'वादा रहा सनम' गाना लिखने वाले गीतकार अनवर सागर का हुआ निधन

By Aditi June 4, 2020, 8:04 p.m. 1k

रूपाली जायसवाल- वेटरन लिरिसिस्ट (Veteran Lyricist) अनवर सागर (Anwar Sagar) ने 70 साल की एज में बुधवार दोपहर, मुंबई के कोकिलाबेन धीरूबाई अंबानी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। रिपोर्ट्स के मुताबिक वे एज से रिलेटेड(Related) बीमारियों से जुझ रहे थे। 

उनकी डेथ पर शोक जताते हुए, इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (IPRS) ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा, "वेटरन लिरिसिस्ट और IPRS के मेंबर अनवर सागर का निधन हो गया है। अनवर को 'वादा रहा सनम' जैसे गाने लिखने के लिए जाना जाता है। उन्होंने सुपरहिट मूवीज विजयपथ और याराना जैसी फिल्मों के लिए गाने लिखे हैं। इस कठिन समय में हमारे विचार और प्रेयर्स उनके परिवार के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

अनवर सागर ने अस्सी और नब्बे के दशक की बॉलीवुड फिल्मों में कई गाने लिखे जिसमें अब्बास-मस्तान की 1992 की रिलीज़ में 'वादा रहा सनम', अक्षय कुमार स्टारर 'खिलाड़ी' और 1992 की रिलीज़ में 'ये दुआ है मेरी रब से', 'सपने साजन के' जैसी हिट फिल्मे शामिल हैं। इतना ही नहीं अनवर ने साल 1992 में दिव्या भारती-स्टारर, 'दिल का क्या कसूर' फिल्म का टाइटल सॉन्ग भी लिखा। उन्होंने 1994 में अजय देवगन-तब्बू स्टारर 'विजयपथ' और डेविड धवन की 1995 में रिलीज़ 'याराना' जिसमें ऋषि कपूर, माधुरी दीक्षित और राज बब्बर नज़र आए के लिए भी गाने लिखे हैं। 

अनवर सागर ने 1994 की हिट फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी" में प्लेबैक सिंगर के तौर पर एक गाना भी रिकॉर्ड किया था जिसे अक्षय कुमार और सैफ अली खान पर फ़िल्माया गया। हालांकि सिंगर के तौर पर, सागर को 1982 की रिलीज़,' ज़ख्मी इन्सान' से ही ब्रेक मिल चुका था। सागर ने आखिरी बार मेहुल कुमार की 2002 की रिलीज़, 'कितने दूर कितने पास' के लिए काम किया था।  जिसमें फरदीन खान और अमृता अरोड़ा ने ऐक्टिंग की था। उन्होंने 'रुलाती हैं मोहब्बतें' सॉन्ग लिखा, जिसे संजीव-दर्शन ने कम्पोज किया और केके ने गाया था।

Related Story