बेहद खौफनाक विलेन थे प्राण, लोगों ने अपने बच्चों के नाम प्राण रखना बंद कर दिया था !

By July 12, 2019, 6:43 p.m. 1k

 

आज भी वो दमदार आवाज, वो बुलंद शख्सियत की यादें ताजा हैं।  प्राण हिंदी सिनेमा के ऐसे सितारे हैं जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता।  12 जुलाई 2013 को प्राण गुजर गए थे।  राजकपूर, दिलीप कुमार, देवानंद, राजेन्द्र कुमार, राजेश ख़न्ना, अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, शम्मी कपूर बस नाम लेते जाइए...हीरो कोई भी हो...लेकिन विलेन के किरदार के लिए सबको प्राण का ही साथ चाहिए था...। लोग ये जानना चाहते थे कि सिनेमाई स्क्रीन का ये सबसे बड़ा ख़लनायक असल ज़िंदगी में कैसा है..एक रिपोर्टर ने प्राण से पूछा कि हर एक्टर के बारे में कोई ना कोई गॉसिप ज़रूर होती है...आपके बारे में ऐसा क्यों नहीं है...तो प्राण ने जवाब दिया कि वो एक अच्छे पति हैं, एक अच्छे पिता है.और शायद वो घर पर भी एक अच्छे अभिनेता हैं, इसलिए उनके बारे में कोई गॉसिप नहीं होती..।

आपको बता दे कि बंटवारे के बाद प्राण जब मुंबई आए तो मुश्किलों ने उन्हे चारो ओर से घेर लिया था । पांच महीने तक वो बेरोजगार रहें...इस दौरान उन्हे अपनी पत्नी के गहने तक बेचने पड़े। लेकिन बॉम्बे टॉकीज़ की ज़िद्दी के साथ ही उन्हे तीन और फ़िल्में मिली । प्रभात की 'आपाधापी', एसएम यूसुफ की 'गृहस्थी' और वली मोहम्मद की 'पुतली'। 'जिद्दी' फिल्म के लिए उनको पांच सौ रुपए फ़ीस मिले...इसके बाद 'अपराधी' के लिए उन्होंने हीरो से सौ रुपए फीस ली... प्राण ने वैजयंतीमाला, ओमप्रकाश के साथ बहार फ़िल्म साइन की.। प्राण चाहते थे कि इस फ़िल्म के प्रीमियर पर वो अपनी पत्नी के साथ कार से जाएं.इसीलिए उन्होने कार खरीद भी ली, लेकिन प्रीमियर के दो दिन पहले कार का एक्सीडेंट हो गया.। तो प्राण बहुत नाराज़ हुए...। प्रीमियर पर तो कार से नहीं जा सके...लेकिन उन्होने इस फ़िल्म की फीस से दूसरी कार खरीद ली..।

प्राण चाहते तो वो हीरो बन सकते थे लेकिन वो हीरो बनना ही नहीं चाहते..। उन्हे विलेन कहलाना पसंद था...बच्चे प्राण से ख़ौफ़ खाने लगे...थियेटर में जब प्राण का सीन आता, तो छोटे बच्चे मां के आंचल में अपना मुंह छिपा लेते और कहते कि मां वो बुरा आदमी जाएगा...तो बताना...मैं आंखें खोलुंगा और प्राण को ये पसंद था...वो कहते कि जिस दिन ये मुझसे डरना छोड़ देंगे, मुझे अपने रोल्स पर फ़िर से सोचना होगा..।प्राण सिल्वर स्क्रीन पर ख़तरनाक से ख़तरनाक होते चले गएं। आलम ये हो गया कि लोगों ने अपने बच्चों का नाम प्राण रखना छोड़ दिया..। सिल्वर स्क्रीन का ये ख़लनायक, असल ज़िंदगी में एक नायक था...पहली बार जब मनोज कुमार अपनी फ़िल्म उपकार के लिए प्राण के पास मलंग चाचा का किरदार लेकर पहुंचे, तो प्राण ने उनसे कहा कि कहीं वो मज़ाक तो नहीं कर रहे हैं...।लेकिन मनोज कुमार ने प्राण की पहचान बदलने का बीड़ा उठा लिया था...। मलंग चाचा का ये किरदार प्राण के लिए एक टर्निंग प्वाइंट साबित हो गया.प्राण ने इस किरदार को इतनी शिद्दत से तराशा...कि उन्हे इसके लिए पहला फ़िल्म फेयर अवॉर्ड मिला..। उस दौर के बारे में प्राण ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान कहा -'उपकार' से पहले सड़क पर मुझे देखकर लोग मुझे 'अरे बदमाश', 'ओ लफंगे', 'ओ गुंडे ' कहा करते थे। प्राण ने अपनी विलेनियस इमेज बनाई और फ़िर खुद ही उसे तोड़ दिया...। और वो भी ऐसे दौर में जब हीरो और विलेन्स की इमेज ही उसका सब कुछ होता था..।

 

प्राण के सबसे ख़तरनाक विलेन बनने की कहानी आसान नहीं रहीं...दिल्ली के बल्लीमांरा में जन्मे प्राण ने मैट्रिक तो पास कर ली...लेकिन किताबों पर लिखे काले अक्षरों से प्राणी की यारी कभी नहीं हो सकी...। नौजवान प्राण को तस्वीरें खींचने का बहुत शौक था....उन्होने पढ़ाई छोड़ी, तो दिल्ली के एक फोटोस्टूडियों में आकर नौकरी कर ली...। फोटो स्टूडियों के मालिक ने अपने कारोबार को बढ़ाने का फैसला किया, तो प्राण को स्टूडियों के शिमला ब्रांच की ज़िम्मेदारी देकर भेज दिया..एक साल के बाद प्राण अपने फोटो स्टूडियों के काम के चलते ही लाहौर आएं...।

 

 प्राण को उस दौरान सिगरेट पीने को बहुत शौक था....आलम ये था कि लाहौर के पान की दुकानों पर प्राण पहुंचते, तो दुकान का मालिक बिना कहे ही उनका ब्रैंड उनके हाथ में रख देता....। सिगरेट के इसी शौक के चलते प्राण का सिनेमाई दुनिया से पहली बार राब्ता हुआ....। एक दिन प्राण सिगरेट पीने, पान की दुकान पर गए...तो उन्होने दखा कि उन्हे एक शख़्स बहुत गहरी निगाहों से घूर रहा है...। प्राण बात को समझ नहीं पाए...। ये शख़्स कोई और नहीं, उस वक्त के मशहूर स्क्रिप्ट राइटर – वली मोहम्मद थे...और प्राण की शख़्सियत में उन्हे अपनी नई फ़िल्म का हीरो मिल गया था...। फ़िल्म थी यमला जट....। वली मोहम्मद ने कागज़ के एक टुकड़े पर अपना पता लिखकर प्राण को उस पते पर मिलने के लिए कहा...। प्राण ने वली मोहम्मद की बात नज़रअंदाज़ की....। कुछ दिनों के बाद प्राण उनसे फ़िर टकराएं...तो वली साहब ने उन्हे मुलाकात की बात याद दिलाई....। चिड़चिड़ाकर प्राण साहब ने उनसे पूछ लिया कि आख़िर वो चाहते क्या हैं...। वली साहब ने अपना ईरादा प्राण को बताया, तो वो प्राण को ये बात मज़ाक लगी....। वली मोहम्मद ने बड़ी मुश्किल से प्राण को इस फ़िल्म के लिए राज़ी किया...।

 

यमला जट हिट साबित हुई....। फ़िल्म के हिट होते ही प्राण, वली मोहम्मद के और करीब आ गए...उस वक्त प्राण की तनख़्वाह 50 रुपए महीने थे...फ़िल्मों में काम करते हुए भी प्राण ने फोटोग्राफी से नाता नहीं तोड़ा...। प्रोड्यूसर ने उन्हे इस बात की सहूलियत दे रखी थी कि उन्हे पूरे वक्त सेटे पर मौजूद रहने की ज़रूरत नहीं है, जब भी उनका शॉट होगा...उन्हे बुला लिया जाएगा। यमला जट के बाद प्राण ने डायरेक्टर शौकत हुसैन की फ़िल्म ख़ानदान साइन की...। इस फ़िल्म में प्राण, मशहूर सिंगर – नूरजहां के हीरो बने....फ़िल्म हिट साबित हुई...लेकिन प्राण ने अपने दिल की बात भी ज़ाहिर कर दी, वो ये कि उन्हे हीरोइन के साथ पेड़ों के इर्द-गिर्द चक्कर लगाना पसंद नहीं।

प्राण की ये तमाम फ़िल्में लाहौर में ही शूट होती रहीं....फ़िर आया बंटवारे का वक्त....। लाहौर की सूरत बदलने लगी...प्राण मुंबई चले आए...लेकिन यहां उन्हे शुरुआत में काम नहीं मिला...मजबूरी में प्राण यहां एक रेस्टूरेंट में काम करने लगे...पूरे 6 महीने तक उन्होने रेस्टोरेंट में काम किया...उस दौरान उन्हे अपने लाहौर के ज़माने के दोस्त, और बेहतरीन राइटर - सहादत हसन मंटो से मिले...जो उन्हे बॉम्बे टॉकीज़ में ले गए...यहां प्राण को देवानंद की ज़िद्दी मिली..। 

Next Story

आलिया भट्ट पर चढ़ा नया शौक, लॉकडाउन में कर रही हैं ये काम

single-post

By E24 May 29, 2020, 9:22 a.m. 1k

 आलिया भट्ट (Alia Bhatt) बॉलीवुड की मोस्ट स्टाइलिश एक्ट्रेस में से एक हैं। अपनी फिल्मों के साथ-साथ एक्ट्रेस अपने स्टाइल और अंदाज के लिए भी खूब जानी जाती हैं। लॉकडाउन में आलिया भट्ट को एक नया शौक चढ़ा है वो इनदिनों  जे. के रॉलिंग के मशहूर उपन्यास हैरी पॉटर को पढ़ती हुईं नजर आ रही हैं। 

आलिया ने हैरी पॉटर की किताब पढ़ते हुए अपनी तस्वीर शेयर की। उन्होंने कैप्शन में लिखा, मैजिक हमारे आस-पास ही है। हमें उसे बस महसूस करना है या पढ़ना है। इसके अलावा आलिया ने अपना एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह नोवेल का चैप्टर आठ पढ़ती हुई नजर आ रही हैं। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, ''दो महीने पहले हैरी हॉवार्ट और जादुई दुनिया ने मेरी लाइफ में आए। और जल्द ही मेरे दिल में पहुंच गए।'' 

''मुझे पहले कभी किताबों से दोस्ती करने का समय नहीं मिला। लेकिन, जादू की तरह 2 महीने पहले मैंने किया। और जादू की तरह घर पर ही हैरी पॉटर का हिस्सा बनने के लिए मुझसे कहा गया।'' 

बता दें कि आलिया भट्ट घर में रहते हुए भी काफी एक्टिव नजर आ रही हैं। बीते दिन उन्होंने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक स्टोरी पोस्ट की थी, जिसमें उनका गिटार नजर आ रहा था। इस तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा था मानो एक्ट्रेस लॉकडाउन में गिटार क्लासेस ले रही हों। 

वर्क फ्रंट की बात करें तो आलिया भट्ट फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में नजर  आएंगी। इस फिल्म में वह पहली बार रणबीर कपूर के साथ काम कर रही हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय और नागार्जुन भी अहम किरदार में है।  इस फिल्म को अयान मुखर्जी डायरेक्ट कर रहे हैं। इसके अलावा वह अपने पापा महेश भट्ट के डायरेक्शन में भी पहली बार काम करने जा रही हैं। ये फिल्म सुपरहिट फिल्म सड़क का सीक्वल होगी। इस फिल्म में आलिया के साथ संजय दत्त, पूजा भट्ट और आदित्य रॉय कपूर नजर आएंगे।  ये पहली बार होगा जब आलिया और महेश भट्ट साथ काम कर रहे हैं।

इसके अलावा उनके पास करण जौहर का मल्टीस्टारर प्रोजेक्ट तख्त भी है। इस फिल्म में रणवीर सिंह, विक्की कौशल, आलिया भट्ट,अनिल कपूर, जाह्नवी कपूर, करीना कपूर खान और भूमि पेडनेकर जैसे सितारे नजर आएंगे।

 

Next Story

लॉकडाउन में नुसरत भरूचा के हाथ लगी नई फिल्म, 'छोरी' में आएंगी नजर

single-post

By E24 May 28, 2020, 11:03 p.m. 1k

बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा के फैंस के लिए एक गुड न्यूज है। लॉकडाउन के बीच एक्ट्रेस की नई फिल्म की घोषणा हुई है। ये मूवी एक हॉरर फिल्‍म होगी। इस फिल्म का नाम छोरी है। सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी तरण आदर्श ने दी है। तरण आदर्श ने पोस्‍टर जारी किया है उसमें गन्‍ने का खेत नजर आ रहा है और आसमान में काले बादल नजर आ रहे हैं। 

विशाल फूरिया के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्‍म को विक्रम मल्‍होत्रा और जैक डेविस प्रोड्यूस करेंगे। वहीं इस फिल्‍म का स्‍क्रीनप्‍ले और संवाद विशाल कपूर के होंगे। आपको बता दें कि ये फिल्म छोरी मराठी भाषा की हिट फिल्‍म लापाछप्‍पी की हिंदी रीमेक होगी। मेकर्स ने इस बात की भी घोषणा ऑफिशियल तौर पर की है।

एक्ट्रेस की बात करें तो इन दिनों अपनी फैमिली के साथ घर पर टाइम स्पेंड कर रही हैं। बीते दिनों ईद के मौके पर नुसरत ने एक पोस्ट शेयर की थी, जिसमें उन्होंने फैंस को बोहरा ईद की बधाई देते हुए परिवार के साथ अपनी कुछ खूबसूरत तस्वीरें भी दिखाई थीं। जिनमें वो सेंवई का लुत्फ लेते दिखी थीं। 

फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली नुसरत की आखिरी रिलीज फिल्म पिछले साल आई ‘ड्रीम गर्ल’ थी। जिसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। अब नुसरत जल्द ही राजकुमार राव के साथ फिल्म ‘छलांग’ और सनी कौशल के साथ ‘हुड़दंग’ में नजर आएंगी।

Next Story

धर्मेंद्र ने शेयर किया टिड्डियों के आतंक का वीडियो, कहा- बचपन में हुआ था सामना

single-post

By E24 May 28, 2020, 10:25 p.m. 1k

आज भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस की लड़ाई लड़ रही हैं। भारत में ये लड़ाई दिन भर दिन और मुश्किल होती नजर आ रही हैं। एक तरह कोरोना का आंतक तो वहीं अब देश पर टिड्डी अटैक भी हो गया है। देश के कई राज्यों में टिड्ढियों ने अपना आतंक मचा दिया है। इसी बीच एक्टर धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर लोगों को इससे बचने के लिए कहा है। कैप्शन में उन्होंने लिखा है- सावधान रहिए, जब हम दसवी क्लास में थे, हमे बुला इन्हें मरवाया जाता था। आप ध्यान रखिए। 

इस वीडियो में आप देख सकते है कि लाखों की तादाद में टिड्ढियां एक घर से दूसरे घरों पर बैठे हैं। ये वीडियो राजस्थान का बताया जा रहा है। जहां इन  टिड्ढियों ने अपना हमला बोल दिया है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में भी इसका अटैक हो सकता है। इससे पहले धर्मेंद्र ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह फार्महाउस पर इत्मिनान से बैठकर बारिश का आनंद लेते नजर आए थे। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते एक्टर अपने फार्महाउस पर रह रहे हैं। जहां वो खुद खेती करते है और कई वीडियो भी शेयर कर चुके है।  

Next Story

जब भाग्यश्री ने सलमान को दी थी दूर रहने की चेतावनी ! जानिए पूरी खबर

single-post

By E24 May 28, 2020, 9:50 p.m. 1k

पूजा राजपूत- पूरानी कहावत है- इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छुपते और अगर आप सेलिब्रिटी (celebrity) हैं। खासतौर से बॉलीवुड स्टार (Bollywood Star) हैं, फिर तो लव अफेयर (Love Affair) की खबरें जंगल में लगी आग की तरह फैलती हैं। आज के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) इतना एक्टिव हो गया है। कि लाख छुपाने के बाद भी सितारों के लिंकअप और डेटिंग की खबर छिप नहीं पाती हैं। लेकिन 90 के दौर में ऐसा नहीं था। तब मीडिया की ताकत इतनी बढ़ी हुई नहीं थी और सितारे आसानी से इस तरह की खबरों को छुपा लेते थे। यूं कहें कि अपनी पर्सनल लाइफ को लोगों की नज़रों से दूर रखने में कामयाब हो जाते थे।

इन दिनों बॉलीवुड एक्टर भाग्यश्री (Bhagyashree) का तीन साल पुराना इंटरव्यू (Throwback Interview) सोशल मीडिया पर वायरल (Viral) हो रहा है। इंटरव्यू में भाग्यश्री ने खुलासा किया था कि कैसे उन्होंने सलमान खान (Salman Khan) को खुद से दूर रहने के लिए चेतावनी दे दी थी, ताकि मीडिया में उनका नाम सलमान से ना जुड़े। 1989 में भाग्यश्री ने सलमान खान के साथ फिल्म ‘मैने प्यार किया’ (Maine Pyaar Kiya) से डेब्यू किया था।

उस वक्त बॉलीवुड में सलमान की इमेज लवर बॉय की थी। कोई भी लड़की सलमान के चार्म से बच नहीं पाती थी, लेकिन भाग्यश्री को यह सब पसंद नहीं था जिसकी बड़ी वजह थे। हिमालय दसानी (Himalaya Dasani)। जिनसे भाग्यश्री फिल्मों में आने से पहले ही प्यार करती थीं।

 

2017 के अपने इंटरव्यू में भाग्यश्री ने कहा था कि– “वह (सलमान और हिमालय) उसके बाद सिर्फ एक बार मिले हैं। सलमान ने सबसे पहले हिमालय के साथ मेरे रिश्ते के बारे में ‘दिल दीवाना’ गाने की शूटिंग के दौरान जाना था। वह मेरे पीछे आते और मेरे कान में गाना गाते। मैं उन्हें चेतावनी देती रहती थी, कि लोग हमारे बारे में बात करना शुरु कर देंगे। आधे दिन तक मुझे परेशान करने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि उन्हें हिमालय के बारे में सब पता है। यहां तक की उन्होने मुझे सुझाव दिया कि मैं हिमालय को फिल्म की लोकेशन पर बुलाऊं। वो दोनों काफी अच्छे से मिले थे।“

भाग्यश्री ने फिल्म की रिलीज़ के बाद ही हिमालय दसानी से शादी कर ली थी। फिल्म ‘मैने प्यार किया’ इंडियन टेलीविज़न पर सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों की लिस्ट में शामिल है। उस साल भागयश्री को ‘मैने प्यार किया’ के लिए बेस्ट डेब्यू का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था। जबकि सलमान खान 90 के दशक रोमांटिक हीरो बन गए थे।