नहीं थमा कोरोना का कहर तो कैंसल हो सकता है कान्स फिल्म फेस्टिवल 2020

By Aditi April 6, 2020, 3:01 p.m. 1k

दुनिया के सबसे बड़े फिल्म फेस्टिवल्स में से एक है फ्रांस में हर साल होने वाला ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’। इस फिल्म फेस्टिवल में दुनिया भर की फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग शामिल होने आते हैं जिनकी फिल्मों को यहां शो-केज़ किया जाता है। कान्स के रेड कार्पेट पर फैशन का जलवा भी खूब देखने को मिलता है, लेकिन कोरोना वायरस का कहर अब इस साल होने वाले ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ पर भी पड़ता नज़र आ रहा है। ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ के प्रेज़िडेंट Pierre Lescure ने तो ‘कान्स 2020’ के कैंसल होने की बात कही है। 

एक इंटरव्यू में Pierre Lescure ने कहा है, कि "अभी तक हम यही उम्मीद कर रहे थे। कि इस महामारी का असर मार्च के आखिर तक खत्म हो जाएगा और अप्रैल के महीने में राहत की सांस लेने को मिलेगी। मौजूदा हालातों से भी हम बेखबर नहीं है और अगर ये हालात नहीं सुधरे तो हम कान्स 2020 का आयोजन कैंसल भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले ‘कान्स 2020’ को पोस्टपोन भी किया जा चुका है।

दरअसल 12 मई से 23 मई तक फ्रांस में कान्स 2020 का आयोजन किया जाना था लेकिन 19 मार्च को एक ट्वीट के ज़रिए फेस्टिवल के आयोज़कों ने ये घोषणा की थी कि हेल्थ क्राइसिस और फ्रांस व दुनिया भर में बन रहे हालातों को देखते हुए कान्स फिल्म फेस्टिवल 12 मई ये 23 मई के बीच आयोजित नहीं किए जाएंगे। खबरे थे इस साल कान्स फिल्म फेस्टिवल को जून या फिर जुलाई के पहले हफ्ते में आयोजित करने के फैसले पर विचार किया जा रहा है। 

 मौजूदा हालातों के चलते ऐसा होना भी अब मुश्किल ही लग रहा है। COVID-19 वायरस दुनिया के 206 देशों में कहर बरपा रहा है। चीन के बाद अमेरिका, इटली और स्पेन में कोरोना वायरस की वजह से कई हज़ार लोगों की जान चुकी है। कोरोना वायरस की वजह से खेल से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक कई बड़े आयोजन पहले ही कैंसल या पोस्टपोन किए जा चुके हैं। अब लगता है कि ‘कान्स 2020’ जैसे मेगा इवेंट का आयोजन भी कोरोना संकट की वजह से कैंसल किया जा सकता है।

Related Story