टीवी इंडस्ट्री की बढ़ी मुश्किलें ! बकाया भुगतान न होने तक कलाकारों ने किया काम ना करने का ऐलान !

By Neetu June 9, 2020, 6:01 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- देशभर में पिछले ढाई महीने से लगे लॉक डाउन (Lock down) ने फिल्म और टीवी इंडस्ट्री पर भी गहरा असर डाला है। बंद पड़े शूट के कारण कई टीवी एक्टर्स का पैसा प्रोड्यूसर ने रोक लिया है। हाल ही में भाभी जी घर पर हैं कि अनिता भाभी यानी सौम्या टंडन(Soumya Tandon) ने भी पेमेंट को लेकर खुलासा किया था और बताया था कि अब तक उनका पैसा नहीं मिला है। इस बीच खबर ये भी आ रही है कि आर्टिस्ट(Artists) ने बकाया पैसे का भुगतान न होने तक आगे के शूट नहीं करने का मन बना लिया है।

                                                                 Saumya Tandon

दरअसल 15 जून से महाराष्ट्र सरकार ने शूट शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। ऐसे में प्रोड्यूसर भी अपने अपने शो को दोबारा शूट करने की तैयारियां कर रहे हैं, लेकिन उनके सामने आर्टिस्टस ने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। बकाया पैसा चुकाने के बाद ही कलाकार अपने काम पर वापस लौटने की बात कर रहे हैं।

दरअसल फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लाइज से जुड़े आर्टिस्ट फैसला कर चुके हैं कि जब तक उनके प्रड्यूसर पिछला बकाया पैसा नहीं देंगे तब तक आगे का काम शुरू नहीं किया जाएगा। प्रड्यूसर के सामने ये संकट है कि उनके शो बनेंगे तभी तो आगे का पैसा आएगा और भुगतान किया जाएगा और आर्टिस्ट के सामने मुसीबत ये है कि जब तक पिछला पैसा नहीं मिलेगा वो आगे काम कैसे करेंगे। दरअसल नई गाइडलाइंस (Guidelines) के मुताबिक ये कहा गया है कि प्रड्यूसर काम का पैसा 90 दिन बाद दे सकते हैं। इसको लेकर अब नाराजगी का सिलसिला देखा जा रहा है।

कई आर्टिस्ट इसके विरोध में हैं।इन कलाकारों का कहना है कि ऐसे कैसे 90 दिन बाद हम अपना पेमेंट ले। हमें हमारे काम का पैसा साथ साथ मिलता रहे तो ही हम काम करेंगे और सबसे पहले तो हमें हमारा पुराना बकाया हिसाब बराबर चाहिए। फेडरेशन के प्रमुख बीएन तिवारी(B. N Tiwari)ने एक इंटरव्यू में बताया कि बहुत से ऐसे कलाकार हैं जिनको पैसा नहीं मिला है।

                                                       Seema

राज़ी(Raazi) में नजर आई एक्ट्रेस सीमा (Seema) ने भी फिल्म इंडस्ट्री में काम के 90 दिन बाद होने वाले भुगतान के नियम को लेकर नाराजगी जाहिर की। सीमा ने कहा लोगों को उनके काम का पैसा 90 दिन बाद देते हुए इन लोगों को शर्म भी नहीं आती। ये नियम बिल्कुल बकवास है। हाल ही में सौम्या टंडन ने भी इस बात को लेकर नाराजगी जाहिर की थी और कहा था कि ऐसी बात नहीं है कि उनको उनके प्रोडुसर पर भरोसा नहीं है, पैसा तो मिल जाएगा लेकिन वक्त पर मिलना चाहिए। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके सामने दो वक्त की रोटी का संकट है ,किराया है, राशन का सामान है, मां-बाप की दवाइयां है, बहुत खर्चे होते हैं। वो सब कहां से पूरे होंगे।

अब देखना ये होगा सरकार इस मुद्दे पर क्या फैसला लेती है क्योंकि प्रोड्यूसर और आर्टिस्ट दोनों का तक अपनी अपनी जगह ठीक है। बता दें फिलहाल सभी शोज़ के पुराने एपिसोड्स(Episodes) टेलीकास्ट किए जा रहे हैं।

Related Story