पहुंच गई थीं। उन्होने सैफ अली खान से शादी करने के बाद बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था। हांलाकि बाद में अमृता सिंह ने कमबैक भी किया लेकिन वह पहले जैसी कामयाबी हासिल नहीं कर पाईं। अब अमृता काम से ब्रेक ले चुकी हैं। उन्हें अक्सर अपने बच्चों के साथ हैंगआउट करते देखा जाता है।

जया प्रदा-

फिल्म ‘मवाली’, ‘तोहफा’, ‘शराबी’, ‘औलाद’, ‘सरगम’ और ‘मां’ जैसी यादगार फिल्में देने के बाद बॉलीवुड में जया प्रदा के नाम का डंका बजता था। लेकिन अब जया प्रदा भी फिल्मी दुनिया से दूर हैं और राजनीति की दुनिया में नाम कमा रही हैं।

पूनम ढिल्लन-

डायरेक्टर यश चोपड़ा की खोज पूनम ढिल्लन 80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं। अपने फिल्मी करियर में 90 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली पूनम फैमिली लाइफ में व्यस्त होने के बाद समय-समय पर फिल्मों से ब्रेक लेती रही हैं, और कुछ सालों के अंतराल के बाद वापिस कमबैक करती रहीं। 2018 में वह एकता कपूर के सीरियल ‘दिल ही तो है’ में नज़र आई थीं। 2020 में पूनम फिल्म ‘जय मम्मी दी’ में दिखीं। 2019 में उन्होंने राजनीति ज्वाइन कर ली है। पूनम अब बीजेपी से जुड़ चुकी हैं। वो फिलहाल मुंबई बीजेपी की वाइस प्रेसिडेंट हैं। 

मीनाक्षी शेषाद्रि -

बॉलीवुड की ‘दामिनी’ मीनाक्षी शेषाद्री ने शादी के बाद ही फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया था। 1995 में मीनाक्षी ने इनवेसमेंट बैंकर Harish Mysore से न्यूयॉर्क में शादी की थी, और हरीश के साथ वहीं शिफ्ट हो गईं थीं। फिलहाल मीनाक्षी टेक्सास के ‘प्लानो’ शहर में रहती हैं, और अपना एक डांस स्कूल चलाती हैं।

पद्मिनी कोल्हापुरे-

बतौर बाल कलाकार फिल्मी करियर शुरू करने वाली पद्मिनी कोल्हापुरे ने भी 80 के दौर में लीड हिरोइन के तौर पर खूब नाम कमाया था। लेकिन धीरे-धीरे पद्मिनी भी पर्दे से गायब हो गईं। हांलाकि पद्मिनी अब फिल्मों में कमबैक कर चुकी हैं। वह फिल्म पानीपत में गोपिका बाई के रोल में दिखी थीं।

फराह नाज़-

बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू की बड़ी बहन फराह नाज़ 80 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री थी। 80 के दशक में फराह ने कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया, जिनमें राजेश खन्ना के साथ ऋषि कपूर, संजय दत्त, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, मिथुन, गोविंदा, सनी देओल और आमिर खान के नाम शामिल हैं। लेकिन 90 के दशक के आखिरी सालों में उन्हें काम मिलना बंद हो गया, और अब वह पूरी तरह से गुमनामी के अंधेरे में जी रही हैं।

Related Story