single-post

54 साल की उम्र में नंदा को मनमोहन देसाई से हुआ था प्यार लेकिन शादी से पहले ही एक बड़ा हादसा हो गया !

नंदा की ज़िंदगी में प्यार तो आया लेकिन देर से। 50 की उम्र पार करने के बाद उनका रिश्ता मनमोहन देसाई से जुड़ा। देसाई को 70 और 80 के दशक में एंटरटेनर नंबर वन कहा जाता था।

March 25, 2020, 9:07 p.m. By E24

60 के दशक की जानी मानी एक्ट्रेस थी नंदा ( Nanda) । 25 मार्च को नंदा की पुण्यतिथि होती है। 60 के दशक में नंदा ने Bollywood की बहुत सी हिट फिल्मों में काम किया। राजेश खन्ना और शशि कपूर के साथ उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया।  खूबसूरत नंदा शादी नहीं कर पाई लेकिन ऐसा नहीं कि उऩ्हें पसंद करने वालों की कोई कमी थी।

 फिल्म जब जब फूल खिले के डायरेक्टर सूरज प्रकाश को नंदा से प्यार हो गया था। वो शादी का प्रोपोजल तक लेकर गए लेकिन नंदा को अरेंज मैरिज में विश्वास नहीं था बल्कि उन्हें सच्चे प्यार का इंतजार था और उन्होंने प्रपोजल ठुकरा दिया। नंदा ने परदे पर बहुत से एक्टर्स के साथ रोमांस किया. देव आनंद और शशि कपूर से लेकर काका तक नंदा के हीरो बने.मगर रियल लाइफ में नंदा की जोड़ी नहीं बन पा रही थी।

नंदा की ज़िंदगी में प्यार तो आया लेकिन देर से। 50 की उम्र पार करने के बाद उनका रिश्ता मनमोहन देसाई से जुड़ा।  देसाई को 70 और 80 के दशक में एंटरटेनर नंबर वन कहा जाता था। उनका जन्म 26 फरवरी 1937 को मुंबई में हुआ। उन्होंने अपने पिता की विरासत को ना सिर्फ आगे बढ़ाया, बल्कि उसे एक शानदार शिखर तक पहुंचाया। साल 1960 में उन्होंने 'छलिया' से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया और कई शानदार फ़िल्में दीं।  कहते हैं मनमोहन देसाई एक्ट्रेस नंदा से बेइंतहा प्यार करते थे और नंदा भी उनसे प्यार करती थीं। नंदा के शर्मीले स्वभाव की वजह से मनमोहन उनसे अपने प्यार का इजहार करने में झिझकते रहे।

मनमोहन देसाई ने जीवनप्रभा देसाई से शादी कर ली 1979 में वाइफ की मौत के बाद मनमोहन देसाई नंदा से प्यार करने लगे थे। उस वक्त नंदा 54 साल की थी औ मनमोहन देसाई 55 साल के। 18 जुलाई 1992 को नंदा और मनमोहन देसाई ने सगाई भी कर ली। दोनों शादी करने ही वाले थे कि नंदा की मां को कैंसर हो गया और दोनों ने कुछ साल रूककर शादी करने का फैसला किया लेकिन इसी बीच मनमोहन देसाई ने सुसाइड कर लिया । 

मनमोहन देसाई के जाने के बाद नंदा ने बिना शादी अकेले ही रहने का अहम फैसला लिया। नंदा की वहीहा रहमान, आशा पारेख, सायरा बानो से अच्छी दोस्ती थी और कई बार वो इनके साथ दिखी। 25 मार्च 2014 को अचानक नंदा दुनिया छोड़कर चली गई। हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हो गई।