लॉकडाउन के 70 दिनों में कई एक्टर्स ने की खुदकुशी, किसी के टूटे सपने तो किसी ने तंगहाली में दे दी जान

By Arunima June 14, 2020, 7:52 p.m. 1k

मशहूर बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने मुंबई में अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। 34 साल के सुशांत बॉलीवुड के बेहद लोकप्रिय एक्टर थे। पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, वो पिछले छह महीनों से डिप्रेशन से गुजर रहे थे।

 लॉकडाउन के दौरान सुशांत की खुदकुशी की खबर ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को चौंका दिया है। लॉकडाउन के 70 दिनों में सुशांत ही नहीं, कई स्टार्स ने खुदकुशी की। ज्यादातर करियर और जिंदगी को लेकर परेशान थे। पर्दे पर हर मुश्किल से जूझने और जिंदगी का फलसफा सिखाने वाले ये कलाकर असल जिंदगी में परेशानियों के आगे झुक गए। खुदकुशी करने वालों में बॉलीवुड, टीवी, तमिल और कन्नड़ इंडस्ट्री के कलाकार शामिल हैं।

दिशा सालियान

इसी हफ्ते सुशांत सिंह राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा सालियान (Disha Salian) ने भी सुसाइड कर लिया था। पुलिस के मुताबिक सोमवार रात दिशा ने मुंबई की एक बिल्डिंग की 14वीं मंजिल से छलांग लगा दी। उस दौरान पुलिस को उनका कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। साथ ही सुसाइड की वजह भी तलाश रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खुदकुशी करने से पहले दिशा मंगेतर के साथ बिल्डिंग की 14वीं मंजिल पर मौजूद थी। जिस वजह से पुलिस उनके मंगेतर से भी पूछताछ कर रही है।

श्रीधर और बहन जया कल्याणी

चेन्नई में तमिल एक्टर श्रीधर और उनकी बहन जया कल्याणी ने भी आत्महत्या कर ली थी। दोनों का करियर एक्टिंग ही थी। पैसों की तंगी के कारण उन्होंने यह कदम उठाया था। घटना का पता पड़ोसियों को तब चला जब एक्टर के घर से बदबू आने लगी। 6 जून को सामने आई इस खबर के बाद पुलिस ने मामले की जांच की। 

चांदना वीके

कमर्शियल ऐड में नजर आईं कन्नड़ एक्ट्रेस और टीवी एंकर चांदना वीके ने भी मौत को गले लगा लिया था। घटना 28 मई की थी जो करीब हफ्ते भर बाद वायरल हुई थी। चांदना ने आत्महत्या जैसा कदम ब्वॉयफ्रेंड दिनेश गोवडा के शादी से इनकार करने के बाद उठाया। उन्होंने जहर खाकर जान दी। मरने से पहले चांदना ने एक वीडियो बनाया, जिसमें वे कहती दिखी थीं, ‘‘तुमने कहा था कि अगर मैं मर जाऊं तो तुम्हारे लिए अच्छा होगा। मैं अपनी जिंदगी खत्म कर रही हूं और इसकी वजह तुम हो दिनेश।’’

प्रेक्षा मेहता

'क्राइम पेट्रोल', 'लाल इश्क' और 'मेरी दुर्गा' जैसे शोज की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने सोमवार 25 मई की रात इंदौर में आत्महत्या की थी। 25 साल की प्रेक्षा ने सुसाइड नोट में लिखा था, ‘‘मेरे टूटे हुए सपनों ने मेरे कॉन्फिडेंस का दम तोड़ दिया है। मैं मरे हुए सपनों के साथ नहीं जी सकती। इस निगेटिविटी के साथ रहना मुश्किल है। पिछले एक साल से मैंने बहुत कोशिश की। अब मैं थक गई हूं।’’

मनमीत ग्रेवाल

32 साल के मनमीत ग्रेवाल ने 15 मई को आत्महत्या कर ली थी। मनमीत के सुसाइड के कारणों के पीछे उनकी पिछली पेमेंट न मिलने के चलते सामने आई आर्थिक परेशानी थी। उनके दोस्त मंजीत सिंह ने एक बातचीत में बताया था कि कुछ दिन पहले ही मनमीत के दोस्त ने भी पंखे से लटककर आत्महत्या की थी। वह भी आर्थिक तंगी से  गुजर रहा था। दोनों ने फॉरेन ट्रिप के लिए लोन लिया था और वो इसका भुगतान नहीं कर पा रहे थे।

Related Story