हम आपके हैं कौन के लिए माधुरी ने वसूली थी सलमान खान से दुगुनी फीस !

By Neetu May 15, 2020, 1:20 a.m. 1k

माधुरी दीक्षित ( Madhuri Dixit ) को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की आखिरी क्वीन कहा जाता है । अब तक माधुरी की जगह भरने वाली कोई हीरोइन नहीं आई। माधुरी अपनी फिल्मों में इस कदर पसंद की जाती थी कि फिल्म के हीरो पर किसी की नजर ही नहीं पड़ती थी। कुछ लोग तो ये भी कहते थे कि माधुरी अपनी फिल्म के हीरो को कच्चा चबा जाती थीं। माधुरी के लिए जो दीवानगी थी वैसी दीवानगी अब तक नहीं देखी गई। 

माधुरी जिस फिल्म में काम करती उस फिल्म की हीरो माधुरी ही बन जाती। लोग ये भूल ही जाते कि इस फिल्म में ये हीरो भी है। कुछ ऐसा ही हुआ था सलमान खान के साथ। जी हा, वही सलमान ( Salman Khan ) जो आज बॉलीवुड के दबंग हैं।

साल 1994 में आई फिल्म फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में माधुरी दीक्षित ने सलमान को भी पीछे छोड़ दिया। इस फिल्म के लिए माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस ली थी,  माधुरी ने 3 करोड़ रुपए इस फिल्म के चार्ज किया था। जो सलमान की फीस से कई गुना ज्यादा था। फिल्म में सलमान से ज्यादा माधुरी ने वाहवाही बटोरी। यही वजह रही कि सलमान खफा हो गए थे।

माधुरी के लिए तो इंडिया ही नहीं पाकिस्तान का भी दिल धड़का। जी हा एक वो दौर भी था जब धक धक गर्ल माधुरी हिंदुस्तान को ही नहीं पाकिस्तान को भी अपना दीवाना बना रही थी। माधुरी की अदाओं का कायल हिंदुस्तान ही नहीं पाकिस्तान भी होता रहा था। करगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सैनिक सरहद पर चिल्ला कर कहते थे कि हमें माधुरी दीक्षित दे दो और कश्मीर रख लो।  माधुरी के लिए दीवानगी तो बी टाऊन के हीरोज में भी कम नहीं है। 

माधुरी दीक्षित को राम लखन, दिल, बेटा, हम आपके हैं कौन, तेजाब, दिल तो पागल है समेत सैकड़ों फिल्मों के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।  अपनी अदाओं और अंदाज से उन्होंने लोगों को अपना कायल बनाया है। आज भी वे वैसी ही खूबसूरत हैं जैसी अपने करियर के पीक पर थीं। भले ही पिछले एक दशक में माधुरी दीक्षित ने कम फिल्में की हों मगर उनकी फैन फॉलोइंग अभी भी जबरदस्त है। उनके गाने आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं। 

 माधुरी ने बॉलीवुड को बहुत कुछ दिया है। शायद इसी लिए वो आज आऩे वाली एक्ट्रेसेस के लिए एक इंस्पिरेशन बन चुकी है। वो माधुरी का जलवा ही था जिसके लिए उन्हें पद्म श्री जैसे प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया। माधुरी ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से की, इस फिल्म में डरी सी सहमी सी माधुरी पहचान नहीं बना पाई, फिल्म फ्लॉप रही। फिल्म के फ्लॉप होने के बाद माधुरी घबरा गईं और उन्होंने इसी चक्कर में कई छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया लेकिन फिर भी कोई पहचान नहीं मिली। 

आखिरकार 1988 में माधुरी दीक्षित का सिक्का चमका और इस बार वो नजर आईं फिल्म ‘तेजाब’ में।  इस फिल्म में माधुरी अनिल कपूर के अपोजिट लीड रोल में थी। माधुरी की अदाएं, खूबसूरती और डांस ने फिल्म में चार चांद लगा दिए। जैसे ही फिल्म रिलीज हुई टिकट खिड़की पर लोगों की लाइन लग गई और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। 

इसी फिल्म ने माधुरी को रातोंरात स्टार बना दिया। इस फिल्म को चार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले। कहा गया कि इस फिल्म के लिए पहले मीनाक्षी शेषाद्रि को साइन किया गया था, उस दौर में मीनाक्षी का भी बॉलीवुड में सिक्का चलता था। माधुरी बॉलीवुड में नई नई आईं थी लेकिन कम फीस और शूटिंग के लिए टाइम ना हो पाने की वजह से मीनाक्षी ने इस फिल्म के लिए ना कह दिया। 

मीनाक्षी की एक ना ने माधुरी को ब्लॉकबस्टर का स्वाद चखा दिया। तेजाब में काम करके तब लोग चौंक गए जब फिल्म के हीरो अनिल कपूर से ज्यादा माधुरी फिल्म की लाइमलाइट लूट ले गईं। तेजाब के बाद माधुरी के पास कई बड़े फिल्ममेकर्स अपनी अपनी फिल्मों की लिस्ट लेकर आ गए। 

हर कोई माधुरी को साइन करना चाहता था। उस दौर की जितनी भी एक्ट्रेस थी वो सब माधुरी के आगे फीकी पड़ गईं। 90 के दशक में श्रीदेवी जैसी सुपरस्टार के पास बॉलीवुड की क्वीन का खिताब था लेकिन माधुरी के आते ही श्रीदेवी का ये खिताब उनके हाथ से निकलकर माधुरी के पास आ गया।दोनों के बीच शुरूआत से ही जंग के शोले भड़के ।

क्योंकि माधुरी का स्टारडम अब श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर दे रहा था। उस दौर की एक्ट्रेसेस ही नहीं बल्कि कई एक्टर भी माधुरी के आगे फीके से पड़ने लगे।  

माधुरी जिस फिल्म में होती उस फिल्म में एक माधुरी का एक डांस बेस्ड गाना जरूर होता। जैसे ही माधुरी गाने पर परफोर्म करती वो गाना ही आइकॉनिक गाना बना जाता, तभी तो लगभग हर फिल्म में माधुरी का एक डांस नंबर जरूर होता। माधुरी ने अपने डांस के बल पर जो पहचान बनाई है।

साल 1990 से 2002 तक माधुरी ने बॉलीवुड पर राज किया। इस दौरान माधुरी ने कई फिल्मों में काम किया और लगभग हर फिल्म हिट रही। लेकिन इस दौरान एक चीज जो सबने देखी वो ये कि माधुरी जिस फिल्म में काम करती उस फिल्म में काम करने के लिए कोई एक्टर आगे नहीं आता। 

जितने भी बड़े एक्टर्स होते वो माधुरी का नाम सुनते ही फिल्म में काम करने से इन्कार कर दिया। जी हां, क्योंकि माधुरी जिस फिल्म में काम करती उस फिल्म से हीरो का स्टारडम कहीं अंधेरे में गुम हो जाता। यही वजह थी कि माधुरी की फिल्मों में कोई बड़ा एक्टर काम करने से कतराता। 

क्योंकि फिल्म में माधुरी की एक्टिंग उस फिल्म के हीरो पर हावी हो जाती। इसीलिए सलमान, शाहरुख और आमिर जैसे स्टार्स माधुरी के साथ फिल्में करने से पीछे हटते थे। तेजाब, दिल, साजन, हम आपके हैं कौन, राजा, दिल तो पागल है, लज्जा, खलनायक, देवदास औऱ न जाने ऐसी कितनी ही फिल्में हैं जिनमें माधुरी ने अपनी छाप छोड़ी है।

Next Story

रूस में इन दिनों बाहुबली 2 दिखाई जा रही है, रशियन बोलते दिखे प्रभास और अनुष्का !

single-post

By E24 May 29, 2020, 4:06 p.m. 1k

सारिका स्वरूप - साउथ फ के सुपरस्टार प्रभास (Prabhas) की 'बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न' (Baahubali 2-The Conclusion ) पूरी दुनिया में पॉपुलर है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और कई नए रिकॉर्ड भी बनाए जो आज तक किसी और फिल्म ने नहीं तोड़ा हैं । फिल्म निर्देशक एस. राजामौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म को कई अवार्ड्स भी मिले और सिल्वर स्क्रीन पर प्रभास और अन्य सेलेब्स के शानदार ऐक्टिंग के कारण इस फिल्म को दुनिया भर में बहुत जल्दी ही लोकप्रियता हासिल हुई।

वही हाल ही मेें "बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न" का रूस (Russia) में टेलीकास्ट किया गया। रूसी टेलीविज़न पर बाहुबली 2 की धमक का असर सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहा है । रूसी भाषा में डब फ़िल्म का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

रूस की एम्बेसी ने ट्वीट कर इस बात कि जानकारी दी साथ ही उन्होनें बीते दिन एक वीडियो भी पोस्ट किया। वीडियो पोस्ट कर उन्होनें ट्वीट में लिखा है कि- इंडियन सिनेमा रूस में लोकप्रिय है। देखिए, रूसी टीवी पर इस वक़्त क्या चल रहा है- बाहुबली, रूसी वॉयसओवर (Voice over) के साथ। 

रुसी एंबेसी के शेयर किये गए इस वीडियो क्लिप में बाहुबली का वो सीन दिखाया गया है, जब देवसेना मंदिर जाते समय छेड़खानी करने वाली की उंगली काट देती है। उसके बाद जब मामले की जांच के लिए उन्हें राजमाता शिवगामी देवी के दरबार में पेश किया जाता है , जहां अमरेंद्र बाहुबली देवसेना के एक्शन को सही बताते हुए छेड़खानी करने वाले की गर्दन उड़ा देता है। रूसी भाषा में डब इस वीडियो को देखकर फैन्स बहुत एन्जॉय कर रहे है, बहुत पसंद कर रहे हैं।

अगर रूस में इंडियन सिनेमा की लोकप्रियता की बात करें तो वहां इंडियन सिनेमा को काफ़ी पसंद किया जाता रहा है। राज कपूर की फिल्में भी वहां भी खूब देखी जाती रही हैं। वहां के लोग कुछ इंडियन स्टार्स को भी बेहद पसंद करते है। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान की फिल्में वहां खूब देखी जाती रही हैं और इन दिनों वहां के लोग बाहुबली देख रहे हैं। 

Next Story

केरल में फंसी 177 लड़कियों को एयरलिफ्ट के जरिए Sonu Sood ने पहुंचाया घर

single-post

By E24 May 29, 2020, 3:52 p.m. 1k

इन दिनों पूरा देश कोरोना वायरस की मार झेल रहा है । पिछले दो महीने से देशभर में लॉकडाउन का महौल है । ऐसे में बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद गरीब मजदूरों लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए हैं । एक्टर इन दिनों बेहद नेक काम कर रहे हैं ।

 मुंबई में फंसे प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचा रहे है ये तो सभी जानते है लेकिन अब एक्टर ने केरल में फंसी 177 लड़कियों को एयरलिफ्ट करवाया है। जी हां खबरों के मुताबिक ये सभी लड़कियां केरल के एर्नाकुलम की एक फैक्ट्री में सिलाई और एंब्रॉयड्री का काम करती थी जो कि लॉकडाउन में बंद हो गई जिसके बाद से ये लड़कियां यहां फंसी हुईं थीं। 

लड़कियों के फंसे होने की खबर उन्हें एक दोस्त ने दी थी, जिसके बाद सोनू ने इन लड़कियों की हर मुमकिन मदद करने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि एक्टर ने इस काम की शुरुआत की और उन्होंने कोच्चि व भुवनेश्वर एयरपोर्ट को ऑपरेट करने के लिए सरकार से कई तरह की इजाजत मांगी।' इन लड़कियों को एयरलिफ्ट करने के लिए बेंगलुरु से स्पेशल एयरक्राफ्ट मंगवाया गया जो इन लड़कियों को कोच्चि से भुवनेश्वर लेकर जाएगा ताकि ये सभी अपने घर पहुंच सकें। 

आपको बता दें कि एक्टर ने अब तक कई लोगों को उनके घर पहुंचाना है। इतना ही नहीं, उन्होंने मजदूरों के खाने-पीने का भी बखूबी इंतजाम किया। ऐसे में सभी सोनू सूद (Sonu Sood Twitter) की खूब तारीफ हो रही हैं। लगातार लोग ट्विटर के जरिए भी सोनू सूद से मदद मांग रहे हैं। 

लोग एक्टर को टैग करके ट्वीट कर रहे हैं, और उनसे मदद मांग रहे हैं। लोगों को घर पहुंचाने के अलावा सोनू सूद ने अपना जुहू में स्थित होटल भी डॉक्टर्स और कोरोना वॉरियर्स के लिए खोल दिया था, जिसमें आकर वे आराम से रह सकें। बता दें कि सोनू सूद (Sonu Sood) के इस कदम के लिए लोग उनकी खूब सराहना कर रहे हैं।                          

Next Story

अक्षय कुमार नहीं बल्कि ये एक्टर है फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' की असली लक्ष्मी !

single-post

By E24 May 29, 2020, 3:37 p.m. 1k

लॉकडाउन के चलते कोई भी फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पा रही है। साथ ही फिल्मों की शूटिंग भी रुकी हुई है। वहीं, जो फिल्में रिलीज के लिए तैयार थीं, अब निर्माता उन फिल्मों को डिजिटल रिलीज करने पर विचार कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अब अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की 'लक्ष्मी बॉम्ब' ( Laxmmi Bomb) डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी। अक्षय कुमार की स्टार पावर और कियारा अडवाणी के साथ उनकी जोड़ी इस फिल्म की खासियत है। फिल्म में अक्षय कुमार पहली बार एक किन्नर के रूप में दिखेंगे। 

लेकिन फिल्म में कौन है असली लक्ष्मी, जिसके नाम पर फिल्म का टाइटल रखा गया है। ये अक्षय कुमार नहीं बल्कि मशहूर टीवी एक्टर शरद केलकर हैं। फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब में शरद केलकर एक मरे हुए किन्नर का किरदार निभा रहे हैं जिसका भूत अक्षय कुमार पर हावी हो जाता है। 

एक इंटरव्यू के दौरान बातचीत में शरद केलकर ने बताया कि-"ये फिल्म उनकी लाइफ का सबसे मुश्किल लेकिन चुनौती वाला रोल है। फिल्म में शरद साड़ी और बड़ी सी बिंदी में दिखने वाले हैं। जहां बॉलीवुड में सब शरद को उनकी लम्बी चौड़ी पर्सनैलिटी और मर्दाना आवाज के लिए जानते हैं, वहीं फिल्म "लक्ष्मी बॉम्ब" में उनके किन्नर लुक में वो लोगों को चौंकाने वाले हैं। 

आपको बता दें कि "लक्ष्मी बॉम्ब" तमिल फिल्म 'मुनि 2 -कंचना' का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म के ओरिजिनल तमिल फिल्म में मशहूर सुपरस्टार शरत कुमार ने इस किरदार को निभाया था। शरत भी तमिल फिल्मों के माचो हीरो रहे हैं लेकिन फिर भी वो इस फिल्म में किन्नर बने थे। शरत कुमार को इस रोल से बहुत सराहना मिली थी। उनके रोल से प्रेरित शरद केलकर ने भी लक्ष्मी बॉम्ब में किन्नर का रोल निभाया।

बता दें कि ग्वालियर के रहने वाले शरद ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल्स से की थी। शरद केलकर सीरियल्स के अलावा बाहुबली की आवाज के रूप में भी जाने जाते हैं। शरद ने इसी साल रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म तान्हाजी में शिवाजी का रोल किया था। उन्होंने 2013 में संजय लीला भंसाली की ‘गोलियां की रासलीला राम-लीला’ से बॉलीवुड में शुरूआत की। फिर उन्हें ‘मोहंजोदारो’, ‘भूमि’, ‘हाउसफुल 4’ और ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ जैसी फिल्मों में देखा गया। 

Next Story

बहन के लिए अक्षय कुमार ने ‘पब्लिक फ्लाइट’ को बदल डाला ‘प्राइवेट फ्लाइट’ में।

single-post

By E24 May 29, 2020, 3:32 p.m. 1k

पूजा राजपूत - ‘कोविड-19’(Covid-19) महामारी के दौर में अक्षय कुमार(Akshay Kumar) ज़रुरतमंदो की मदद की हर सभंव कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री राहत कोष(PM cares fund) में 25 करोड़ की डोनेशन करना हो, या फिर दिहाड़ी मजदूरों तक आर्थिक मदद पहुंचाना, अक्षय कुमार, मुसीबत में फंसे हर शख्स की मदद करने कोशिश में लगे हैं। 

इतना ही नहीं, अक्षय कुमार रियल लाइफ में भी ‘पैडमैन’ बन गए हैं। गरीब दिहाड़ी मजदूरों की आर्थिक मदद करने के बाद अक्षय को पीरियड्स के दौरान महिला दिहाड़ी श्रमिकों के स्वास्थ्य की चिंता हुई, तो वह उनके लिए सैनेटरी नैपकिन की व्यवस्था करने में जुट गए। अक्षय की इस नई मुहिम की हर जगह चर्चा हो रही है, हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है।

इसी बीच, अक्षय से जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है। अक्षय कुमार ने अपनी बहन अलका भाटिया(Alka Bhatia) के लिए एक पूरी फ्लाइट बुक कर डाली, जो मुंबई से दिल्ली जाना चाहती थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, “ अक्षय ने मुंबई से दिल्ली से तक की एक पूरी पैसेंजर फ्लाइट की और उसे अपनी बहन, उनके दो बच्चों(एक बेटी और एक बेटा) और एक मेड के लिए चार्टेड फ्लाइट में तब्दील कर डाला। इस फ्लाइट में 186 यात्रियों के सफर करने की सुविधा लेकिन अक्षय की इस बुकिंग के बाद फ्लाइट में सिर्फ चार यात्रियों ने ही सफर किया। 

अक्षय के तीन फैमिली मेंबर और एक मेड के अलावा, फ्लाइट में सिर्फ 4 क्रू मेंबर्स, दो पायलट और एक ACM(अतिरिक्त क्रू मेंबर) भी सवार थे। सुत्रों से पता चला है कि “कोविड-19 से संबंधित सैनिटाइजेशन प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों के नियमित प्रोटोकॉल के अलावा उन्हें कोई और विशेष सुविधा नहीं दी गई थी, जो कि सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। हांलाकि, एक लोडर को उनके सामान को ले जाने के लिए सौंपा गया था।“

आपको बता दें, कि अक्षय कुमार जैसे सुपरस्टार की बहन होने बावजूद अलका लाइमलाइट से दूर रहती हैं। अलका ने बिजनेसमैन सुरेश हीरानंदानी से शादी की है।