कैप्टन अमेरिका के किरदार को करने से क्रिस इवांस ने कर दिया था मना ! दोस्त के कहने पर की थी हां !

By Neetu June 13, 2020, 7:19 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स को आज भला कौन नहीं जानता। इनके सुपर हीरोज़ की तो दुनिया दीवानी है और इन्हीं सुपर हीरोज में से एक है कैप्टन अमेरिका यानी कि क्रिस इवांस। क्रिस ने अपनी एक्टिंग से ऐसी छाप छोड़ी है कि दुनिया भर में उनके करोड़ों फैंस है। क्रिस ने फैंटास्टिक फोर में ह्यूमन टॉर्च सुपरहीरो के किरदार से लेकर अवेंजर्स सीरीज में काम करके अपनी पहचान बनाई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैप्टन अमेरिका के नाम से जाने जाने वाले क्रिस इवांस(Chris Evans) ने पहले इस किरदार को निभाने से मना कर दिया था। आज उनके 39 वें जन्मदिन के मौके पर हम आपको क्रिस के कैरियर और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे किससे बताएंगे जिनसे आप शायद अनजान होंगे।

13 जून 1981 को बोस्टन में क्रिस्टोफर रॉबर्ट ईवान्स का जन्म हुआ था। क्रिस ने हाईस्कूल के दौरान ही स्कूल में होने वाले प्लेज़ में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। क्रिस ने one flew over the cuckoos nest नाम की फिल्म देखी और इस फिल्म ने उन्हें काफी इंस्पायर किया। अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्रिस ने थियेटर ज्वाइन कर लिया। यहां से एक्टिंग सीखने के बाद क्रिस ने पहली बार 1997 में biodiversity wild about life नाम से एक वीडियो में काम किया, लेकिन इस वीडियो को ज्यादा सफलता नहीं मिली।

इसके बाद क्रिस ने बहुत सारे ऑडिशंस दिए लेकिन सब में वो रिजेक्ट होते चले गए। इस बुरे दौर में उनकी मदद उनके दोस्त ने की और उनको मॉडलिंग करने की सलाह दी। दोस्त की बात मान क्रिस ने मॉडलिंग(Modelling) शुरू कर दी। साल 2000 में उन्हें एक टीवी शो the fugitive में छोटा सा रोल मिला। इसी साल उन्होंने opposite sex नाम का एक टीवी शो किया। क्रिस की दमदार एक्टिंग देखते हुए साल 2000 में ही क्रिस को छोटे बजट की दो फिल्में cherry Falls और The Newcomers मिल गई।

साल 2004 में क्रिस ईवान को बतौर लीड एक्टर एक फिल्म ऑफर हुई जिसका नाम था the perfect score और फिर उन्होंने people और London जैसी फिल्मों में काम किया और अपना नाम बनाने में कामयाब हुए। 2005 क्रिस के करियर का सबसे इंपॉर्टेंट साल बना क्रिस को इसी साल Fantastic Four में ह्यूमन टॉर्च का किरदार निभाने का मौका मिला और इस किरदार को ऑडियंस ने खूब पसंद किया। इसी फिल्म के साथ कृष का नाम भी बड़े-बड़े सितारों की लिस्ट में जोड़ा जाने लगा। 2007  में क्रिस ने फैंटास्टिक फोर के सेकंड पार्ट में काम किया और ये फिल्म भी सुपरहिट रही।

क्रिस की दमदार परफॉर्मेंस को देखते हुए मार्वल फ्रेंचाइजी(Marvel Franchise) ने उन्हें कैप्टन अमेरिका द फर्स्ट अवेंजर का रोल ऑफर किया, लेकिन क्रिस ने इस रोल को करने से मना कर दिया। कृष के मन में डर था कि पता नहीं लोगों को ये किरदार पसंद आएगा या नहीं लेकिन फिर क्रिस को इस रोल के लिए रॉबर्ट डॉउनी यानी आयरन मैन ने कन्विंस किया।

फिल्म रिलीज हुई तो कैप्टन अमेरिका (Captain America) का किरदार हर किसी के दिल में बस चुका था।इस फिल्म को जबरदस्त सफलता हाथ लगी और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। 2012 में क्रिस फिर से कैप्टन अमेरिका के किरदार में नजर आए। ये फिल्म साल की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म साबित हुई।

इसके बाद क्रिस ने कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर और एवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन में काम किया।हाल ही में रिलीज हुई फिल्म एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर(Avengers  Infinity war) में भी नजर आए थे , जिसमें एक बार फिर कैप्टन अमेरिका ने सभी के दिलों पर जादू चलाया था ।क्रिस की बॉडी पर ढेर सारी टैटू(Tattoo) भी हैं। क्या आप जानते हैं कि क्रिस की बॉडी पर बने हर एक टैटू से कोई ना कोई कहानी जुड़ी हुई है। खुद इस बारे में क्रिस ने एक इंटरव्यू में बताया था।

अमूमन बाकी सितारों की तरह क्रिस सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं है। इंस्टाग्राम पर क्रिस के मिलियन फॉलोवर्स (Followers) हैं,लेकिन क्रिस ने सिर्फ पांच पोस्ट ही किए हुए हैं।

Related Story