single-post

फिल्मों की टिकट पर कम हुई जीएसटी, पीएम मोदी ने सुनी बॉलीवुड सेलेब्स की मांग

Dec. 23, 2018, 11:38 a.m.

भारतीय फिल्म और मनोरंजन जगत के एक दल ने पिछले हफ्ते मुंबई में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। पीएम से इस मुलाकात में अक्षय कुमार, अजय देवगन, फिल्म निर्माता करण जौहर, राकेश रोशन, सेंसर बोर्ड प्रमुख प्रसून जोशी और प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर शामिल हुए थे। जहां सभी कलाकारों ने पीएम के सामने सभी ने मनोरंजन उद्योग के लिए जीएसटी की दरें कम और एक समान रखने की मांग की थी।

अब सरकार ने कलाकारों की इस मांग का स्वागत किया और सिनेमा की टिकटों पर लगने वाली जीएसटी की दरों को घटा दी। इसके चलते 100 रुपये से कम कीमत वाले टिकट पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी गई है। जबकि 100 रुपये से ज्यादा वाले टिकट पर लगने वाली 28 फीसदी की जीएसटी दर घटकर 18 फीसदी हो गई है। 

इन दरों में बदलाव के बाद 100 रुपये से ज्यादा कीमत के टिकट पर 28 की जगह महज 18 फीसदी ही जीएसटी की दर चुकानी होगी। ये फैसला जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से खुश बॉलीवुड स्टार्स ने भी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

पीएम के इस फैसले के बाद बॉलीवुड स्टार अजय देवगन और डायरेक्टर करण जौहर ने पीएम मोदी को शुक्रिया कहा- अजय देवगन ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जताते हुए लिखा, 'फिल्म इंडस्ट्री की आवाज आखिरकार सुनी गई और इस पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद'। वहीं, फिल्ममेकर करण जौहर ने लिखा, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद अदा करता हूं जिन्होंने सिनेमा टिकट्स पर जीएसटी के दाम घटा दिए हैं। ये इस साल के आखिर में आई बेहतरीन खबर हैं।

आपको बता दें पिछले दिनों इस बैठक को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस दिया मिर्जा समेत कई लोगें नाराजगी जताई थी। दिया मिर्जा ने सोशल मीडिया पर इस बैठक को लेकर सवाल किया कि, इस खास बैठक में एक भी महिला क्यों नहीं हैं? सोशल मीडिया पर यूजर्स भी महिलाओं की अनुपस्थिति पर सवाल उठा रहे हैं। ट्विटर पर लोगों का गुस्सा फूटा था।