single-post

PICS - ऐसा है आयरन मैन का घर परिवार, रॉबर्ट डाउनी जूनियर दो शादियां कर चुके हैं

April 4, 2020, 4:12 p.m.

रॉबर्ट डाउनी जूनियर हॉलीवुड के बहुत पॉपुलर स्टार है । 4 अप्रैल को हॉलीवुड के आयरन मैन का बर्थडे होता है। रॉबर्ट डाउनी जूनियर 55 साल के हो गए हैं। दुनियाभर के तमाम फैंस उन्हें बर्थडे बस शुभकामनाएं भेज रहे हैं। रॉबर्ट डाउनी जूनियर के लिए आयरन मैन का किरदार जो है उनकी पहचान बन गया है। 

एवेजर्स एंडगेम साल 2019 की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही। कमाई के मामले में एवेंजर्स एंडगेम ने अवतार फिल्म को पीछे छोड़ दिया। मार्वल की इस फिल्म का सबसे पॉपुलर किरदार आयरन मैन रहा। सबसे ज्यादा प्यार रॉबर्ट डाउनी जूनियर को मिल रहा है। हम आपके लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर के घर और परिवार की तस्वीरें लेकर आए हैं। 

रॉबर्ट ने एवेंजर्स, कैप्टन अमेरिका, आयरन मैन, आयरन मैन 2 और आयरन मैन 3 में काम किया। सिविल वॉर, शेरेलेक होम्स, जैसी फिल्मों से वो दुनिया भर में पॉपुलर हुए। एवेंजर्स सीरिज की फिल्मों में उन्होंने हमेशा लीड रोल किया। आपको बता दे कि एवेंजर्स के लिए उनको 524 करोड़ रुपये दिए गए।

राबर्ट डाउनी के तीन बच्चे हैं। उन्होंने सुजैन डाउनी से शादी की है। इससे पहले भी उनकी एक शादी हो चुकी थी। 

1992 में रॉबर्ट मे डेबोरा फालकोनर से शादी की थी। ये शादी 2004 तक चली। पहली वाइफ से उनका एक बेटा है जिसका नाम इंडियो डाउनी है। दूसरी वाइफ सुजैन से दो बच्चे हैं। 

साल 2004 में जब वो सूजैन लेविन से मिले तो उन्होंने शर्त रख दी थी कि या तो वो ड्रग्स को चुनें या फिर उन्हें। आखिरकार रॉबर्ट ने ड्रग्स को छोड़ते हुए सुजैन को अपनाया। सूजन से डाउनी ने 2005 में शादी की । फिलहाल उनका करियर और परिवार दोनों शानदार चल रहा है।

राबर्ट डॉउनी का जन्म 4 अप्रैल 1965 को मैनहैटन, न्यू यॉर्क में हुआ । वो 53 साल के हो चुके हैं। उनके पिता रॉबर्ट डॉनी सीनियर एक एक्टर और फिल्म मेकर थे। उनकी मां एलसी भी एक अभिनेत्री है जों डॉनी सीनियर की फ़िल्मों में भूमिका निभा चुकी है। उनके पिता आधे रुसी यहूदी और आधे ईरानी वंश के है और माँ जर्मन और स्कॉटिश वंश की हैं। 

राबर्ट की जिंदगी में विवाद कम नहीं रहे। 6 साल की उम्र से ही वो नशा करने लगे थे। यही वजह है कि उन्होंने अपने बेटे को 6 साल की उम्र में ही मैरिजुआना (गांजा) को खाने दिया था। 

रॉबर्ट औऱ कैमरे का कनेक्शन 5 साल की उम्र में ही शुरू हो गया था। रॉबर्ट ने करियर की शुरूआत 5 साल में ही कर दी थी। जब वो फिल्म पाउंड में नजर आए थे। इस फिल्म को रॉबर्ट के पापा ने ही बनाया था। पिता की कई फिल्मों में फिर रॉबर्ट ने काम किया।

रॉबर्ट का बचपन काफी मुश्किलों भरा रहा है। क्योंकि बचपन में ही रॉबर्ट के माता-पिता का तलाक हो गया था । वो पिता के साथ रहते थे और नशे के आदी हो गए थे। रॉबर्ट जब 16 साल के हुए तो वो अपनी मां के साथ जाकर रहने लगे। जैसे ही रॉबर्ट को मां का साथ मिला तो उनका करियर भी थोड़ा आगे बढ़ने लगा।

इसके बाद 1983 से 1990 तक उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन मुश्किलों का दौर उनके लिए खत्म नहीं हुआ था। एक तरफ जहां वो फिल्मी पर्दे पर हिट हो रहे थे तो वहीं वो रियल लाइफ में नशे में डूब चुके थे। उन्होंने खुद बचाने की काफी कोशिश भी की लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही मिली। इसके चलते वो कई बार जेल भी गए। साल 2001 में वो कई बार जेल भी गए।