कहां है आनंदी का जग्गया ? देखेंगे तो पहचान नहीं पाएंगे

By Aditi May 12, 2020, 2:08 p.m. 1k

टीवी का सुपरहिट सीरियल 'बालिका वधू' (Balika Vadhu) एक बार फिर चर्चा में हैं। जुलाई 2008 में शुरू हुए इस सीरियल ने पूरे 8 साल तक छोटे पर्दे पर राज किया था। 2016 में आनंदी (Anandi) और उसके परिवार ने छोटे पर्दे को अलविदा कहा था, लेकिन अब लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से एक बार फिर इस सीरियल का कलर्स पर प्रसारण शुरू कर दिया गया है। 'बालिका वधू' के सभी स्टार्स को ऑडिएंस का भरपूर प्यार मिला। शो में आनंदी के बचपन का किरदार निभाने वाली अविका गोर (Avika Gaur) टीवी की सुपरस्टार बन गईं।

शो में केलेक्टर बाबू का किरदार निभाने वाले सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) छोटे पर्दे के स्टार एक्टर हैं। आनंदी का रोल निभाने वाली प्रत्यूषा बनर्जी (Pratyusha Banerjee) भले ही अब हमारे बीच मौजूद ना हो, लेकिन आंनदी के तौर पर आज भी प्रत्यूषा को याद किया जाता है। सीनियर एक्टर्स सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri), स्मिता बंसल (Smita Bansal) और अनूप सोनी (Anoop Soni) ने भी दर्शकों का दिल जीता। 

'बालिका वधू' में एक और अहम किरदार था, जिसके बिना आनंदी की कहानी पूरी नहीं हो सकती। वो जगदीश (Jagdish) यानि के जग्गया, जिसके साथ बचपन में आनंदी की शादी हुई थी। जवान जग्गया का किरदार निभाने वाले शशांक व्यास (Shashank Vyas) से तो हर कोई वाकिफ है। शशांक टीवी का पॉपुलर चेहरा बन गए हैं। लेकिन जग्गया के बचपन का किरदार निभाने वाला चाइल्ड एक्टर अविनाश मुखर्जी (Avinash mukherjee) कहां हैं, क्या कर रहे हैं, और अब कैसे दिखते हैं, इन सवालों के जवाब बहुत कम लोग जानते हैं।

आपको बता दें कि आनंदी का जग्गया अब जवान हो गया है। 22 साल के हैंडसम हंक बन गए हैं अविनाश मुखर्जी।

 अविनाश की लेटेस्ट तस्वीरें देखेंगे, तो एक पल के लिए आप भी उन्हें पहचान नहीं पाएंगे कि ये वहीं जग्गया है, जिसने कई सालों तक हम सभी के दिलों पर राज किया।  'बालिका वधू' के बाद अविनाश के कई सीरियल्स में काम किया। अविनाश 'गुमराह:एंड ऑफ इनोसेंस', 'संस्कार-धरोहर अपनों की', 'इतना करो ना मुझे प्यार', 'प्यार तुने क्या किया' जैसे सीरियल्स में नज़र आए। लेकिन अविनाश को वो सफलता नहीं मिली, जिसका स्वाद उन्होंने बालिका वधू का जग्गया बनकर कर चखा थ।

अब अविनाश सीरियल 'शक्ति-अस्तीत्व के अहसास की' (Shkati-Astitva Ke Ehsaas Ki) में नज़र आ रहे हैं। अविनाश सीरियल में सौम्या के बेटे सोहम (Soham) का किरदार निभा रहे हैं। 'शक्ति-अस्तीत्व के अहसास की' कलर्स के सुपरहिट सीरियल्स में से एक है। शो में किन्नर बहू सौम्या के किरदार में नज़र आईं रुबिना दिलैक और हरमन सिंह के रोल में नज़र आए एक्टर विवेन डिसेना को दर्शकों का खूब प्यार मिला था। रूबिना के शो छोड़ने के बाद सीरियल में लीप लाया गया, जिसके बाद हरमन-सौम्या की बेटी हीर अब इस कहानी को आगे बढ़ा रही है। अविनाश हीर के भाई सोहम सिंह का कैरेक्टर प्ले कर रहे हैं। जो गुस्सैल भी और एंग्रीयंग मैन भीष सोहम अपनी बहन की सुरक्षा के लिए किसी से भी झगड़ा मोल लेने के लिए तैयार रहता है।

सोहम को दर्शकों ने खूब पसंद किया, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि ये वही जग्गया है। जिसने अपने बचपन में दर्शकों के दिलों पर राज किया था। अविनाश भी बचपन में मिली उस पहली सफलता को आज तक नहीं भूले हैं। अविनाश बालिका वधू के सेट के माहौल के याद करते हुए बताते हैं कि बालिका वधू ने छोटे पर्दे पर सफलता का इतिहास रचा था। यह सीरियल गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। लेकिन मैं और अविका इस बात से अनजान ही रहते थे कि हम टीवी के नंबर वन शो में काम कर रहे हैं।

 अपनी पॉपुलैरिटी का अंदाजा हम तब होता था जब किसी इवेंट में 4000 से 5000 लोगों की भीड़ हमें देखकर खुश होती थी और हमें देखकर चियर करने लगती थी।'बालिका वधू जैसी सक्सेस अविनाश को दोबारा तो नहीं मिली है, लेकिन वह अपने एक्टिंग करियर से खुश हैं, 'शक्ति-अस्तीत्व के अहसास की' में सोहम के रोल से उन्हे काफी उम्मीदें हैं, अविनाश को पूरी आशा है कि सोहम का किरदार एक बार फिर उन्हें ऊंचाई पर पहुंचाएगा, जिस पर बठकर उन्होने कभी राज किया था। 

Related Story