single-post

52 साल के हुए आशुतोष राणा, जानिए उनके जीवन के बारे में दिलस्प बातें

Nov. 10, 2019, 12:01 a.m.

आशुतोष राणा रामनारायण नीखरा उर्फ़ आशुतोष राणा का जन्म 10 नवंबर 1964 नरसिंघ के गाडरवारा मध्यप्रदेश में हुआ था। इन्होने अपनी शुरुआती पढ़ाई यंही से संपन की हैं। वह अपने कॉलेज के दिनों में रामलीला में रावण का किरदार निभाया करते थे। आशुतोष राणा ने 18 साल पहले एक्ट्रेस रेणुका शहाणे से शादी की थी। रेणुका उस समय तलाकशुदा थी।

 दोनों ने करीब ढाई साल तक एक दूसरे को डेट किया। पहली मुलाकात पर आशुतोष ने एक इंटरव्यू में कहा था- रेणुका से मेरी पहली मुलाकात डायरेक्टर हंसल मेहता की एक फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई थी।

 आशुतोष राणा ने बताया था- मैं एक नजर में ही रेणुका पर दिल हार बैठा था। मैंने ठान लिया था कि मैं रेणुका को आई लव यू कहने को मजबूर कर दू्ंगा।

 एक बार मैंने उन्हें फोन पर कविता सुनाई इसी के बाद रेणुका ने मुझे आईलवयू कह दिया था। बाद में दोनों के बीच प्यार और मुलाकात का सिलसिला शुरू हुआ। बाद में दोनों ने शादी कर ली।

साल 1994 में आई सुपरहिट फिल्म हम आपके हैं कौन में सलमान खान की भाभी का रोल कर चुकीं रेणुका शहाणे अपने ट्वीट्स को लेकर अकसर चर्चा में रहती हैं। 

इनके दो बेटे हैं-शौर्यमान और सत्येन्द्र। एनएसडी के छात्र रहे आशुतोष राणा कहते हैं कि वो मध्यप्रदेश के रहने वाले एक सामान्य से छात्र थे और एलएलबी की पढ़ाई के बाद वकालत में अपना करियर बनाना चाहते थे। 

आशुतोष ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद में उन्हें एनएसडी में ही नौकरी का ऑफर हुआ लेकिन उन्होंने फिल्म जगत में आने का रास्ता चुना। इन्होने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। 

इन्होने छोटे पर्दे पर काफी हिट शोज़ किये। फ़िलहाल वह रियलिटी शो मसरकार की दुनिया में सरकार की भूमिका अदा कर कर रहे हैं। इन्होने हिंदी सिनेमा में साल 1995 में डेब्यू किया था। 

इन्हे हिंदी सिनेमा में पहचान काजोल स्टारर फिल्म दुश्मन से मिली।  इस फिल्म में राणा ने साइको किलर की भूमिका अदा की थी। इन्होने दक्षिण की फिल्मों में भी अभिनय किया है, वह दक्षिण में जीवा के नाम से विख्यात हैं। 

आशुतोष अलग किरदार करने के लिए जाने जाते हैं। अब तक 30 से अधिक फिल्मों और कई टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। 

आशुतोष पूजा-पाठ करने वाले धार्मिक इंसान है। वो भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वो अपने गुरु के कहने पर ही फिल्म जगत में आए थे।