single-post

75 साल के हुए सुभाष घई, एक्ट्रेस के साथ बदतमीजी करने पर संजय दत्त को जड़ा था थप्पड़

Jan. 24, 2020, 12:01 a.m.

सुभाष घई का जन्म पंजाबी परिवार में 24 जनवरी 1945 को नागपुर महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता दिल्ली में एक डेंटिस्ट थे। सुभाष घई नें अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से संपूर्ण की है। उन्होंने कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई सम्पन्न की है।  उसके बाद साल 1963 में उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ इंडिया में दाखिला ले लिया। 

सुभाष घई की शादी रिहाना उर्फ़ मुक्ता से हुई है।  उनकी दो बेटियां हैं- मेघना घई पूरी और मुस्कान घई।  सुभाष घई ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता की थी।  उन्होंने अपने शुरूआती करियर में कई लो बजट फिल्मों  किया। 

उन्होंने सिर्फ सहायक किरदार ही नहीं बल्कि उमंग और गुमराह जैसी फिल्मों में लीड रोल में भी नजर आये। जब उन्हे लगा की अभिनय उन्के बस की बात नहीं है तो उन्होनें फील्म निर्देशन में अपनीं किस्मत आजमानें की सोची।  निर्देशन का डेब्यू हिंदी सिनेमा में फिल्म कालीचरण से वर्ष 1976 में किया। 

उनकी यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपर-डुपर हिट साबित हुई थी।  इस फिल्म के उन्हें आलोचकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली साथ ही उन्हें कई उन्हें पुरुस्कारों से भी सम्मानित किया गया।

   उन्होंने अभिनेता दिलीप कुमार के साथ मिलकर कई फिल्मों का निर्देशन किया जिनमे विधाता, सौदागर,कर्मा जैसी फ़िल्में शामिल हैं।  

उन्हें फिल्म कर्मा के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से भी नवाजा गया। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई हिट फ़िल्में दी, जो दर्शकों और आलोचकों द्वारा बेहद सराहाई गयी।

 एक बार फिल्म 'विधाता' की शूटिंग के दौरान सुभाष घई ने सभी के सामने संजय दत्त (sanjay dutt) को थप्पड़ मार दिया था। दरअसल, सेट पर संजय दत्त नशे में धुत एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरी से बदतमीजी करने लगे थे। ऐसे में संजय से परेशान होकर पद्मिनी वहां से चली गईं। 

इसके बाद सुभाष घई ने पद्मिनी से माफी मांगी और उन्हें समझाकर वापस सेट पर लाया। लेकिन संजय अपनी हरकतों से बाज नही आ रहे थे। ऐसे में सुभाष घई ने सबके सामने संजय को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया।