single-post

34 साल के हुए आदित्य रॉय कपूर, जानिए उनके जीवन के बारे में दिलचस्प बातें

Nov. 16, 2019, 12:50 a.m.

बॉलीवुड एक्टर आदित्य का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पिता पंजाबी थे। उनकी मां का नाम सैलोम रॉय कपूर है जिन्होंने मॉडलिंग की, देब बनर्जी के साथ फिल्म तू ही मेरी जिंदगी में भी काम किया। बाद में वे फिल्म कोरियोग्राफर भी बनीं और फिल्म बॉबी के गाने मैं शायर तो नहीं की कोरियोग्राफी के लिए वे जानी जाती हैं। 

वे तीन भाईयों में सबसे छोटे हैं। उनके बड़े भाई सिद्धार्थ रॉय कपूर यूटीवी मोशन पिक्चर्स के सीईओ हैं जिनकी शादी मशहूर फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन से हुई है। उनके दूसरे बड़े भाई कुनाल रॉय कपूर भी अभिनेता हैं जिन्होंने देल्ही बेली और नौटंकी साला जैसी फिल्मों में काम किया है। 

मौजूदा वक्त में वे मुंबई में रहते हैं। आदित्य कोई प्रशिक्षित अभिनेता नहीं हैं लेकिन उन्होंने डांस लेसन्स ले रखे हैं और अपनी हिन्दी को सुधारने के लिए डिक्शन क्लासेज भी ली हैं।

 उनके मुताबिक उनका अभिनेता बनने का कोई इरादा नहीं था और वे अपने वीजे वाले काम में ही संतुष्ट थे जब तक उन्हें लंदन ड्रीम्स में रोल ऑफर नहीं हुआ था।

अपने स्कूली समय के दौरान, वे क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन छठीं कक्षा के बाद उन्होंने क्रिकेट कोचिंग क्लासेज छोड़ दीं। 

आदित्य ने अपनी पढ़ाई जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई से की थी। उनके सारे भाई भी वहीं से पढ़े औैर वहां उनकी मां स्कूल के नाटकों का निर्देशन भी करती थीं।

 वे सेंट जेवियर्स कॉलेज से स्नातक हुए। कपूर ने अपने करियर की शुरूआत वीजे के तौर पर चैनल वी के साथ की थी जहां पर उनकी काॅमिक टाइमिंग और होस्टिंग की यूनिक स्टाइल ने उन्हें हिट कर दिया।

 इसके बाद उन्होंने 2009 में अपना फिल्म डेब्यू विपुल शाह की म्यूजिकल ड्रामा लंदन ड्रीम्स में एक छोटे से रोल के साथ किया जिसमें सलमान खान और अजय देवगन मुख्य भूमिका में थे।

 आलोचकों ने फिल्म को नकार दिया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। आशिकी2 से पापुलैरिटी के चरम पर पहुंच गए।

यह फिल्म उनके लिए ब्रेकथ्रू का काम की और उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही। मोहित सूरी की इस फिल्म में वे लीड रोल में थे जिसमें उनकी हीरोइन श्रद्धा कपूर थीं।