Amitabh-Ayushmann की 'Gulabo Sitabo' पर लगा चोरी का आरोप, नोटिस जारी

By Arunima June 7, 2020, 2:05 p.m. 1k

अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’(Gulabo Sitabo) इनदिनों सुर्खियों में हैं। फिल्म का कुछ दिनों में प्रीमियर होना था, लेकिन इससे पहले ही स्क्रिप्ट राइटर जूही चतुर्वेदी पर चोरी का आरोप लगाया गया है। 

 

Gulabo Sitabo

पुलिस में इसकी एक शिकायत दर्ज की गई है और निर्माताओं को कानूनी नोटिस भी भेजा गया है, हालांकि इन्होंने इन आरोपों को निराधार करार देते हुए खारिज कर दिया है और यह भी कहा है कि अनावश्यक विवाद खड़ा करने के लिए ही यह सब कुछ किया गया है। स्क्रिप्ट चुराने का आरोप अकीरा अग्रवाल ने लगाया, जो दिवंगत लेखक राजीव अग्रवाल की बेटी हैं। 

 

Gulabo Sitabo

यह दावा किया गया है कि राजीव अग्रवाल ने ‘सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर स्क्रिप्ट कॉन्टेस्ट’ में 16 मोहनदास लेन नाम से एक कहानी लिखकर भेजी थी, जिसकी ज्यूरी में जूही भी शामिल थीं। कानूनी नोटिस के अनुसार, अग्रवाल ने मार्च, 2018 में अपनी कहानी जमा की थी और बाद में उन्हें इस प्रतियोगिता में शॉर्टलिस्ट भी किया गया था।

 

Gulabo Sitabo

 28 जून, 2018 को प्रतियोगिता के लिए कहानी की अंतिम स्क्रिप्ट भी जमा की गई थी और ज्यूरी के सभी सदस्यों तक यह पहुंची थी। "गुलाबो सिताबो" के निर्माताओं को अकीरा अग्रवाल की ओर से वकील रिजवान सिद्दीकी द्वारा फिल्म की पूरी स्क्रिप्ट देखने की मांग करते हुए कानूनी नोटिस भेजा गया है। अकीरा अग्रवाल ने इस संबंध में मुंबई के जुहू पुलिस स्टेशन में शिकायत भी दर्ज कराई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि ‘गुलाबो सिताबो’ की कहानी, इसकी पृष्ठभूमि और विषय ’16 मोहनदास लेन’ से मिलती-जुलती है।

 

Gulabo Sitabo

 शिकायत में यह कहा गया है कि अकीरा अग्रवाल ने मध्यस्थता के लिए स्क्रीनराइटर एसोसिएशन (एसडब्ल्यूए) से भी संपर्क किया है। एसोसिएशन ने चतुर्वेदी को अपनी स्क्रिप्ट जमा करने के लिए कहा। हालांकि, वह ऐसा करने में विफल रही और उन्होंने इस बात को भी मानने से इनकार कर दिया कि उन्हें यह स्क्रिप्ट कभी मिली ही नहीं थी। स्क्रीनराइटर एसोसिएशन ने कहीं न कहीं चतुर्वेदी का समर्थन करते हुए यह कहा है कि इसमें कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। 

 

Gulabo Sitabo

अकीरा ने इसके बाद सहायता और मार्गदर्शन के लिए सिद्दीकी से संपर्क किया। अब धोखाधड़ी, विश्वास का आपराधिक उल्लंघन और कॉपीराइट उल्लंघन के लिए एक पुलिस शिकायत दर्ज की गई है और पुलिस से अनुरोध किया गया है कि निर्माताओं के कार्यालय से चोरी की गई स्क्रिप्ट की कॉपी को जब्त कर लिया जाए। इस बीच फिल्म के प्रोडक्शन हाउस राइजिंग सन फिल्म्स ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है, जिसमें इन दावों को गलत करार दिया गया है।

Related Story