21 साल के हुए यू-ट्यूब स्टार ‘कैरी मिनाती’। जानिए इतने कम उम्र में कैसे YouTube से लाखों कमा रहे हैं !

By Neetu June 12, 2020, 6:43 p.m. 1k

पूजा राजपूत -अगर आप सोशल मीडिया खासतौर पर यू-ट्यूब पर थोड़ा भी एक्टिव हैं, तो आप बेशक एक शख्श को ज़रुर जानते होंगे। वह शख्स है ‘कैरी मिनाती’(Carry Minati)। 12 जून को कैरी मिनाती का जन्मदिन होता है। आज वह 21 साल के हो गए हैं।कैरी मिनाती का असल नाम ‘अजय नागर’(Ayaj Nagar) है। लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें ‘कैरी मिनाती’ के नाम से ही जानते हैं। कैरी मिनाती इंडिया के फेमस यू-ट्यूबर(Youtuber) हैं।

हाल ही में वह उस वक्त अचानक सुर्खियों में छा गए थे, जब उन्होने अपने एक वीडियो ‘Youtube VS TikTok: The End’ में मशहूर टिकटॉक स्टार आमिर सिद्दीकी(Aamir Siddiqui) को रोस्ट कर दिया था।

इस रोस्ट वीडियो ने दो कम्यूनिटीज़(यू-ट्यूब और टिकटॉक फैंस) में जंग छेड़ दी थी। कैरी मिनाती का यह वीडियो रात-रात वायरल हो गया था, वीडियो ने कई रिकॉर्डस तोड़ दिए थे। तमाम विवादों के बीच ये वीडियो इंडिया का सबसे अधिक लाइक किए जाने वाला वीडियो बन गया था। कैरी मिनाती के इस वीडियो को 60 मिलियन से अधिक व्यूज़ और 10 मिलियन से अधिक लाइक्स मिले थे। लेकिन जल्द ही इस वीडियो को लेकर कोन्ट्रोवर्सीज़ भी खड़ी होने लगीं, दरअसल अपने वीडियो में कैरी मिनाती ने आमिर सिद्दकी को रोस्ट करते हुए कई भद्दी गालियों का इस्तेमाल भी किया था।

वीडियो अपलोड होने के 5 दिन बाद यू-ट्यूब ने इस वीडियो को डिलीट कर दिया था वो भी यह कहकर कि कैरी मिनाती का यह वीडियो उनकी गाइडलाइंस का उल्घंघन करता है। वीडियो हटाए जाने के बाद ही कैरी मिनाती एक बार फिर ट्रेंड करने लगे थे। तमाम सोशल मीडिया प्लैटफॉर्मस पर #Justiceforcarry ट्रेंड करने लगा था। बॉलीवुड स्टार्स और कई यू-ट्यूबर्स ने भी कैरि मिनाती को स्पोर्ट किया था।

हांलाकि इन विवादों का फायदा भी कैरी मिनाती को भरपूर मिला। जब  उन्होने सोशल मीडिया पर अपना यह वीडियो अपलोड किया था, तब उनके चैनल पर लगभग 10.5 मिलियन फॉलोअर्स थे, जो कि अब बढ़कर 16.5 मिलियन से ज्यादा हो गए हैं।ज़ाहिर है यह पूरा विवाद कैरी मिनाती के लिए फायदे का सौदा ही साबित हुआ है।

कैरी मिनाती यानि अजय नागर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो, वह फरीदाबाद के रहने वाले हैं। उन्होने अपनी स्कूलिंग दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है। लेकिन यू-ट्यूब का चस्का उन्हें ऐसा लगा था कि 12 वीं क्लास की परीक्षा भी नहीं दी थी। वह ओपन स्कूलिंग के ज़रिए अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं।

कैरी मिनाती को भारत में रोस्ट कल्चर लाने का श्रेय जाता है। वह अक्सर अपने यू-ट्यूब चैनल पर लोगों की रोस्टिंग करते नज़र आते हैं। वह काफी अच्छे मिमिक आर्टिस्ट भी हैं।

बचपन से ही अजय नागर का दिल पढ़ाई में नहं लगता था। जिसके बाद उन्होने 10 साल की उम्र में ही यू-ट्यूब पर एक्टिव होना शुरू कर दिया था। 11 साल की उम्र में उन्होने अपना पहला यू-ट्यूब चैनल StealThFearzz बनाया था, लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाया था।इसके बाद उन्होने Addicted A1 के नाम से दूसरा यू-ट्यूब चैनल बनाया, जिसमें वह फेमस बॉलीवुड स्टार्स की मिमिक्री किया करते थे। जिसे बाद में बदलकर उन्होने ‘कैरी देओल’ कर दिया था।

लेकिन कैरी मिनाती को पॉपुलैरिटी उस वक्त मिली जब उन्होने फेमस यू-ट्यूबर भुवन बाम को रोस्ट किया। इस वीडियो के हिट हो जाने के बाद कैरी मिनाती के फॉलोअर्स की संख्या में काफी इज़ाफा हुआ। यू-ट्यूब पर अपनी बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए उन्होने यू-ट्यूब को ही अपना प्रोफेशन बना लिया और अपने चैनल का नाम ‘कैरी देओल’ से बदलकर  ‘कैरी मिनाती’ कर दिया।

कैरी मिनाती के परिवार में उनका अलावा उनके माता-पिता और छोटा भाई यश नागर है। सोशल मीडिया पर यश 'विल फ्रेंजी' के नाम से पहचाने जाते हैं। वह एक गिटारिस्ट हैं और म्यूजिक प्रोडक्शन का काम करते हैं। ‘यलगार रैप सॉन्ग; भी यश ने ही कंपोज किया है।

कैरी मिनाती को उनके रोस्ट वीडियोज़ की वजह से कई बार लोगों की धमकियां भी मिली हैं। यहां तक कई कई बार उनका यू-ट्यूब चैनल बंद होते-होते भी बचा है।

कैरी मिनाती गेमिंग के भी शौकीन हैं। सिर्फ गेमिंग के लिए उन्होंने अपना एक अलग चैनल 'Carry Is Live' बनाया हुआ है। इस पर वह रोज शाम में 2-3 घंटे गेमिंग की लाइव स्ट्रीम करते हैं और अपने फैंस के साथ चिटचैट करते हैं। साल 2019 में नामी मैगजीन टाइम्स ने उन्हें अपनी 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2019' की लिस्ट में जगह दी थी।

Related Story