इन बॉलीवुड स्टार्स ने विदेश में पढ़ाई करने के बाद एक्टिंग की दुनिया में रखा कदम

By Aditi May 23, 2020, 9:26 a.m. 1k

बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया में यूं तो हर कोई जाना चाहता हैं लेकिन हर किसी के नसीब में इस चकाचौंध वाली अलग दुनिया में पहुंचना आसान नहीं होता। फिल्म इंडस्ट्री में सितारों की दुनिया आम लोगों से बहुत हटकर और अलग होती है। फिर चाहे रहन-सहन हो या उनकी पढ़ाई लिखाई। आज हम आपको बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में बताएँगे जिन्होंने विदेश में महंगी पढ़ाई कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।  

रणबीर कपूर

रनबीर कपूर की स्कूलिंग मुंबई के 'HR College Of Commerce And Economics' से हुई। इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क से फ़िल्म प्रोडक्शन का कोर्स किया है। इन्होंने 'Lee Strasberg Theater and Film Institute', New York से एक्टिंग सीखी। 

सोहा अली ख़ान

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली ख़ान की गिनती वेल एजुकेटेड एक्ट्रेसेस में होती है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद एक्ट्रेस ने मास्टर्स यूके के 'Oxford University' से की। 

अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन की स्कूलिंग 'जमनाबाई नरसी स्कूल' से हुई है। इसके बाद वो स्विट्जरलैंड के 'Aiglon College' चले गए, फिर 'Boston University' पढ़ाई के लिए गए, लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ भारत वापस आ गए थे। साल 2000 में फिल्म 'रिफ़्यूजी' से अभिषेक ने डेब्यू किया था। 

करीना कपूर

करीना ने अपनी स्कूलिंग मुंबई के 'जमनाबाई नरसी स्कूल' और देहरादून के 'Welham Girls स्कूल' से की। करीना ने 'Mithibai College' में एडमिशन तो लिया, लेकिन बीच में ही कॉलेज छोड़कर करीना ने अमेरिका के मैसाचुसैट्स शहर के  हावर्ड कॉलेज में माइक्रोसॉफ्ट कम्प्युटर कोर्स में एडमिशन लिया था। 

इमरान खान

इमरान ने अपनी स्कूलिंग कैलिफ़ोर्निया के 'फ़्रेमोनंट स्कूल' से की। अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद इमरान फ़िल्म निर्देशक के रूप में अपनी पढ़ाई करना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने न्यूयॉर्क की एक युनिवर्सटी से फ़िल्म मेकिंग में डिग्री हासिल की। इसके बाद इमरान ने 'मार्केट रिसर्च और एडवर्टाइज़िंग' में भी डिग्री ली। भारत आकर उन्होंने 'The Kishore Namit Kapoor Acting Institute' से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली।

परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अंबाला के 'जीसस एंड मेरी स्कूल' से की। परिणीती बॉलीवुड के सितारों में एक ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने 'बिज़नेस और फ़ाइनेन्स' में ट्रिपल डिग्री हासिल की हुई है। इन्होंने यशराज फ़िल्म्स स्टूडियो में मार्केटिंग विभाग के साथ पब्लिक रिलेशन सलाहकार के रूप में इंटर्न भी कर चुकी हैं। 

सैफ अली खान 

एक्टर सैफ अली खान नौ साल की उम्र ही विदेश में पढाई करने चले गए थे। सैफ अली खान की पढाई की बात करे तो उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सनावार में स्थित लॉरेंस स्कूल से प्राप्त करी तथा इसके आगे की पढाई करने के लिए इन्होने लंदन में स्थित लाकर्स पार्क स्कूल में दाखिला लिया एवं लंदन से ही इन्होने अपनी ग्रेजुएशन “विंचेस्टर कॉलेज” से पूरी करी।

रणवीर सिंह

बचपन से ही रणवीर सिंह को बॉलीवुड में जाने का मन था, लेकिन जब वो बड़े हुए तो उन्हें महसूस हुआ कि बिना किसी फ़िल्मी बैकग्राउंड के बॉलीवुड में पहचान बनाना आसान नहीं है। रणवीर को लिखने का शौक था सो उन्होंने क्रिएटिव राइटिंग का कोर्स करने का फैसला किया और अमेरिका चले गए थे। फिल्मों में आने से पहले रणवीर सिंह ने कुछ दिनों तक कॉपीराइटर की नौकरी भी कर चुके हैं। उन्होंने O&M और J. Walter Thompson जैसी प्रसिद्ध एडवरटाइजिंग एजेंसी में काम किया है।

अमीषा पटेल

अमीशा ने मुंबई के 'Cathedral and John Connon स्कूल' से पढ़ाई की। अमेरिका के मैसाचुसैट्स  की 'टुफ़्स यूनिवर्सिटी' में इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट होने के बाद, खांदवाला सिक्योरिटीज लिमिटेड के एक आर्थिक विश्लेषक के रूप में उनका कैरियर शुरू हुआ, लेकिन बाद में, उन्होंने थिएटर और फ़िल्मों को ही अपने कैरियर के रूप में चुना। 

Next Story

मलयालम फिल्म 'अयप्पनम कोशियुम' का बनेगा हिन्दी रीमेक, जॉन अब्राहम ने खरीदे राइट्स।

single-post

By E24 May 26, 2020, 6:12 p.m. 1k

रूपाली जायसवाल- एक्टर जॉन अब्राहम(John Abraham) ने लॉकडाउन के बीच ही अपनी नई फिल्म का ऐलान कर दिया है।  मंगलवार को जॉन ने ट्विटर के जरिए एक बड़ी अनाउंसमेंट कर दी है। जॉन ने मलयालम फिल्म 'अयप्पनम कोशियुम'(Ayyappanum Koshiyum) के हिंदी रीमेक के राइट्स ले लिए हैं और इसके हिन्दी रीमेक को जॉन ने अपने प्रोडक्शन हाउस जेए एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनाने की कन्फर्मेशन भी दे दी है।

जॉन अब्राहम कहते हैं, “अय्यप्पनम कोशियुम एक एंटरटेनिंग फिल्म है जो एक्शन, थ्रिलर और एक अच्छी कहानी के बीच सही बैलेंस बनाती है। जेए एंटरटेनमेंट में हम ऐसी ही दमदार कहानियों को अपने दर्शकों के सामने लाने के इच्छुक हैं। डेडिकेशनऔर फ़ोकस(Focus) के साथ हम जो करते हैं, उसे करके, हम इस रीमेक को एक अट्रैक्टिव(Attractive) फिल्म बनाने की उम्मीद करते हैं। ये फिल्म हमारी फ्यूचर की योजनाओं में भी सही बैठती है क्योंकि हमें विश्वास है कि Covid19 संकट के तुरंत बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री, बेहतरीन और मनोरंजक प्रोजेक्ट्स के साथ वापसी करेगी।"

आपको बता दें कि फरवरी 2020 में रिलीज़ हुई इस एक्शन-थ्रिलर को सची ने ही लिखा और डायरेक्ट किया था। रंजीत और पी. एम. ससिधरन ने कंपनी गोल्ड कॉइन मोशन पिक्चर कंपनी के तहत इसको प्रोड्यूस किया था।फिलहाल मेकर्स ने इस फिल्म के लीड एक्टर्स की अनाउंसमेंट नहीं की है और लोग भी जानना चाहते हैं कि एक्स-हवलदार कोशी कुरियन और सब-इंस्पेक्टर अयप्पन नायर का कैरेक्टर कौन प्ले करेगा। इस मलयालम फिल्म में रंजित, गोवरी नंदा , अनिल नेदुमंगद नजर आए थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी हिट साबित हुई थी।

इस बीच, जॉन अब्राहम की पाइपलाइन में दो प्रोजेक्ट्स हैं जिनमें 'सत्यमेव जयते 2' और "अटैक" शामिल है।

वहीं साल 2019 में जॉन की फिल्म बाटला हाऊस और पागलपंती में नजर आए थे। 

Next Story

रितेश देशमुख ने पापा की याद में बनाया भावुक वीडियो, लोग खूब पसंद कर रहे हैं

single-post

By E24 May 26, 2020, 6:09 p.m. 1k

सारिका स्वरूप - बॉलीवुड एक्टर रितेश देशमुख (Riteish Deshmukh) इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं । वो लगातर टिकटॉक पर अपनी वीडियोज़ शेयर कर खुब सुर्खियां बटोर रहे हैं। रोज अपने नए-नए टिकटॉक वीडियो (Tiktok Video) के जरिए फैन्स को खूब एंटरटेन कर रहे हैं। लेकिन इस बीच रितेश ने एक इमोशनल वीडियो भी शेयर किया है । उनके इस वीडियो को खूब देखा जा रहा है। इससे ये भी पता लगता है कि रितेश अपने पापा को कितना मिस करते हैं। 

हाल ही में रितेश ने एक बेहद ही भावुक कर देने वाला टिकटॉक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को उन्होनें अपने पिता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम विलासराव देशमुख (Vilasrao Deshmukh) कि याद में बनाया है। जिन्हें आज रितेश उनके बर्थडे पर काफी मिस कर रहे हैं।

वीडियो में रितेश हैंगर पर टंगे हुए कुर्ते के पास जाते हैं और उसमें अपना एक हाथ डालकर इस तरह वीडियो शूट करते हैं, जैसे वो हाथ उनके पिता का है और वो रितेश को प्यार कर रहे हो उनकी पीठ थपथपा रहे हो।

 इस वीडियो के आखिरी में उनके पिता की फोटो आती है और एक पिक्चर में विलासराव देशमुख और रितेश देशमुख का बैक पिक्चर दिख रहा है। जिसमें रितेश और उनके पिता के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग दिख रही है। इस वीडियो के द्वारा रितेश ने अपने पिता के प्रति बहुत सारा प्यार जाहिर किया है। वीडियो में उस बेटे के भावना को बखूबी देखा जा सकता है जो अपने दिवंगत पिता के बिना अधुरा महसूस कर रहा हैं ।

वहीं, रितेश ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्सन में लिखा है कि, 'हैप्पी बर्थडे पापा, मिस यू एव्रीडे। रितेश का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर करने के कुछ ही देर बाद इसे हजारों लोगों ने देख लिया है और साथ ही कमेंट कर विलासराव देशमुख को याद कर रहे हैं, और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

आपको बता दें कि रितेश देशमुख के पिता विलासराव देशमुख कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता रह चुके है । विलासराव देशमुख का 14 अगस्त, 2012 को निधन हो गया था। उनके तीन बेटे हैं अमित देशमुख, रितेश देशमुख और धीरज देशमुख। एक तरफ जहां अमित और धीरज इंडियन नेशनल कांग्रेस (Indian National Congress) से जुड़े हुए हैं वहीं रितेश बॉलीवुड एक्टर के तौर पर पॉपुलर हैं। 

Next Story

अजय देवगन की फिल्म भुज का वीएफएक्स वर्क हुआ शुरू ! घर से काम कर रही है टीम

single-post

By E24 May 26, 2020, 5:38 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- लॉकडाउन की वजह से कई फिल्मों के शूट पर असर पड़ रहा है, जिन फिल्मों के शूट कंप्लीट हो गए थे, उन फिल्मों की रिलीज पर लॉक डाउन ने काफी असर डाला है, लेकिन ऐसा लग रहा है जैसे अब फिल्ममेकर्स ने लॉक डाउन के बीच ही अपनी-अपनी फिल्मों के बचे हुए काम को पूरा करने का रास्ता निकाल लिया है। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग भी अब वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) का सहारा ले रहे हैं।

वर्क फ्रॉम होम के जरिए जल्द ही बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की फिल्म का काम पूरा किया जाएगा। अजय देवगन (Ajay Devgn) जल्द ही भुज द प्राइड ऑफ इंडिया में विजय कार्निक के किरदार में नजर आएंगे। फिल्म का शूट तो लॉक डाउन (Lock down) से पहले ही पूरा कर लिया गया था। फिल्म से अजय का पहला पोस्टर भी आउट कर दिया गया था, जिसने ऑडियंस की निगाहें अपनी तरफ खींची खींची थी। खबरें हैं कि फिल्म का वीएफएक्स वर्क अजय की टीम घर से ही पूरा करेगी। वीएफएक्स वर्क को घर से करना शुरू कर दिया गया है।

 टीम के हेड नवीन पॉल ने एक इंटरव्यू में बताया कि फिल्म में 1971 इंडो पाक वॉर वाले बैकड्राप को दिखाया जाएगा।

 ऐसे में उस एरा को बिग स्क्रीन पर दिखाना आसान काम नहीं होगा और इसलिए जबरदस्त वीएफएक्स वर्क की जरूरत पड़ेगी। इसलिए दिन रात एक कर के काम को पूरा किया जा रहा है। आपको बता दें अजय की फिल्म भुज के वीएफएक्स वर्क(VFX work) की जिम्मेदारी उस कंपनी ने ली है जिसने पद्मावत, तानाजी और शिवाय जैसी फिल्मों में भी स्पेशल इफेक्ट का काम किया था। इस काम के लिए ये कंपनी नेशनल अवार्ड जीत चुकी है ।

बहरहाल, फिल्म की रिलीज डेट टल चुकी है। इस फिल्म को विजय दिवस के मौके पर यानी 16 दिसंबर को रिलीज किया जा सकता है। आपको बता दें फिल्म में अजय 1971 इंडो पाक वॉर के दौरान भुज एयरपोर्ट के इंचार्ज विजय कार्निक का रोल अदा करेंगे। विजय कार्निक ने 300 महिलाओं के साथ इंडियन एयरपोर्ट को रिकंस्ट्रक्ट किया था ,जिसे पर्ल हार्बर(Pearl Harbour) मोमेंट भी कहा जाता है ।

फिल्म में अजय के साथ साथ सोनाक्षी सिन्हा, शरद केलकर, नोरा फतेही, संजय दत्त, एमी विर्क जैसे सितारे नजर आएंगे। फिल्म को अभिषेक दूधैया डायरेक्ट कर रहे हैं और भूषण कुमार प्रड्यूस कर रहे हैं। आपको बता दें साल की शुरुआत में ही अजय देवगन स्टारर तानाजी रिलीज हुई थी जिसने बॉक्स ऑफिस(Box office) पर कमाई के नए रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। अब एक बार फिर अजय को बड़े पर्दे पर देखने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं।

Next Story

फ्लाइट के जरीए मुंबई से दिल्ली अपने घर पहुंचे एक्टर हिमांश कोहली

single-post

By E24 May 26, 2020, 5:31 p.m. 1k

कोरोना वायरस के चलते देश भर में पिछले दो महीने से लगातार लॉकडाउन देखने को मिल रहा है। पिछले दो महीने से देश सभी रेल और फ्लाइट की यात्रा बंद थी। ऐसे में सरकार ने पूरी सावधानी के साथ 25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू करवाई। इन फ्लाइट के जरीए लोगों को अपने घरों में पहुंचे में आसानी हुई। इसी बीच बॉलीवुड एक्टर हिमांश कोहली भी सोमवार को मुंबई से दिल्ली के लिए रवाना हुए। इसकी जानकारी उन्होंने खुद दी। 

बता दें कि दिल्ली में हिमांश का परिवार रहता है। अब वो अपने परिवार के पास गए हैं। बता दें कि मुंबई-दिल्ली फ्लाइट्स के लिए अपने लिए दो टिकिट बुक किए थे। वह अकेले यात्रा कर रहे थे लेकिन सुरक्षा के लिए उन्होंने खुद के लिए दो सीट बुक की थी। हिमांश ने इस बारे में कहा, 'जबसे लॉकडाउन शुरू हुआ है तभी से घर जाना चाहता था। मैं बाय रोड़ जाना चाहता था, लेकिन मुझे हाईवे के सिचुएशन्स के बारे में पता नहीं था। इसके बाद जब मैंने सुना की 25 मई से फ्लाइट्स शुरू हो रही है तो मैंने जल्दी से टिकेट बुक कर ली थी।'

हिमांश ने आगे कहा, 'यह ट्रैवल एक्सपीरियंस काफी अलग था। हमें सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने को कहा गया था। हमारा टेंप्रेचर चेक किया गया था। उन्होंने आरोग्य सेतु एप पर हमारा 'सेफ सर्टिफिकेट' भी चेक किया गया। एयरपोर्ट खाली थी। लोगों ने मास्क पहने हुए थे और सभी के पास सैनिटाइजर था। बता दें कि एक्टर हिमांश कोहली उस समय काफी सुर्खियों में रहे थे जब उनका नेहा कक्कड़ से ब्रेकअप हुआ था।