44 साल के हुए अभिषेक, सुपरहिट फिल्में देने के बाद कहें जाते हैं फ्लॉप

By Arunima Feb. 5, 2020, 12:10 a.m. 1k

कभी बड़े पर्दे पर धूम मचाई तो कभी गुरु बनकर करोड़ों दिलों पर राज करने वाले अभिषेक बच्चन (abhishek bachchan) पूरे 44 साल के हो गए हैं। हालाकिं उन्होंने बॉलीवुड में  'बंटी और बबली', 'दोस्ताना' और 'सरकार' जैसी हिट फिल्में तो दी लेकिन उन्हें कभी अपने पिता अमिताभ बच्चन (amitabh bachchan) जैसा स्टारडम नहीं मिल पाया। उन्होंने आजतक 50 से ऊपर हिन्दी फिल्मों काम किया है। 

गुरु 2007 

किरदार - गुरुकांत देसाई 

अभिषेक बच्चन के करियर की ये सबसे बड़ी फिल्म रही। फिल्म के हिट होने के साथ ही अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी भी हो गई जैसे जंजीर हिट होने के बाद अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की शादी हुई थी। मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी की बायोपिक के तौर पर प्रचारित इस फिल्म में अभिषेक ने अपने भीतर के कलाकार को निचोड़ कर रख दिया। युवा के बाद मणिरत्नम ने एक बार फिर अभिषेक के जीवट को पहचाना। 

धूम  2005 

किरदार - एसीपी जय दिक्षित 

यह धूम सीरीज़ की पहली फिल्म थी। यशराज फिल्म्स ने 16 साल के लंबे अंतराल के बाद कोई एक्शन फिल्म बनाई थी। फिल्म को डायरेक्ट संजय गाध्वी ने किया और देखा जाए तो इस फिल्म ने ही अभिषेक का करियर बचा लिया। यह फिल्म उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

रिफ्यूजी 2000

किरदार- रेफ्यूजी

केकी दारूवाला की लघुकथा लव एक्रॉस द साल्ट डिजर्ट से प्रेरित इस फिल्म से अभिषेक बच्चन और करीना कपूर ने बॉलीवुड में ड्ब्यू किया और इसे डायरेक्ट किया था जेपी दत्ता। इनके अलावा फिल्म में जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी और अनुपम खेर भी थे। फिल्म में अभिषेक एक शरणार्थी का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म पहले हफ्ते में ही फ्लॉप घोषित हो गई, हालांकि सालाना आंकड़ों में इसने सम्मानजनक स्थान पाया।

युवा 2004 

किरदार - लल्लन सिंह

इस फिल्म में पहली बार अभिषेक एक ग्रे शेड रोल करते नजर आए थे, जिनके साथ फिल्म में ओम पुरी, अजय देवगन, विवेक ओबेरॉय, अभिनव क्शयप, और कार्तिक कुमार थे।  फिल्म में तीन लड़के सरकार में बढ़ते भ्रष्टाचार को खत्म करने की सोचते हैं और इन्हें खत्म करने की सुपारी लल्लन को मिलती है। मणिरत्नम निर्देशित ये फिल्म अभिषेक के करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई।

बंटी और बबली 2005 

किरदार - बंटी

इस फिल्म में पहली बार अभिषेक अपने पिता के साथ बड़े परदे पर नज़र आए। दोनों बच्चनों ने मिलकर बॉक्स ऑफिस लूट लिया था। फिल्म में अभिषेक के साथ रानी मुखर्जी अहम भूमिका में थीं। हॉलीवुड फिल्म बॉनी एंड क्लाइड से प्रेरित इस फिल्म से ही उत्तर प्रदेश की लोकेशन्स फिल्म प्रोड्यूसर्स की नजर में आईं और इसके बाद तमाम बड़े बजट की फिल्में उत्तर प्रदेश में शूट होने लगीं।

ये भी देखिए :- अभिषेक बच्चन ने शुरू की फिल्म 'बॉब बिस्वास' की शूटिंग, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

Related Story