पायरेटेड वेब साइट्स से फिल्में और वेब सीरीज देखने वाले हो जाए सावधान, कंप्यूटर और मोबाइल हो सकता है हैक !

By Neetu July 1, 2020, 3:59 p.m. 1k

दीपिक दूबे / स्वीटी गौर- लॉकडाउन के चलते पिछले कई महीनों से लोग अपने घरों में रह रहे हैं । एक तरफ कोरोना की मार तो वहीं दूसरी तरफ चीन से चल रही अनबन के चलते देश का माहौल शांत नहीं है। ऐसे में महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने सभी को चेतावनी देते हुए फ्री वेबसाइट्स का इस्तेमाल ना करने की अपील की है । बताया जा रहा है कि फ्री वेबसाइट्स पर फिल्में या सीरीज देखने से बचना होगा । ऐसा ना करने पर हैकर आपका मोबाइल फोन या कंप्यूटर हैक कर सकता है ।

 

लॉक डाउन के दौरान लोग घरों में है ज्यादा कुछ काम न होने की वजह से लोग सोशल मीडिया पर कुछ ज्यादा ही सक्रिय है । फिल्मों और वेब सीरीज को देखकर लोग अपना टाइम पास कर रहे है , लेकिन आपकी मस्ती और टाइम पास आपको काफी भारी पड़ सकता है, क्योंकि आपके डेटा पर हैकर्स की नज़र है । एक छोटी सी गलती आपको कंगाल बना सकती है। महाराष्ट्र सायबर डिपार्टमेंट के मुताबिक लॉक दौरान के दौरान पायरेटेड वेबसाईट्स से 10 बड़ी फिल्में और 10 बड़ी वेब सीरीज सबसे ज्यादा सर्च की गईं है और इसी का फायदा उठा हैकर्स उठा रहे है।

महाराष्ट्र साइबर डिपोर्टमेंट ने 10 फिल्म और वेब सीरीज की एक सूची जारी है । इस सूची में जितनी भी फिल्म और सीरीज शामिल हैं, उन्हें किसी भी फ्री वेबसाइट्स पर देखने से मना किया गया है । अगर फिल्मों की बात करें तो मर्दाननी 2, जूटोपिया, जवानी जानेमन, लव आजकल, छपाक, इन्सेप्शन, बाहुबली, रजनीगंधा, गली बॉय को किसी भी फ्री वेबसाइट पर ना देखने की हिदायत है । वहीं सीरीज की बात करें तो दिल्ली क्राइम, ब्रूकलिन नाइन, पंचायत, अकूरी, फौद, घाउल, माइंडहंटर, नार्कोज, देवलोक,लॉस्ट जैसी सीरीज शामिल हैं ।

रिपोर्ट के मुताबिक कई इंग्लिश वेब साइट्स पर पायरेटेड मूवी और वेब सीरीज बड़ी संख्या में लीक की जा रही है, बाकायदा कई दिलचस्प ऑफर और फ्री में डाउनलोड करने के ऑप्शन भी दिए जा रहे है  । ऐसे में लाखों करोड़ों यूजर फ्री का नाम सुनते ही और दिलचस्प ऑफर मिलने की जानकारी मिलते ही ऐसी वेब साइट्स पर जैसे ही जाते है, और फिल्में व वेब सीरिज डाउन लोड करते है तो आपके मोबाइल या कंप्यूटर में एक खास प्रकार का मैलवेयर (Malware) भेजा जाता है ।जिससे आपके सिस्टम की सारी जानकारी उस हैकर तक आसानी से पहुचं जा ही है उसके बाद वो आपका डाटा चोरी कर सकता है । इतना ही नहीं इसके बाद आपका बैंकिंग सिस्टम हैक किया जा सकता है और आपकी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी चुरा कर आपको ही ब्लैक मेल किया जा सकता है। 

महाराष्ट्र सायबर डिपार्टमेन्ट के एसपी सचिन पांडकर के मुताबिक - लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल लोग काफी ज्यादा कर रहे है । इसी का फायदा हैकर्स और मालवेयर क्रियेटर इसका फायदा उठा रहे है जहां इनके निशाने पर है वेब सीरीज आए ऑनलाइन फिल्मों की साइट को टारगेट बना रहे हैं "लोग पैसे बचाने लिए पायरेटेड मूवी और वेब सीरीज डाउनलोड करते है ऐसी वेब साइट्स पर जा कर लेकीन ये लोग मैलवेयर (Malware) आपके डिवाइस में भेजते है जिससे कि पर्सनल और सेंसटिव डिटेल चोरी हो सकती है। 

सायबर एक्सपर्ट अंकुर पुराणिक के मुताबिक यह लोग सम- समय पर नई मोड्स ऑपरेंडी (Modus operandi) रचते है जिसके तहत ये लोग मालवेयर (Malware) आपके मोबाइल व कम्प्यूटर में भेजते है जिसके बाद सायबर क्रिमिनल तक आपके सिस्टम का पूरा एक्सेस पहुचं सकता है। आप कौन सा बैंकिंग सिस्टम इस्तेमाल करते है, आप युसर नेम औऱ पासवर्ड कौन-सा इस्तेमाल करते हो आपको क्या OTP आ रहा है, पेटीएम और गूगल पे की सारी जानकारी इस मालवेयर (Malware) के जरिए पहुंच सकती है।महाराष्ट्र साइबर डिपोर्टमेंट ने चेताते हुए कहा है कि अगर किसी ने इन फिल्मों को किसी फ्री वेबसाइट्स से डाउनलोड किया है तो उसे तुंरत डिलीट कर दें । सभी से अपील की गई है कि वो फिल्में और सीरीज़ सिर्फ ऑरिजनल साइट्स पर ही देखें ।

Related Story