single-post

वेंटिलेटर पर अस्पताल में भर्ती हैं कादर खान, बिग बी ने को-एक्टर के लिए मांगी दुआएं

Dec. 28, 2018, 6:22 p.m.

बॉलीवुड में कई सालों अपनी एक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों में बसे हुए कादर खान इन दिनों बीमार चल रहे हैं।  81 साल के कादर खान इस वक्त गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है। प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर के कारण दिमाग से संचालित होने वाली गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। जिसके चलते डॉक्टरों ने सांस लेने में हो रही दिक्कत के कारण उन्हें बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया है। लेकिन दिग्‍गज एक्‍टर कादर खान की सेहत अभी भी नाजुक बनी हुई है। डॉक्‍टरों के मुताबिक उनमें निमोनिया के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। वहीं अब कादर खान के लिए बिग बी यानि महानायक अमिताभ बच्चन ने दुआ मांगी है।

 बिग बी ने हाल ही में ट्विटर पर एक ट्वीट किया है और उनके सेहत के लिए दुआएं मांगी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, अपार प्रतिभा के अभिनेता लेखक .. अस्पताल में बीमारी की अवस्था में है। उनकी भलाई और पुनर्प्राप्ति के लिए PRAYERS और DUAS की जरूरत है। मैंने उन्हें मंच पर प्रदर्शन करते देखा, उनका स्वागत किया और मेरी फिल्मों के लिए उन्होंने शानदार लेखन भी किया। वो एक महान साथी रहे हैं, उन्होंने गणित भी पढाया है।

 बता दें कि कादर खान इस वक्त वेंटिलेटर पर है। यह जानकारी कादर खान के बेटे सरफराज खान ने दी है। कादर खान पिछले कई सालों से कनाडा में अपने बेटे-बहू सरफराज और शाइस्ता के साथ रहते हैं।  सरफराज के अनुसार डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनकी हेल्थ पर नजर रखे हुए थी, लेकिन सांस लेने में हो रही दिक्कत के कारण उन्हें बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया है।

 प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी (पीएसपी) एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, चलने के दौरान बनने वाले संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यवहार के साथ सोच को प्रभावित करता है। यह डिसऑर्डर मस्तिष्क में नर्व सेल्स के खत्म होने के कारण होता है। कादर खान 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे थे। 

उन्होंने बेहद गरीबी भी देखी है जिसमें उनका बचपन गुजरा है। कादर खान ने 1973 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद से, कादर खान 300 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके है. उनकी पहचान अभिनेता और लेखक के रूप में है। अमिताभ की कई सफल फिल्मों के अलावा, कादर खान ने हिम्मतवाला, कुली नं वन, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, खून भरी मांग, कर्मा, सरफरोश और धर्मवीर जैसी सुपर हिट फिल्मों के संवाद लिखे हैं।