हॉलीवुड एक्टर जॉन क्यूसैक के साथ पुलिस ने किया बर्बरता,वीडियो बनाने लगे तो बाइक तोड़ डाली

By Arunima June 2, 2020, 12:03 p.m. 1k

अमेरिका में पुलिस कस्टडी में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (John Cusack) की मौत के बाद से वहां हर तरफ हिंसक प्रदर्शन जारी है। लोग इंसाफ की मांग कर रहे हैं। इसी बीच हॉलीवुड एक्टर जॉन क्यूसैक भी शनिवार को पुलिस के बर्बरता का शिकार हो गए। जॉन, शिकागो में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। जहां उनकी बाइक को पुलिस ने डंडो से मार कर तोड़ दिया। 

ये बातें उन्होंने खुद ट्वीट की है। उन्होंने ट्वीट किया कि प्रदर्शन के दौरान जलती हुई कार को फिल्माने के लिए पुलिस ने उनकी बाइक पर डंडों से हमला किया। जॉन क्यूसैक ने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि-"पुलिस को मेरा जलती हुई कार को फिल्माना पसंद नहीं आया, इसलिए वो मेरे पास लाठी-डंडों के साथ आए और मेरी बाइक को तोड़ दिया। जॉन ने एक और ट्वीट किया और लिखा कि ये कुछ ‘पीस(शांति) ऑफिसर’ हैं, जो मेरी बाइक तोड़ रहे हैं। 25 मई, 2020 को मिनिपोलिस पुलिस विभाग के एक अधिकारी ने जॉर्ज फ़्लायड नाम के एक अश्वेत अमेरिकी को काफी देर तक अपने घुटनों से दबाए रखा था जिसके बाद दम घुटने से जॉर्ज की मौत हो गई थी।

बता दें कि इसके बाद से ही अमेरीका में प्रदर्शन जारी है। कई जगहों पर ये हिंसक भी हो जा रहे हैं। हिंसा के चलते वाशिंगटन समेत 40 शहरों में कर्फ्यू लागू है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना गुस्सा प्रभावित शहरों के राज्यपालों पर उतारा है। कई शहरों में हुए दंगों को देखते हुए ट्रंप ने यहां के गवर्नरों को कमजोर करार दिया है। इसके अलावा अमेरिकी शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के दौरान आग लगाए जाने और चोरी की घटनाओं पर ट्रंप ने गवर्नरों से सख्त कार्रवाई की मांग की है। 

दरअसल मिनिपोलिस पुलिस विभाग को एक फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि उसे एक आदमी पर जालसाजी करने का शक है। पुलिस बताई हुई जगह पर पहुंची। यहां उनकी मुलाकात हुई जॉर्ज फ़्लायड से। पुलिस ने जॉर्ज को हथकड़ी लगाकर पकडने की कोशिश की। जॉर्ज ने इसका विरोध किया। विरोध के जवाब में डेरेक चॉविन नाम के एक पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज के साथ जबरदस्ती की और उन्हें जमीन पर पटक दिया। और अपने बायें पैर से जॉर्ज की गर्दन दबाए रखी। पूरे सात मिनट तक। शुरुआती पांच मिनट के बाद ही जॉर्ज का शरीर शिथिल पड़ चुका था। 

 

Related Story