60 साल के हुए वन फिल्म वंडर कुमार गौरव, देखिए उनके परिवार की तस्वीरें

By Neetu July 11, 2020, 2:48 p.m. 1k

पूजा राजपूत- बीते जमाने के अभिनेता कुमार गौरव ( Kumar Gaurav) आज अपना 60वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। 11 जुलाई 1960 कुमार गौरव का जन्म लखनऊ में हुआ था। कुमार गौरव बीते जमाने के सुपरस्टार राजेन्द्र कुमार के बेटे हैं। हांलाकि वह अपने पिता की तरह बॉलीवुड में सफल नहीं हो पाए। लेकिन बॉलीवुड में कुमार गौरव का डेब्यू धमाकेदार रहा था।

 वह अपनी पहली फिल्म से ही इंडस्ट्री के स्टार बन गए थे। कुमार गौरव ने साल 1981 में आई फिल्म 'लव स्टोरी' ( Love Story ) से बॉलीवुड में कदम रखा था। उनकी पहली है फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई थी। इस फिल्म को उनके पिता राजेन्द्र कुमार ने ही बनाया था। बतौर हीरो कुमार गौरव ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। 

वह एक चॉकलेटी और रोमांटिक हीरो के तौर पर उभरे थे। लेकिन ‘लव स्टोरी’ के बाद कुमार गौरव इंडस्ट्री में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाये, और धीरे धीरे पर्दे से गायब हो गए। अब वह पूरी तरह से फिल्मों से दूर हैं।

कुमार गौरव बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त के जीजा है। संजय दत्त की बहन नम्रता दत्त से कुमार गौरव की शादी हुई है। 2 साल की डेटिंग के बाद कुमार गौरव और नम्रता ने साल 1984 में शादी की थी। 

कुमार गौरव और नम्रता दत्त की दो बेटियां हैं। साची कुमार और सिया कुमार। कुमार गौरव की बड़ी बेटी साची कुमार की शादी 2014 में मशहूर बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर कमाल अमरोही के बेटे बिलाल अमरोही से हुई थी। 

फिल्मी घराने से ताल्लुक रखने के बावजूद साची कुमार ने भी कभी मम्मी नम्रता फिल्मों की दुनिया में कदम नहीं रखा। कुमार गौरव और नम्रता दत्त की छोटी बेटी सिया कुमार पेशे से डिज़ाइनर हैं। 

2019 में सिया की शादी हुई है। सिया ने आदित्य उदानी के साथ लव-मैरिज की है। आदित्य के परिवार का गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस है।

 ये तस्वीरें सिया की शादी के मौके की है, जिसमें संजय दत्त भी पत्नि मान्यता दत्त और दोनों बच्चों के साथ शामिल हुए थे।

यूं तो कुमार गौरव और संजय दत्त के बीच जीजा-साले का रिश्ता है। लेकिन ये दोनों रिश्तेदार होने से पहले जिगरी दोस्त भी हैं। 80 के दशक में कुमार गौरव और संजय दत्त की दोस्ती के किस्से खूब मशहूर हुआ करते थे। 

दोनों एक-दूसरे से गर्मजोशी से मिलते थे। उन्हें गले लगते, एक-दूसरे को Kiss करते और हमेशा एक-दूसरे के साथ बातों में मशगूल देख लोग उनके बारे में होमोसेक्शुअल होने का अंदाजा लगाने लगे थे। हांलाकि बाद में एक इंटरव्यू में संजय ने इन सभी बातों पर सफाई भी दी थी, और इसे महज़ एक अफवाह करार दिया था।

संजय दत्त की पत्नि मान्यता दत्त भी ननंद नम्रता और बहनोई कुमार गौरव के काफी करीब है। अक्सर पूरी फैमिली मिलकर पार्टी करती देखी जाती है।

कुमार गौरव भले ही फिल्मों में एक्टिंग करके नाम नहीं कमा पाए, लेकिन आज वह एक सफल बिजनेसमैन हैं।

Related Story