49 साल के हुए Imtiaz Ali,प्यार के एक अलग ही जुनून को पैदा करती है उनकी ये 3 फिल्में

By Arunima June 16, 2020, 12:25 p.m. 1k

आज इम्तियाज अली (Imtiaz Ali) अपना  49वां  जन्मदिन मना रहे हैं। इम्तियाज अली का जन्म 16 जून 1971 में जमशेदपुर में हुआ था। वैसे तो वह बिहार के दरभंगा के मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखतें हैं। उनके पिता मंसूर अली इरिगेशन विभाग में कार्यरत हैं। वह निर्देशक आरिफ अली के बड़े भाई हैं। आरिफ ने फिल्म लेकर हम दीवाना दिल से हिंदी सिनेमा में अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। इम्तियाज ने अपनी शुरआती पढ़ाई पटना के संत माइकल स्कूल से की। उसके बाद वह पटना से जमशेदपुर आ गए।

 यंहा आकर उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई डीबीएमएस स्कूल से पूरी की।  उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से की है। उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही थिएटर करना शुरू कर दिया था। वह खाली समय में स्क्रिप्ट भी लिखा करते थे। इम्तियाज अली की शादी प्रीती अली से हुई थी। लेकिन शादी के महज कुछ साल बाद ही वर्ष 2012 में उनका अलगाव हो गया। इम्तियाज अपने शुरूआती करियर में टीवी का निर्देशन और लेखन भी करते थे। इम्तियाज इसके साथ-साथ एक अच्छे एक्टर भी हैं। उन्होंने अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) की फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ में एक कैमियो रोल भी किया था।

अनुराग कश्यप की विवादित फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ में इम्तियाज अली ने टाइगर मेमन के भाई याकूब मेमन का किरदार निभाया था। इम्तियाज की फिल्में एक साधारण सी लव स्टोरी होती हैं, जो आज की यंग जेनरेशन की लव-लाइफ स्टाइल से प्रेरित होती हैं। आज हम उनके जन्मदिन पर उनकी तीन ऐसी फिल्मों के बारे में बात करेंगे जो आज के मॉडर्न लाइफ स्टाइल और लव स्टोरी पर आधारित हैं।

जब वी मेट

फिल्म ‘जब वी मेट’ की लव स्टोरी सबसे अच्छी लव स्टोरी फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म में शाहिद कपूर और करीना कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में दो अलग तरह के कैरेक्टर के लोगों के बीच लव स्टोरी को दिखाया गया था, जो एक दूसरे की लाइफ बदल देते हैं। इस फिल्म में करीना का गीत के रूप में निभाया गया किरदार आज भी लोगों के जेहन में हैं।

लव आज कल

सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फिल्म में आज के व्यस्त जीवन की लव-लाइफ की मुश्किलों को दिखाया गया था। इन मुश्किलों की तुलना कुछ दशक पहले की लव-लाइफ की दिक्कतों से की गई थी। इम्तियाज ने इस फिल्म में लव स्टोरी को एक अलग ही एंगल में पेश किया था जो दर्शकों को काफी पसंद आया।

तमाशा

इम्तियाज अली की फिल्म ‘तमाशा’ में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में लव स्टोरी का एक अलग एंगल दिखाया गया था। इसमें दिखाया गया था कि कैसे एक पार्टनर बिना अपने पार्टनर को अहसास दिलाएं उसके सपनों को पाने में उसकी मदद करता है। इस फिल्म में रणबीर और दीपिका की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था।

Related Story