46 साल के हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बॉलीवुड में आने से पहले 'वॉचमैन' थे

By Arunima May 19, 2020, 8:38 a.m. 1k

नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर के छोटे से गांव बुढाना में साल 1974 में नवाजुद्दीन सिद्दिकी का जन्म हुआ। उनके पिता किसान हैं। उनके सात भाई और दो बहनें हैं। नवाजुद्दीन ने गुरूकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार, उतराखंड से विज्ञान में स्‍नातक की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद वे केमिस्‍ट के तौर पर एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में काम करने लगे।

 उन्‍होंने दिल्‍ली के नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से थियेटर में अपना स्‍नातक पूरा किया है। नवाजुद्दीन ने दो शादी की है। दूसरी शादी आलिया से 11 साल पहले की थी। साल 2009 में दोनों ने लव मैरिज कर ली थी, जिसके बाद अंजना उर्फ अंजलि ने अपना नाम बदलकर आलिया कर लिया था। 

हालांकि आज बॉलीवुड के जिस शिर्ष पर नवाजुद्दीन बैंठे हैं वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने भारी संघर्ष किया है। एनएसडी से निकलने के बाद नवाजुद्दीन पहुंच गए मुंबई। नवाजुद्दीन सिद्दिकी के लिए मुंबई में स्ट्रगल करना आसान नहीं था, पैंसो की भारी तंगी के चलते उन्हें वॉचमैन की नौकरी करनी पड़ी। 

कमाने के साथ-साथ नवाजुद्दीन बॉलीवुड में अपने करियर की तलाश करने लगे। नवाजुद्दीन अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि फिल्मों में आने से पहले वो बतौर वॉचमैन नौकरी कर चुके हैं जिसका उन्हें कोई मलाल नहीं है।  

उनके करियर की शुरूआत 'शूल' और 'सरफरोश' जैसी फिल्‍मों से हुई थी लेकिन इन फिल्‍मों में उनका किरदार काफी कम समय के लिए था। इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया उनके काम को हर तरफ से काफी सरा‍हा गया लेकिन असली पहचान उन्‍हें 'पीपली लाइव', 'क‍हानी', 'गैंग्‍स ऑफ वासेपुर', 'द लंच बॉक्‍स' जैसी फिल्‍मों से ही मिली।

 लगातार संघर्षों के बाद अब वह एक सफल अभिनेता बन चुके हैं। और कई फिल्‍मों में अपने बेहतरीन अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। नवाजुद्दीन की कुछ बेहतरीन फिल्‍में कहानी, बॉम्‍बे टॉकीज, किक, मांझी द माउंटेनमैन, रईस, मंटो, ठाकरे, और फोटोग्राफ हैं।

फिल्‍म लंचबॉक्‍स के लिये बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍टर के पुरस्‍कार के साथ ही फिल्‍म तलाश, कहानी, गैंग्‍स ऑफ वासेपुर और देख इंडियन सरकस के लिये उन्‍हें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका है। 

इसके अलावा उन्‍हें आईआईएफए अवार्डस, स्‍क्रीन अवार्ड्स, जी सिने अवार्डस, रेनॉल्‍ट स्‍टार गिल्‍ट अवार्डस और एशिया पैशिफिक स्‍क्रीन अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

Related Story