गर्लफ्रेंड जया के साथ लंदन घूमने जाना चाहते थे अमिताभ, पापा ने कहा - पहले शादी करो फिर जाओ

By Neetu June 3, 2020, 12:12 p.m. 1k

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी फिल्मी पर्दे पर ही नहीं रियल लाइफ में भी खूब पसंद की जाती है। इस जोड़ी ने 1973 में शादी की थी। दोनों 3 जून को अपनी शादी की 47वीं सालगिरह मना रहे हैं।  शादी की सालगिरह पर बिग ने अपने मैरिज की तस्वीरें शेयर की हैं और लिखा है। 'आज 47 साल हो गए। 3 जून 1973 । हमने तय किया था कि जंजीर सफल हो जाएगी तो दोस्तों के साथ लंदन जाएंगे। पिताजी ने पूजा तुम्हारे साथ कौन जा रही है ? जब बताया कि किसके साथ जा रहा हूं तो उन्होंने कहा कि पहले शादी करो फिर जाना ... अगर नहीं की तो तुम लंदन नहीं जाओगे।' 

अमिताभ और जया ने लंदन की टिकट भी बुक करवा लिए थे। ऐसे में हरिवंश राय बच्चन की बात मानते हुए दोनों ने शादी का फैसला किया। ये शादी बेहद सादे समारोह में हुई थी। दो दिन के शॉर्ट नोटिस पर ये शादी 

इतनी गोपनीय ढंग से हुई कि इसकी खबर पड़ोसियों तक को भी कई दिनों बाद लगी। अमिताभ ने जया के साथ सात फेरे लिए और शादी के अगले ही दिन जया और अमिताभ तीन सप्ताह के लिए लंदन रवाना हो गए।  

अमिताभ की बारात में हरिवंश राय बच्चन समेत केवल पांच लोग आए थे। बारातियों में फिल्म इंडस्ट्री की तरफ से केवल गुलजार थे। जया की ओर से उनके मम्मी पापा और बहनों के अलावा,असरानी और फरीदा जलाल बारात के स्वागत के लिए पहुंचे थे।  

 आपको बता दें कि शादी से पहले अभिताभ और जया ने करीब 4 साल तक  डेटिंग की । ये  प्रेम कहानी पुणे से शुरू हुई थी । वहीं जया बच्चन ने अमिताभ को पहली बार देखा था, तब जया ने अपने दोस्तों से कहा था कि ये लड़का बहुत हटकर है। जया भादुड़ी का अमिताभ से पहला परिचय फिल्म गुड्डी के सेट पर हुआ था। 

फिल्म गुड्डी के सेट पर हुई मुलाकात के बाद जया और अमिताभ अच्छे दोस्त बन गए। इस फिल्म में पहले हीरो अमिताभ ही थे । जया भादुड़ी का अमिताभ से पहला परिचय फिल्म गुड्डी के सेट पर हुआ था।  फिल्म गुड्डी के सेट पर हुई मुलाकात के बाद जया और अमिताभ अच्छे दोस्त बन गए। इस फिल्म में पहले हीरो अमिताभ ही थे । 

अमिताभ हृषिकेष मुखर्जी के फैसले से दुखी थे लेकिन ये बात जया समझ गईं. वो गुड्डी से तो अलग हो गए लेकिन तब तक वो जया के दिल पर दस्तक दे चुके थे। जया अपनी पहली ही फिल्म गुड्डी से पॉपुलर हो गई....लेकिन अमिताभ को अब तक नाम और पहचान नहीं मिली थी। 

अमिताभ उस दौरान 17 फ्ल़ॉप दे चुके थे। कोई हीरोइन उनके साथ काम करने को तैयार नहीं थी। प्रकाश मेहरा जब जंजीर का ऑफर लेकर जया के पास गए तो उन्होंने कुछ देर सोचा और फिर फौरन तैयार हो गई। जंजीर सुपर हिट रही और अमिताभ एंग्री यंग मैन बन गए। 

उसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में एक के बाद एक उनकी फिल्में हिट होती रहीं। शादी के बाद जया ने घर परिवार संभालते हुए कुछ फिल्में की और अमिताभ महानायक बनने की ओर अग्रसर हो गए।  

Related Story