हम आपके हैं कौन के लिए माधुरी ने वसूली थी सलमान खान से दुगुनी फीस !

By Neetu May 15, 2020, 1:20 a.m. 1k

माधुरी दीक्षित ( Madhuri Dixit ) को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की आखिरी क्वीन कहा जाता है । अब तक माधुरी की जगह भरने वाली कोई हीरोइन नहीं आई। माधुरी अपनी फिल्मों में इस कदर पसंद की जाती थी कि फिल्म के हीरो पर किसी की नजर ही नहीं पड़ती थी। कुछ लोग तो ये भी कहते थे कि माधुरी अपनी फिल्म के हीरो को कच्चा चबा जाती थीं। माधुरी के लिए जो दीवानगी थी वैसी दीवानगी अब तक नहीं देखी गई। 

माधुरी जिस फिल्म में काम करती उस फिल्म की हीरो माधुरी ही बन जाती। लोग ये भूल ही जाते कि इस फिल्म में ये हीरो भी है। कुछ ऐसा ही हुआ था सलमान खान के साथ। जी हा, वही सलमान ( Salman Khan ) जो आज बॉलीवुड के दबंग हैं।

साल 1994 में आई फिल्म फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में माधुरी दीक्षित ने सलमान को भी पीछे छोड़ दिया। इस फिल्म के लिए माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस ली थी,  माधुरी ने 3 करोड़ रुपए इस फिल्म के चार्ज किया था। जो सलमान की फीस से कई गुना ज्यादा था। फिल्म में सलमान से ज्यादा माधुरी ने वाहवाही बटोरी। यही वजह रही कि सलमान खफा हो गए थे।

माधुरी के लिए तो इंडिया ही नहीं पाकिस्तान का भी दिल धड़का। जी हा एक वो दौर भी था जब धक धक गर्ल माधुरी हिंदुस्तान को ही नहीं पाकिस्तान को भी अपना दीवाना बना रही थी। माधुरी की अदाओं का कायल हिंदुस्तान ही नहीं पाकिस्तान भी होता रहा था। करगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सैनिक सरहद पर चिल्ला कर कहते थे कि हमें माधुरी दीक्षित दे दो और कश्मीर रख लो।  माधुरी के लिए दीवानगी तो बी टाऊन के हीरोज में भी कम नहीं है। 

माधुरी दीक्षित को राम लखन, दिल, बेटा, हम आपके हैं कौन, तेजाब, दिल तो पागल है समेत सैकड़ों फिल्मों के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।  अपनी अदाओं और अंदाज से उन्होंने लोगों को अपना कायल बनाया है। आज भी वे वैसी ही खूबसूरत हैं जैसी अपने करियर के पीक पर थीं। भले ही पिछले एक दशक में माधुरी दीक्षित ने कम फिल्में की हों मगर उनकी फैन फॉलोइंग अभी भी जबरदस्त है। उनके गाने आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं। 

 माधुरी ने बॉलीवुड को बहुत कुछ दिया है। शायद इसी लिए वो आज आऩे वाली एक्ट्रेसेस के लिए एक इंस्पिरेशन बन चुकी है। वो माधुरी का जलवा ही था जिसके लिए उन्हें पद्म श्री जैसे प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया। माधुरी ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से की, इस फिल्म में डरी सी सहमी सी माधुरी पहचान नहीं बना पाई, फिल्म फ्लॉप रही। फिल्म के फ्लॉप होने के बाद माधुरी घबरा गईं और उन्होंने इसी चक्कर में कई छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया लेकिन फिर भी कोई पहचान नहीं मिली। 

आखिरकार 1988 में माधुरी दीक्षित का सिक्का चमका और इस बार वो नजर आईं फिल्म ‘तेजाब’ में।  इस फिल्म में माधुरी अनिल कपूर के अपोजिट लीड रोल में थी। माधुरी की अदाएं, खूबसूरती और डांस ने फिल्म में चार चांद लगा दिए। जैसे ही फिल्म रिलीज हुई टिकट खिड़की पर लोगों की लाइन लग गई और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। 

इसी फिल्म ने माधुरी को रातोंरात स्टार बना दिया। इस फिल्म को चार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले। कहा गया कि इस फिल्म के लिए पहले मीनाक्षी शेषाद्रि को साइन किया गया था, उस दौर में मीनाक्षी का भी बॉलीवुड में सिक्का चलता था। माधुरी बॉलीवुड में नई नई आईं थी लेकिन कम फीस और शूटिंग के लिए टाइम ना हो पाने की वजह से मीनाक्षी ने इस फिल्म के लिए ना कह दिया। 

मीनाक्षी की एक ना ने माधुरी को ब्लॉकबस्टर का स्वाद चखा दिया। तेजाब में काम करके तब लोग चौंक गए जब फिल्म के हीरो अनिल कपूर से ज्यादा माधुरी फिल्म की लाइमलाइट लूट ले गईं। तेजाब के बाद माधुरी के पास कई बड़े फिल्ममेकर्स अपनी अपनी फिल्मों की लिस्ट लेकर आ गए। 

हर कोई माधुरी को साइन करना चाहता था। उस दौर की जितनी भी एक्ट्रेस थी वो सब माधुरी के आगे फीकी पड़ गईं। 90 के दशक में श्रीदेवी जैसी सुपरस्टार के पास बॉलीवुड की क्वीन का खिताब था लेकिन माधुरी के आते ही श्रीदेवी का ये खिताब उनके हाथ से निकलकर माधुरी के पास आ गया।दोनों के बीच शुरूआत से ही जंग के शोले भड़के ।

क्योंकि माधुरी का स्टारडम अब श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर दे रहा था। उस दौर की एक्ट्रेसेस ही नहीं बल्कि कई एक्टर भी माधुरी के आगे फीके से पड़ने लगे।  

माधुरी जिस फिल्म में होती उस फिल्म में एक माधुरी का एक डांस बेस्ड गाना जरूर होता। जैसे ही माधुरी गाने पर परफोर्म करती वो गाना ही आइकॉनिक गाना बना जाता, तभी तो लगभग हर फिल्म में माधुरी का एक डांस नंबर जरूर होता। माधुरी ने अपने डांस के बल पर जो पहचान बनाई है।

साल 1990 से 2002 तक माधुरी ने बॉलीवुड पर राज किया। इस दौरान माधुरी ने कई फिल्मों में काम किया और लगभग हर फिल्म हिट रही। लेकिन इस दौरान एक चीज जो सबने देखी वो ये कि माधुरी जिस फिल्म में काम करती उस फिल्म में काम करने के लिए कोई एक्टर आगे नहीं आता। 

जितने भी बड़े एक्टर्स होते वो माधुरी का नाम सुनते ही फिल्म में काम करने से इन्कार कर दिया। जी हां, क्योंकि माधुरी जिस फिल्म में काम करती उस फिल्म से हीरो का स्टारडम कहीं अंधेरे में गुम हो जाता। यही वजह थी कि माधुरी की फिल्मों में कोई बड़ा एक्टर काम करने से कतराता। 

क्योंकि फिल्म में माधुरी की एक्टिंग उस फिल्म के हीरो पर हावी हो जाती। इसीलिए सलमान, शाहरुख और आमिर जैसे स्टार्स माधुरी के साथ फिल्में करने से पीछे हटते थे। तेजाब, दिल, साजन, हम आपके हैं कौन, राजा, दिल तो पागल है, लज्जा, खलनायक, देवदास औऱ न जाने ऐसी कितनी ही फिल्में हैं जिनमें माधुरी ने अपनी छाप छोड़ी है।

Related Story