single-post

73 साल के हुए रणधीर कपूर, सालों से पत्नी से हैं दूर फिर भी नहीं लिया तलाक

Feb. 15, 2020, 9 a.m.

बॉलीवुड के मल्टीटेलेंटेड एक्टर रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) पूरे 73 साल के हो गए हैं। रणधीर कपूर बॉलीवुड के वो शख्स है जिन्होनें एक्टिंग, फिल्म निमार्ण और निर्देशन के जरिए अपनी अलग पहचान बनाई है। रणधीर को एक्टिंग की कला विरासत में मिली है।

 उनके पिता राजकपूर फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर और फिल्ममेकर थे। रणधीर कपूर ने एक्ट्रेस बबीता से अफेयर की खबरों को लेकर चर्चा में रहे। 

दोनों ने साथ में पहली फिल्म 'कल आज और कल' की। पहली फिल्म के बाद से ही दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। रणधीर पंजाबी थे तो वहीं बबीता सिंधी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। दोनों ने जब शादी के लिए परिवार में बात की तो सभी उनके खिलाफ हो गए।

 कपूर खानदान की लड़कियां उस वक्त ना तो फिल्मों में काम करती थीं और ना ही किसी एक्ट्रेस से परिवार का सदस्य शादी करता था। बबीता के कहने पर रणधीर कपूर ने पिता राज कपूर से रिश्ते की बात की। राज कपूर अपनी फिल्मों में बबीता को हीरोइन बनाने के लिए तो तैयार थे लेकिन घर की बहू नहीं।

 परिवार के खिलाफ होने के बावजूद रणधीर और बबीता का प्यार चलता रहा। बबीता से शादी के लिए रणधीर कपूर ने शर्त रखी कि इसके लिए उन्हें अपना फिल्मी करियर छोड़ना पड़ेगा। प्यार के लिए बबीता ने फिल्मों से दूरी बना ली। दोनों ने साल 1971 में शादी कर ली।

 रणधीर और बबीता की शादी में परिवार और करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे। शादी के बाद से रणधीर और बबीता एक अलग फ्लैट में रहते थे। 1974 में करिश्मा और 1980 में करीना का जन्म हुआ। बबीता ने तो अपना फिल्मी करियर छोड़ दिया था लेकिन वो अपनी बेटियों को अभिनेत्री बनाना चाहती थीं।

 रणधीर कपूर बेटियों को फिल्म इंडस्ट्री में लाने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं थे। बबीता ने अपने दम पर बेटियों को आगे किया और करिश्मा को फिल्मों में लाने की तैयारी करने लगीं।

 करिश्मा ने जब बॉलीवुड में कदम रखा तो इसका असर रणधीर और बबीता के रिश्ते पर पड़ा। साल 1988 में बबीता अपनी दोनों बेटियों को लेकर अलग रहने लगीं और उनके करियर पर पूरा ध्यान दिया। 

साल 2007 में बबीता और रणधीर दोनों एक साथ हुए। करीब 19 साल अलग रहने के बाद दोनों ने एक साथ रहने का फैसला किया।

ये भी देखिए:- मोहब्बत में कौन देखता है उम्र, बॉलीवुड की वो 10 एक्ट्रेसेस जो पति से उम्र में बड़ी हैं