टैलेंट की 'खान' है बिहार, बॉलीवुड को दिए हैं ये 10 पॉपुलर सितारे

By Neetu July 27, 2020, 5:43 p.m. 1k

पूजा राजपूत- बिहार के बेटे अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को बॉलीवुड खो चुका है। सुशांत का जन्म बिहार के पटना शहर में हुआ था। वैसे सुशांत अकेले ऐसे अभिनेता नहीं हैं जिन्होने बॉलीवुड में आकर बिहार का नाम रोशन किया है। अमूमन पिछड़ा राज्य समझे जाने वाला बिहार टैलेंट की खान है। बिहार ने कई चमचमाते सितारे बॉलीवुड को दिए हैं। जिन्होने सिनेमा के जगत में खुद तो नाम कमाया ही है साथ ही बिहार के नाम का झंडा भी बुलंद किया है।

शत्रुघन सिन्हा-

बिहार से बॉलीवुड में आकर नाम कमाने वाले अभिनेता शत्रुघन सिन्हा बॉलीवुड में आए पहले बिहारी अभिनेता रहे हैं। शत्रुघन सिन्हा फिल्म इंडस्ट्री में शॉटगन सिन्हा के नाम से पॉपुलर हुए। 70 और 80 के दशक में शत्रुघन सिन्हा ने कई हिट फिल्में दीं। कालिचरण,दोस्ताना, रामपुर का लक्ष्मण, पारस,दोस्त जैसी फिल्मों से उन्होने सक्सेस का स्वाद चखा। अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी काफी फेमस रही।

सोनाक्षी सिन्हा-

शत्रुघन सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा को बॉलीवुड में ‘बिहार की बेटी’ कहा जाता है। 2 जून 1987 को सोनाक्षी का जन्म पटना में हुआ था। अपनी फिल्म ‘दबंग’ से ही सोनीक्षी बॉलीवुड में स्टार स्टेट्स हासिल करने में कामयाब रहीं। सोनाक्षी सलमान खान से लेकर अजय देवगन, और अक्षय कुमार जैसे बड़े सितारों के साथ काम कर चुकी हैं।

मनोज बाजपयी-

मनोज बाजपयी वो सितारे हैं, जिन्होने छोटे शहर से आने वाले लोगों को सीख दी है कि सपने भी सच हो सकते हैं। नरकटियागंज के पास छोटे से गांव बेलवा से आने वाले मनोज बाजपेयी ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल्स से की थी। टीवी की दुनिया से निकलकर बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों की लिस्ट में शामिल होने के लिए मनोज बाजपेयी ने कई कठिनाइयों का सामना किया था। सत्या फिल्म से मनोज बाजपेयी को पहली सक्सेस मिली थी। 

संजय मिश्रा-

अभिनेता संजय मिश्रा भी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। संजय मिश्रा का जन्म बिहार के दरभंगा में हुआ था। अपने 28 साल के करियर में संजय मिश्रा ने कई यादगार सीरियल्स और फिल्मों में काम किया है। 1991 में उन्होने सीरियल चन्द्रकांता से अपनी करियर की शुरूआत की थी। 1995 में उन्होने फिल्म ‘ओह डार्लिंग ये है इंडिया’ से फिल्मों में कदम रखा था।

शेखर सुमन-

पटना के दरभंगा से निकलकर बॉलीवुड में पहचान बनाने वाले शेखर सुमन मल्टीटैलेंटिड अभिनेता है। वह एक्टर हैं, सिंगर हैं, डायरेक्टर हैं, प्रोडयसूर हैं औ टेलीविजन होस्ट भी। शेयर सुमन ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में आई फिल्म उत्सव से की थी।

पंकज त्रिपाठी-

पंकज त्रिपाठी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 2004 में की थी। शुरुआत में पकंज त्रिपाठी को अपहरण, ओमकारा, आक्रोश, चिल्लर पार्टी और अग्निपथ जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल से ही संतोष करना पड़ता था। लेकिन गैंग्स ऑफ वासेपुर की सफलता ने पंकज त्रिपाठी को भी स्टार बना दिया है। वह बरेली की बर्फी, फुकरे, फुकरे रिटर्न्स, स्त्री जैसी सफल फिल्मों में काम कर चुके हैं।

नेहा शर्मा-

खूबसूरत एक्ट्रेस नेहा शर्मा भी बिहार की रहने वाली हैं। वह बिहार के भागरपुर से आती हैं। उनकी डेब्यू फिल्म 2010 में आई फिल्म क्रूक थी। हाल ही में वह फिल्म ‘तान्हाजी’ में नज़र आई थीं। उनकी आने वाली फिल्म बिजॉय नाम्बियार की ‘तैश’ है।

नीतू चन्द्रा-

पटना शहर की रहने वाली नीतू चन्द्रा ने साल 2005 में फिल्म गरम मसाला से बॉलीवुड में कदम रखा था। हांलाकि नीतू बॉलीवुड में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। 2018 से वह फिल्मों से दूर हैं।

अखिलेंद्र मिश्रा –

अखिलेंद्र मिश्रा  बॉलीवुड और हिन्दी सीरियल्स में कैरेक्टर रोल प्ले करने वाले जाने माने अभिनेता है। वह अभिनय जगत में लगभग दो दशक से सक्रिय हैं। आज भी उन्हें टीवी सीरियल ‘चन्द्रकांता’ में क्रूर सिंह का रोल प्ले करने के लिए जाना जाता है।

संदली सिंहा-

साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘तुम बिन’ की सक्सेस से संदली सिन्हा इंडस्ट्री की उभरती स्टार बन गई थीं। लेकिन ‘तुम बिन’ के बाद उनकी किसी फिल्म ने सक्सेस का स्वाद नहीं चखा, नतीजन संदली सिन्हा धीरे-धीरे गुमनाम हो गईं। हालांकि संदली अब इंडिया के सबसे बड़े बेकरी ब्रांड कंट्री ऑफ ओरिजन की फाउंडर हैं।

Related Story