SUSHANT SINGH RAJPUT की आत्महत्या से पहले ही कैसे अपडेट हो गया विकिपीडिया?

By Neetu July 1, 2020, 2:13 p.m. 1k

पूजा राजपूत – अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या की गुत्थी को सुलझाने में मुंबई पुलिस(Mumbai Police) गंभीरता से जुटी हुई है। सुशांत अपने पीछे कोई सुसाइड नोट(Suicide Note) नहीं छोड़ गए थे, जिसकी वजह से इन सवालों का जवाब भरकस कोशिशों के बाद भी किसी को नहीं मिल पा रहा, कि आखिर क्यों एक सफल और होनहार अभिनेता ने खुदकुशी का रास्ता अख्तियार किया। 

सोशल मीडिया पर उनके फैंस द्वारा दी जा रही तमाम तरह की थ्योरिज़ ने इस मामले को और भी पेचिदा बना दिया है। इसी कड़ी में इनफार्मेशन साइट ‘विकिपीडिया’(Wikipedia) पर भी उंगलियां उठाई जा रही थीं। खबरों के मुताबिक, मुंबई पुलिस के हाथ एक नया फैक्ट लगा था। जो कि सुशांत सिंह राजपूत के विकिपीडिया से जुड़ा हुआ है। 

दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद विकिपीडिया पेज की हिस्ट्री में 8 बजकर 59 मिनट पर ही इसकी जानकारी दर्ज हुई है। ऐसे में सोशल मीडिया पर सुशांत के फैंस बार-बार सवाल कर रहे थे कि आखिर कैसे सुशांत का विकिपीडिया उनके निधन से पहले ही अपडेट हो गया? क्या किसी को इस आत्महत्या की खबर पहले ही थी? इस तरह के सवालों का हवाला देकर फैंस बार-बार यह दावा कर रहे थे कि सुशांत की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि किसी साजिश की वजह से हुई है। 

क्योंकि अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक, सुशांत सिंह राजपूत सुबह करीब 9.30 बजे कमरे से बाहर आए थे। उन्होंने इसके बाद जूस पिया था और वे 10 मिनट बाद वापस अपने कमरे में चले गए थे। वहीं, उनके मौत की ख़बर भी करीब 12 बजे के आस-पास सामने आई थी। ऐसे में सोशल मीडिया यूजर्स ये सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर विकिपीडिया पेज पर आत्महत्या के बारे में पहले कैसे अपडेट किया गया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पेंच को सुलझान के लिए मुंबई पुलिस ने साइबर सेल की मदद ली। जिसके बाद यह बात साफ हुई कि, विकिपीडिया पेज यूटीसी टाइमलाइन पर चलता है। ये भारतीय समय से 5.30 घंटें पीछे है। इस वजह यूजर्स को यह टाइम गैप दिख रहा है। मुंबई पुलिस के मुताबिक, विकिपीडिया पेज से कोई भी छेड़ख़ानी नहीं हुई है। यानि, एक बार फिर ‘सुशांत आत्महत्या केस’ को लेकर सोशल मीडिया पर साजिश का जो दावा किया जा रहा था वह गलत साबित हुआ है।

गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत ने अपने फ्लैट में 14 जून को खुदकुशी कर ली थी। पुलिस अब तक केस को लेकर 28 लोगों से पूछताछ कर चुकी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुदकुशी की बात साबित होने के बाद मुंबई पुलिस ये जानने में जुटी है कि आखिर सुशांत के डिप्रेशन में जाने के पीछे क्या कारण थे। जैसा कि दावा किया जा रहा है, क्या सुशांत वाकई बॉलीवुड में नेपोटिज्म का शिकार हुए थे, जिसके चलते उन्होने अंत में मायूस होकर अपनी जिंदगी को खत्म कर लिया था।

Related Story