‘विश्व पर्यावरण दिवस’ पर बॉलीवुड सितारों ने दिया पयार्वरण की सुरक्षा करने का संदेश

By Aditi June 5, 2020, 9:54 p.m. 1k

पूजा राजपूत- 5 जून को पूरे विश्व में ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ (World Environment Day)  मनाया जाता है। मौजूदा दौर में जब पूरा विश्व ‘कोविड-19’(Covid-19) जैसी वैश्विक महामारी (Pandemic) से लड़ रहा है, तो इस दिन की महत्वता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ब्रह्मांड को चलाने में पर्यावरण का खास महत्व होता है। इस बार ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ की थीम ‘जैव-विविधता है’। इस थीम के ज़रिए इस बार यह संदेश दिया जा रहा है कि जैव विविधता का सरंक्षण एंव प्राकृतिक संतुलन होना मानव जीवन के लिए अस्तित्व के लिए बेहद ज़रुरी है।

पर्यावरण से जब हमें जीवनयोगी इतनी चीजें मिल रही हैं, तो हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि इसकी सुरक्षा को हम ही सुनिश्चित करें। यहीं संदेश तमाम बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) ने अपने सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट्स के ज़रिए देने की कोशिश की है। अक्षय कुमार से लेकर माधुरी दीक्षित, वरुण धवन, भूमि पेडनेकर, अर्जुन कपूर, राजकुमार राव, सोनाक्षी सिन्हा, और ऋद्धा कपूर जैसे स्टार्स लोगों को पर्यारवरण के प्रति सजग रहने और प्रकृति को साफ रखने का संदेश दिया है। खास बात ये है कि कोरोनाकाल में सितारे लोगों को ‘क्लाइमेट वॉरियर’ बनने के लिए जागरुक कर रहे हैं।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार(Akshay Kumar) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक गाने का वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उनके अलावा, सिंगर शान, भूमि पेडनेकर, तापसी पन्नू, अदनान सामी और राजकुमार राव भी हैं। इस वीडियो को पोस्ट करते हैं अक्षय ने लिखा कि “धक धक धक...इस #WorldEnvironmentdDay, आइए, हम धरती माता के साथ अपने बंधल को बहाल करने के लिए हाथ मिलाएं।“ अक्षय के इस वीडियो में बच्चे भी शामिल हैं।

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) ने भी अपनी एक तस्नीर पोस्ट की है, जिसमें वह हरे-भरे पार्क में घूम रही हैं। साथ ही सोनाक्षी ने मैसेज दिया “विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं।इंसान अंदत तो पर्यावरण सुंदर। कुछ चीजें सोचने के लिए। जब यह खत्म हो जाएगा तो हम अपने पुराने तरीके पर ना लौटें। आपकी जीवनशैली में एक छोटा लेकिन सचेत बदलाव पर्यावरण पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। और कम से कम हम इतना तो कर ही सकते है। 

काजोल

एकट्रेस काजोल (Kajol) ने अपनी कुछ पुरानी तस्वीरों का एक कोलाज शेयर किया, जिसमें वह अपनी तनिषा, बेटे युग, और मां तनुजा के साथ किसी अभियान में पौधे लगाती दिख रही हैं। इसी के साथ काजोल ने लिखा कि “आप अपने द्वारा बनाए गए वातावरण में ही ख्तम हो जाएंगे। सुनिश्चित करें कि आपका सुंदर हो...स्वस्थ रहें #WorldEnvironmentDay “ इसी के साथ उन्होने अपनीबहन तनिषा मुखर्जी को भी टैग किया।

संजय दत्त

बॉलीवुड के संजू बाबा संजय दत्त(Sanjay Dutt) ने भी ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के मौके पर पोस्ट शेयर किया और सभी को जीवनशैली बदलने का संदेश दिया। संजय ने अपने पोस्ट में लिखा “आज हम जिस कठिन समय का सामना कर रहे हैं, वह प्रकृति का एक संदेश है, पर्यावरण को हम पहले ही काफी नुकसान पहुंचा चुके हैं, लेकिन अभी भी हर इंसान के छोटी-छोटी कोशिशों से हम हमारे पर्यावरण को बचा सकते हैं। #WorldEnvironmentDay”

जैकी श्रॉफ

 

बाते को बिना घुमाए-फिराए सीधी बात करने वाले जग्गू दादा यानि के जैकी श्रॉफ(Jackie Shroff) ने इस बार भी कुछ ऐसे ही अंदाज़ में मैसेज दिया है। लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक रहने का सदेंश देते हुए जैकी श्रॉफ ने लिखा कि “जो बोएगा वही काटेगा”

श्रद्धा कपूर

ने तीन तस्वीरों का एक कोलाज पोस्ट किया, जिसमें एक कॉपर बोटल, एक बाल्टी और एक लकड़ी से बना टूशब्रश दिख रहा है। इसके साथ ही श्रद्धा ने लिखा कि “हमारे पर्यावरण को संरक्षण में मदद करने के लिए मैने अपने जीवन में ये छोटे बदलाव किए। विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं। श्रद्धा ने इस तस्वीरों के ज़रिए प्लास्टिक का उपयोग ना करने और पानी की बचत करने का संदेश दिया है।

Related Story