सरोगेसी के जरिए कई स्टार कपल्स बने हैं पैरेंट्स, जानिए कौन-कौन है

By Aditi April 17, 2020, 2:24 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- बिना शादी के पैरेंट्स बनना सुनने में आज भी थोड़ा अजीब जरूर लगता हो, लेकिन यह सब अब गुजरे जमाने की बात हो गई है। आज के दौर में अगर कोई पैरेंट्स बनने का सुख लेना चाहता है और शादी नहीं करना चाहता तो यह भी मुमकिन है। बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं जिन्होंने शादी नहीं की और पैरंट्स बन गए हैं।

इनमें सबसे पहला नाम करण जौहर (Karan Johar) का आता है। 3 साल पहले करण जौहर ने सरोगेसी की मदद से अपने दोनों बच्चों यश और जूही को जन्म दिया था। दोनों बच्चों का नाम करण ने अपने पैरंट्स के नाम पर ही रखा था। 

करण के अलावा तुषार कपूर भी बिना शादी के पापा बनने वाले स्टार की लिस्ट में शामिल है ।2016 में तुषार (Tusshar) ने सरोगेसी की मदद से बेटे को जन्म दिया। बेटे के जन्म के बाद तुषार ने मीडिया में खुलकर इस बात का ऐलान किया और तमाम सवालों के जवाब दिए।

कुछ ऐसा ही एकता कपूर के साथ भी है। तुषार की बहन एकता कपूर ने भी बिना शादी किए मां बनने का सुख प्राप्त किया और वह भी सरोगेसी के जरिए। बेटे का नाम एकता ने रवि रखा है। दरअसल पापा जितेंद्र के ओरिजिनल नाम पर बेटी एकता ने अपने बेटे का नाम रवि रखा।

सरोगेसी की मदद से पैरंट्स बनने वालों की लिस्ट में हाल ही में शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) का नाम भी शामिल हुआ है। हालांकि शिल्पा तो मैरिड हैं, लेकिन अपनी हेल्थ और फिटनेस पर कोई असर ना डालते हुए शिल्पा ने मां बनने का फैसला किया। शिल्पा ने 15 फरवरी को एक बेटी को जन्म दिया। जैसे ही मीडिया में यह खबर आई कि शिल्पा मां बन गई है। हर कोई हैरान रह गया। शिल्पा ने भी सरोगेसी के जरिए बेटी को जन्म दिया है। बेटी का नाम शिल्पा 

ने समिशा शेट्टी रखा। शिल्पा और राज कुंद्रा का समिशा (Samisha) से पहले एक बेटा वियान भी है।

सरोगेसी की मदद से पैरंट्स बनने वाले स्टार्स की लिस्ट में बॉलीवुड के किंग खान (King Khan) और गौरी (Gauri) का नाम भी शामिल है। सुहाना और आर्यन के बाद शाहरुख गौरी के घर आया तीसरा नन्हा मेहमान। यह मेहमान थे अबराम। हालांकि अबराम को शाहरुख गौरी ने सरोगेसी के जरिए जन्म दिया। अबराम काफी एक्टिव हैं, ना सिर्फ पढ़ाई में, बल्कि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भी अबराम का जलवा है।

वैसे न सिर्फ सरोगेसी बल्कि कई स्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने बच्चों को अडॉप्ट कर उन्हें अपना नाम दिया है। इन्हीं में से एक है सनी लियोनी (Sunny Leone) । सनी ने दो बेबी बॉयज होते हुए भी एक बेबी गर्ल को अडॉप्ट किया और उसका नाम निशा रखा।

उसी नक्शे कदम पर बिग बॉस की कंटेस्टेंट रही और कांटा लगा गर्ल शेफाली जरीवाला (Shefali Jariwala) भी चल रही है। शेफाली और पराग का एक बच्चा है और वह दूसरी बार मां बनने जा रही है। शेफाली बेबी गर्ल को अडॉप्ट करेंगी।

1994 में मिस यूनिवर्स (Miss Universe) रहीं सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने भी अपनी बेटियों को अडॉप्ट किया और समाज के लिए एक मिसाल पेश की।

Related Story